Breaking
NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत? दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी RJD नेता बीमा भारती के घर कुर्की, गोपाल यादुका हत्याकांड में हुआ एक्शन, दरवाजा और सोफे तक ले गई पुलि...

रोजे में भी पूरे महीने रहेंगे हेल्दी-फिट और एनर्जेटिक, फॉलो करें ये रुटीन

Whats App

रमजान का पूरा महीना इस्लाम धर्म मानने वालों के लिए के लिए बेहद खास होता है. 11 मार्च को चांद के दीदार के साथ ही 12 मार्च को पहला रोजा रखा गया. इस पाक महीने के दौरान रोजेदार सुबह सहरी खाते हैं और इसके बाद बिना कुछ खाए-पिए पूरे दिन रोजा रखते हैं, इसलिए बेहद जरूरी है कि इस दौरान फिट और हेल्दी रहा जाए. रमजान के महीने में अगर रोजा रखने वाले लोग खाने से लेकर सोने और जागने तक अपने रुटीन में कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो पूरे महीने न सिर्फ फिट रहेंगे बल्कि रोजे में भी एनर्जी लो नहीं होगी.

रोजा रखने के दौरान पूरे दिन बिना पानी के रहने की वजह से डिहाइड्रेशन की वजह से एनर्जी लो हो सकती है और अगर सही रुटीन न रखा जाए तो थकान, कमजोरी होने के साथ ही आप बीमार हो सकते हैं, इसलिए अपने रुटीन को सही रखें. तो चलिए जानते हैं रमजान-ए-पाक महीने में कैसा रखें अपना रुटीन?

7-8 घंटे की नींद लेना है जरूरी

Whats App

रमजान के महीने में रोजाना करीब 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें. इससे आपकी बॉडी को आराम मिलेगा और अगले दिन के लिए आपकी बॉडी रिचार्ज रहेगी. इस तरह से आपको रोजे में सुस्ती महसूस नहीं होगी.

लाइट एक्सरसाइज करना है जरूरी

रोजे में पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए जरूरी है कि रोजाना सुबह कुछ वक्त एक्सरसाइज या फिर योगा के लिए निकालें. इससे आपका मूड अच्छा रहने के साथ ही नींद का पैटर्न सुधरेगा और मेटबॉलिज्म भी अच्छा रहेगा. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान लाइट वर्कआउट ही करें. इससे आपको पूरे महीने फिट और हेल्दी रहने में हेल्प मिलेगी. रोजे के दौरान भी कोशिश करें कि लाइट एक्टिविटी ही करें नहीं तो थकान हो सकती है.

बॉडी को रिचार्ज रखने के लिए जरूरी है हाइड्रेट रहना

रोजा में करीब 12 से 13 घंटे पानी नहीं पिया जाता है, इसलिए अपनी बॉडी को रिचार्ज करने के लिए जरूरी है कि सुबह सहरी में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो पानी से भरपूर हो, साथ ही इस दौरान नारियल पानी पिएं ये आपको एनर्जी देगा. वहीं ज्यादा शुगर और सॉल्ट वाले फूड्स और ड्रिंक्स को अवॉइड करें.

सहरी में ये चीजें करें अवॉइड

सहरी खाने के बाद ही रोजा शुरू होता है, इसलिए सबसे पहली बात ध्यान रखें कि सहरी स्किप न करें. वहीं सहरी में मसालेदार और हैवी चीजें न खाएं, इस तरह का खाना आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो करता है और वेट बढ़ सकता है, इसके अलावा आपको ब्लोटिंग, पेट में गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादा हैवी खाने से दिन में सुस्ती, थकान महसूस होने लगती है.

NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |     सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान     |     फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द     |     BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत?     |     दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी     |     RJD नेता बीमा भारती के घर कुर्की, गोपाल यादुका हत्याकांड में हुआ एक्शन, दरवाजा और सोफे तक ले गई पुलिस     |