Breaking
महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़ पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा

बांधवगढ़ के खिचकिड़ी में मिला तेंदुए का शव, आपसी संघर्ष में मौत की आशंका

Whats App

उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में गुरुवार को एक तेंदुए की मौत होने की जानकारी सामने आई है। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार बांधवगढ़ के मानपुर बफर परिक्षेत्र के खिचकिडी बीट के आरएफ 263 में तेंदुए का शव पाया गया है।

यहां तेंदुए का शव पड़ा होने की जानकारी बुधवार की शाम को ही पार्क प्रबंधन को मिल गई थी लेकिन गुरुवार की सुबह पार्क की टीम मौके पर पहुंची। शव को देखने से साफ समझ में आ रहा था कि कई दिन पुराना था। शव सड़ने लगा था और उसमें कीड़े लग चुके थे। तेज गर्मी के कारण शव दुर्गंध भी मारने लगा था।

आपसी संघर्ष का परिणाम

Whats App

तेंदुए के शव के परीक्षण के बाद पार्क प्रबंधन ने यह अनुमान लगाया है कि मौत की वजह आपसी संघर्ष ही है। तेंदुए के शव पर चोट के जो निशान पाए गए हैं वह लंबे नाखूनों और दांतो के हैं जिससे साफ हो रहा है कि तेंदुए की मौत किसी दूसरे तेंदुए अथवा बाघ से संघर्ष में हुई है। आसपास के निरीक्षण में भी संघर्ष के निशान पाए गए हैं। घटना स्थल की जांच के बाद पार्क प्रबंधन ने तेंदुए के शव का परीक्षण कराया और उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। शेष जांच के लिए शव के आवश्यक अवयव रख लिए गए हैं।

शिकार की भी आशंका

हालांकि आसपास यह चर्चा भी है कि पास में ही गांव हैं और हो सकता है कि तेंदुआ गांव में घुस गया हो जिसकी वजह से गांव के लोगों ने उसे पीटा हो और इससे उसकी मौत हो गई हो। जंगल से लगे गांवों में अक्सर वन्य प्राणी घुस जाते हैं जिसके बाद ऐसी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

यह आशंका इसलिए भी है क्योंकि शव को सड़ने के बाद बरामद किया गया है। ज्यादातर मामलों में बांधवगढ़ के अंदर यही हो रहा है। किसी भी वन्य प्राणी की मौत के हफ्तों बाद उसके शव की बरामदगी होती है।

महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |     पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374