Breaking
मप्र में गर्मी ने तोड़े रिकार्ड, झाबुआ में सड़क पर पिघलने लगी डामर चाय का नाम सुनते होता है ताजगी का अहसास, जबलपुर के यह स्थान फ्रेंड्स मीटिंग प्वाइंट बन चुके नियम विरुद्ध कॉलोनी काटी तो होगी जेल, कॉलोनाइजर की संपत्ति जब्त कर बैंक खाते भी किए जाएंगे सीज उल्टी दस्त से बड़ागांव के दरी नगारा गांव में एक दर्जन बीमार जबलपुर में 9वीं की छात्रा से कार के अंदर सामूहिक दुष्कर्म, तीन आरोपित गिरफ्तार मतगणना को लेकर सतर्क कांग्रेस, मतदान के प्रपत्र से करवाएगी मिलान सात साल बाद मध्य प्रदेश में फिर हो सकते हैं छात्र संघ के चुनाव शराब के नशे में धुत छिंदवाड़ा के चौरई टीआइ कार के शीशे तोड़कर बोले- थानेदार हूं मैं, मेरा क्या कर लो... यूपी की तरफ चंबल पुल पर तैयार हो रही माइनिंग चौकी, भारी वाहनों के आवागमन की उम्मीद जागी पुणे कार हादसे में मृत आईटी इंजीनियर युवक और युवती मध्य प्रदेश के, हुआ अंतिम संस्कार

बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने

Whats App

जबलपुर। बीएड और एमएड कोर्स में एडमिशन की। प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो जाएगी। 21 मई को पहली लिस्ट आएगी। पूरा पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। एक बार फिर काउंसलिंग कर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। दरअसल रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त 40 से ज्यादा कॉलेजों में ही पिछले तीन साल से हर बार औसत 500 से ज्यादा सीटें खाली रह जाती हैं इसकी वैसे तो कई वजह है लेकिन कालेज लेबल काउसलिंग नहीं होना इनमें एक अहम वजह है।

जिले से बाहर के कालेज मिलने पर नाराजगी

 

बीएड कालेज संचालकों का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग मैरिट के आधार पर विद्यार्थियों को कालेज आवंटित करता है लेकिन जिले से बाहर के कालेज मिलने पर विद्यार्थी प्रवेश लेने में रुचि नहीं दिखाते हैं अधिकांश सीट प्रवेश के चरणों में सीट आवंटित होने के बावजूद रिक्त हो जाती है। इसके अलावा एसटी और एससी श्रेणी के विद्यार्थियों को शुल्क में छूट होती है जिस वजह से कई विद्यार्थी कम फीस होने के कारण बीच सत्र में ही कालेज छोड़कर अन्य संस्थानों में प्रवेश ले लेेते हैं जिस वजह से सीट रिक्त बन जाती है।

Whats App

विजयश्री एजुकेशन कालेज के संचालक राजेश स्थापक ने बताया कि ऐसे विद्यार्थियों की वजह से अन्य विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिल पाता है। विभाग को जरूरी है कि प्रवेश के समय ही आधार कार्ड से प्रक्रिया लिंक हो जाए ताकि विद्यार्थी बिना सूचना दिए कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया से बाहर न हो पाए। उनके अनुसार अंतिम सीएलसी राउंड होने से विद्यार्थियों को पसंद के कालेजों में प्रवेश मिल पाता है। एनईएस एजुकेशन सोसायटी के मनोज यादव ने बताया कि कालेज लेबल काउंसलिंग होने से विद्यार्थी जो विभिन्न चरणों की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाते या फिर प्रवेश नहीं मिल पाता हैं उनके लिए अतिरिक्त अवसर होगा। बता दे कि विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में करीब 40 बीएड कालेज है जिनमें हर साल प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद भी 500 सीट रिक्त रह जाती है।

 

ऐसे चलेगी काउंसलिंग… तीन चरण होंगे

 

पहला राउंड 1 मई से 09 मई तक रजिस्ट्रेशन। 2 मई से 11 मई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 21 को लिस्ट आएगी। 25 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

दूसरा राउंड-21 मई से 28 मई तक रजिस्ट्रेशन। 22 मई से 30 मई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन। 9 जून को लिस्ट आएगी। 13 तक फीस जमा करना होगी।

तीसरा राउंड 7 जून से 12 जून तक रजिस्ट्रेशन। 08 जून से 13 तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन। 25 जून को लिस्ट आएगी। 30 तक फीस जमा करना होगी।

मप्र में गर्मी ने तोड़े रिकार्ड, झाबुआ में सड़क पर पिघलने लगी डामर     |     चाय का नाम सुनते होता है ताजगी का अहसास, जबलपुर के यह स्थान फ्रेंड्स मीटिंग प्वाइंट बन चुके     |     नियम विरुद्ध कॉलोनी काटी तो होगी जेल, कॉलोनाइजर की संपत्ति जब्त कर बैंक खाते भी किए जाएंगे सीज     |     उल्टी दस्त से बड़ागांव के दरी नगारा गांव में एक दर्जन बीमार     |     जबलपुर में 9वीं की छात्रा से कार के अंदर सामूहिक दुष्कर्म, तीन आरोपित गिरफ्तार     |     मतगणना को लेकर सतर्क कांग्रेस, मतदान के प्रपत्र से करवाएगी मिलान     |     सात साल बाद मध्य प्रदेश में फिर हो सकते हैं छात्र संघ के चुनाव     |     शराब के नशे में धुत छिंदवाड़ा के चौरई टीआइ कार के शीशे तोड़कर बोले- थानेदार हूं मैं, मेरा क्या कर लोगे     |     यूपी की तरफ चंबल पुल पर तैयार हो रही माइनिंग चौकी, भारी वाहनों के आवागमन की उम्मीद जागी     |     पुणे कार हादसे में मृत आईटी इंजीनियर युवक और युवती मध्य प्रदेश के, हुआ अंतिम संस्कार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374