Breaking
महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़ पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा

पेंशन को लेकर व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान

Whats App

केंद्र और राज्‍य सरकार के करोड़ों कर्मचार‍ियों की तरफ से पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग की जा रही है. कुछ राज्‍य सरकारों ने इसको लेकर कर्मचार‍ियों की मांगों को मान ल‍िया है. लेक‍िन केंद्र सरकार की कोश‍िश है क‍ि पुरानी और नई पेंशन योजना को लेकर बीच का रास्‍ता न‍िकाजा जाए. इसी के मद्देनजर व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को फाइनेंस ब‍िल पेश करने के दौरान लोकसभा में कहा क‍ि नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) में सुधार क‍िये जाने की जरूरत है.

व‍ित्‍त सच‍िव की अगुवाई में होगा कमेटी का गठन

एनपीएस में सुधार को व‍ित्‍त मंत्री ने सरकारी कर्मचार‍ियों की पेंशन से जुड़े मामले में सम‍िति के गठन का प्रस्‍ताव रखा. कमेटी का गठन व‍ित्‍त सच‍िव की अगुवाई में क‍िया जाएगा. सवाल यह है क‍ि कर्मचार‍ियों की लंबे समय से पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग के बीच सरकार बीच का रास्‍ता न‍िकालने के लिए क्‍या कदम उठा सकती है? सूत्रों का कहना है सरकार ऐसा रास्‍ता न‍िकालने की कोश‍िश कर रही है, ज‍िससे सरकारी खजाने पर अत‍िर‍िक्‍त बोझ डाले ब‍िना कर्मचार‍ियों को खुश क‍िया जा सके.

बीच का रास्‍ता न‍िकालने की कोश‍िश

सूत्रों का कहना है मोदी सरकार पुरानी पेंशन की मांग पर बीच का रास्‍ता न‍िकालने का प्‍लान कर रही है. सरकार दो व‍िकल्‍पों को लेकर व‍िचार कर रही है. पहले व‍िकल्‍प के तौर पर यह व‍िचार क‍िया जा रहा है क‍ि सरकारी कर्मचारियों को एनपीएस के तहत प्राप्त अंतिम वेतन के करीब 50% पर गारंटीशुदा पेंशन दी जाए. इस न‍ियम के लागू होने से सरकारी खजाने पर ज्‍यादा बोझ डाले बिना मौजूदा एनपीएस में बदलाव किया जा सकेगा.

एनपीएस में इस तरह हो सकता है बदलाव

व‍ित्‍त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि एनपीएस में इस तरह बदलाव हो सकता है क‍ि र‍िटायरमेंट के बाद कर्मचारी को एकमुश्त राशि के रूप में 41.7% राश‍ि म‍िल जाए. बाकी  58.3% राश‍ि वार्ष‍िकीकरण के आधार पर म‍िले. विश्लेषण से यह पता चला है क‍ि यद‍ि केंद्र / राज्य सरकार के योगदान (14%) से निर्मित 58.3% कोष का वार्षिकीकरण किया जाता है तो एनपीएस में पेंशन अंतिम आहरित वेतन का लगभग 50% हो सकती है. सरकार की तरफ क‍िसी तरह का आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है.

महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |     पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374