Breaking
अब हर घर को मिल सकेगा पानी, बंद पड़े बोर को रिचार्ज करने का प्लान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और सभी राज्य सरकारों से जवाब मांगा, नोटिस जारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले-अपनी सीमाएं लांघ रही हैं एजेंसियां, हमें कार्रवाई का भी अधिकार दूसरे हॉकी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-4 से हराया चलती बस में लगी आग,चालक ने सूझबूझ से बचाई 40 लोगों की जान घटाई गई शिवपाल सिंह यादव की सुरक्षा श्रेणी , अब 'वाई श्रेणी' की सुरक्षा में रहेंगे लगन चढ़ाकर दिल्ली लौट रहे लोगों की कार लोडर से टकराई,दो की मौत,आठ घायल शिव ठाकरे ने पलटा गेम निमृत को बनाया घर का नया कैप्टन, भड़कीं टीना दत्ता सुनक का विदेशी छात्रों को ब्रिटेन में प्रतिबंधित करने के विचार का हो सकता है विरोध सोने और चांदी का आयात घटा

सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती-आज नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का इंडिया गेट पर अनावरण करेंगे PM मोदी

Whats App

महान स्वाधीनता सेनानी एवं आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के साल भर चलने वाला उत्सवों के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम 6 बजे इंडिया गेट पर नेताजी की एक होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करेंगे। नेताजी के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल से गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी सुभाष जयंती के दिन से शुरू हुआ करेंगे। सरकार ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक भव्य प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया है।

ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान को ध्यान में रखते हुए उन्हें राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि और नेताजी के प्रति देश की कृतज्ञता का प्रतीक भी होगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रतिमा का काम पूरा होने तक नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा ठीक उसी स्थान पर लगाई जाएगी। सरकार द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार इस होलोग्राम प्रतिमा को 30,000 लुमेन 4के प्रोजेक्टर द्वारा संचालित किया जाएगा। एक अदृश्य, हाई गेन, 90 प्रतिशत पारदर्शी होलोग्राफिक स्क्रीन इस तरह से लगाई गई है कि यह वहां दर्शकों को नहीं दिखाई देगी।

होलोग्राम का सटीक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए उस पर नेताजी की थ्रीडी तस्वीर लगाई जाएगी। होलोग्राम प्रतिमा 28 फीट ऊंची और 6 फीट चौड़ी है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री साल 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार’ भी अलंकरण समारोह में प्रदान करेंगे। समारोह के दौरान कुल मिलाकर सात पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस पुरस्कार के तहत किसी संस्था के मामले में उसे 51 लाख रुपए का नकद पुरस्कार एवं एक प्रमाण पत्र और किसी व्यक्ति के मामले में उसे 5 लाख रुपए एवं एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

अब हर घर को मिल सकेगा पानी, बंद पड़े बोर को रिचार्ज करने का प्लान     |     सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और सभी राज्य सरकारों से जवाब मांगा, नोटिस जारी     |     मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले-अपनी सीमाएं लांघ रही हैं एजेंसियां, हमें कार्रवाई का भी अधिकार     |     दूसरे हॉकी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-4 से हराया     |     चलती बस में लगी आग,चालक ने सूझबूझ से बचाई 40 लोगों की जान     |     घटाई गई शिवपाल सिंह यादव की सुरक्षा श्रेणी , अब ‘वाई श्रेणी’ की सुरक्षा में रहेंगे     |     लगन चढ़ाकर दिल्ली लौट रहे लोगों की कार लोडर से टकराई,दो की मौत,आठ घायल     |     शिव ठाकरे ने पलटा गेम निमृत को बनाया घर का नया कैप्टन, भड़कीं टीना दत्ता     |     सुनक का विदेशी छात्रों को ब्रिटेन में प्रतिबंधित करने के विचार का हो सकता है विरोध     |     सोने और चांदी का आयात घटा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374