Breaking
महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़ पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा

बदलता वक्त: शहर की आधी आबादी कर रही कार की सवारी पकड़ रही रफ्तार

Whats App

 ग्वालियर। एक वक्त हुआ करता था, जब लोग महिलाओं को कार चलाता देखकर हैरान होते थे। जब भी कहीं जाना होता था तो चुनिंदा महिलाएं ही चार पहिया वाहन चलाती थीं। अधिकतर महिलाएं किसी न किसी पुरुष पर ही निर्भर होती थीं। अब वक्त और माहौल बदल रहा है। महिलाओं के बीच भी कार चलाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। बदलते परिवेश के साथ महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं। हालांकि कार चलाने वाली इन महिलाओं में अधिकतर कामकाज से जुड़ी हुई हैं। महिलाएं ही नहीं, युवतियां भी कार में बैठकर रफ्तार भर रही हैं। कुछ युवतियां तो दूसरे शहरों में अपनी कार से ही जाना पसंद करती हैं, फिर चाहे कितनी भी दूरी हो। ड्रायविंग के मामले में बेहतर परिपक्व हो चुकी हैं।

आने जाने में होती है सहूलियत

तत्काल कभी कहीं जाना हो, कार भी घर पर रखी हो लेकिन चलाना नहीं आता है तो सिवाय किसी का इंतजार करने के कोई दूसरा रास्ता बचता नहीं है। मेरा रोजाना का घर से जीवाजी विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय से घर आना-जाना होता है। मुझे किसी पर निर्भर रहने से बेहतर लगा कि कार चलाना सीख लूं। अब कहीं भी आना जाना होता है तो आसानी से आती जाती हूं।

-प्रो. निमिषा जादौन

चाहती थी कार चलाना सीखूं

जब भी किसी को कार चलाता देखती थी तो लगता था कि काश मैं भी कार चला पाऊं। बहुत पहले से इच्छा थी कार सीखने की। जैसे ही मौका मिला मैंने भी कार सीख ली और जब से कार चलाना सीखा है मेरी आधी से अधिक समस्याओं का समाधान हो गया है। बेटियों को घुमाने फिराने के लिए ले जाना हो तो किसी पर निर्भर नहीं रहना होता। बेटियों को अपनी कार से सुरक्षित घुमा कर ले आती हूं।

– प्रो. उपजीत कौर

चाबी उठाकर निकल जाती हूं

कई बार ऐसा हुआ कि घर के जरूरी काम से कहीं जाना है और बैठकर किसी ऐसे व्यक्ति का इंतजार कर रहे हैं, जो कार चला लेता हो। एक दो बार ऐसा भी हुआ, कार न चला पाने के कारण काम बिगड भी गए । एक बार ख्याल आया कि कार चलाना सीखना चाहिए। हिम्मत दिखा का ड्राइविंग सीखी। कहीं भी जाना हो चाबी उठा कर निकल जाती हूं।

-सुलेखा बनवारिया

महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |     पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374