Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

चुनाव में गर्मी की चुनौती- हर वोटर कतार पर छांव, पेयजल और हर बूथ पर कूलर की तैयारी

Whats App

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव में इस बार गर्मी किसी चुनौती से कम नहीं है। पहले चरण के मतदान में गर्मी के कारण मतदान प्रतिशत में कमी आई और अब दूसरा चरण आने वाला है। इसी दूसरे चरण का चिंता निर्वाचन आयोग से लेकर जिले के अधिकारियों को है। ग्वालियर की गर्मी भी कम चर्चित नहीं है और सात मई को होने वाले मतदान के दिन तापमान झटका भी दे सकता है। यही कारण है कि अब अधिकारियों का फोकस गर्मी के बचने के इंतजामों पर है। इस बार मतदान केंद्रों पर वोटरों की लगने वाली कतार पर छांव रखने के लिए अनिवार्य रूप से टेंट लगाने, पेयजल के पुख्ता इंतजाम और हर केंद्र पर कूलर तक लगाने की तैयारी है। सोमवार को कलेक्टर ने गर्मी सहित विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर बैठक ली, जिसमें गर्मी से बचाव को लेकर निर्देश दिए। हर केंद्र पर इंतजामों को देखने के लिए नगर निगम की ओर से एक व्यक्ति प्रबंधक के तौर पर मौजूद रहेगा।

बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि मतदान केंद्र पर होने वाली वेब कास्टिंग की मानीटरिंग को गंभीरता से लें। मानीटरिंग के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं, जिससे यदि किसी मतदान केंद्र पर कोई कमी या अनियमितता दिखाई दे तो तत्काल कार्रवाई की जा सके। वेब कास्टिंग की निगरानी के लिए मतदान केंद्रों के हिसाब से ड्यूटी लगाई जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वेब- कास्टिंग के लिए मतदान केंद्रों में ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जिससे सम्पूर्ण मतदान केंद्र कवर हो सके। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों के लिए निर्धारित भवनों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान केंद्र क्रमांक सहित सभी आवश्यक जानकारी जल्द से जल्द प्रदर्शित कराने के निर्देश भी दिए।

दो मई तक बंटना है मतदाता सूचना पर्ची

Whats App

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने जोर देकर कहा कि हर मतदाता तक मतदाता सूचना पर्ची पहुंचाई जाए। इस काम में कोई ढिलाई न हो। बीएलओ के माध्यम से हर हाल में 28 अप्रैल से दो मई तक की समयावधि में मतदाता सूचना पर्चियों का वितरण सुनिश्चित कराएं। सभी एआरओ मतदाता पर्ची वितरण कार्य पर विशेष नजर रखें। साथ ही निर्देश दिए कि मतदाता पर्ची वितरण से पहले सभी बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र के घरों का सर्वे कर यह पता लगा ले कि उन्हें कहां–कहां जाकर मतदाता पर्ची सौंपनी हैं।

अभी से कराएं 100 मीटर व 200 मीटर की दूरी का चिंहाकन

जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने सभी एआरओ को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्र से 100 मीटर और 200 की दूरी का चिंहाकन अभी से कराएं, जिससे उस क्षेत्र के मतदाता इससे भलीभांति वाकिफ हो सकें। इससे मतदान दिवस को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन कर मतदाता अपना वोट डालने आएं।

माडल बूथ पर वेलकम ड्रिंक से हो मतदाताओं का स्वागत

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने सभी माडल बूथ को आकषर्क ढंग से सजाने व संवारने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि माडल बूथ पर छाछ, जल-जीरा, नींबू पानी इत्यादि वेलकम ड्रिंक से मतदाताओं का स्वागत करें। साथ ही धात्री माताओं के बैठने के लिए अलग से स्थान निर्धारित करें। मतदाताओं का प्रोत्साहन करने के लिए मतदान दिवस को इनामी लकी ड्रा निकालने का सुझाव भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिया।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374