Breaking
डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्त... पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या

एमआरओ प्रोजेक्ट के लिए वीएफजे के 25 कर्मी चयनित, टी-टैंक को खोलने की तकनीक सीखेगी टीम

Whats App

 जबलपुर : वाहन निर्माणी जबलपुर (वीएफजे) ने 25 कर्मचारियों की एक टीम चयनित की है। इन्हें आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (एवीएनएल) की एक अन्य इकाई हैवी व्हीकल फैक्ट्री (एचवीएफ) अवाडी चेन्नई में सेना के टी-टैंक की गुणवत्ता को परखने के साथ इसे खोलने की तकनीक सीखने एक माह का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। मरम्मत, रिपेरिंग-ओवरहालिंग (एमआरओ) प्रोजेक्ट के तहत वीएफजे सेना के टी-टैंक के रखरखाव का काम जल्द आरंभ करेगा। प्रशिक्षण के बाद विशेषज्ञों की टीम निर्माणी में प्लांट विकसित करेगी। चूंकि एवीएनएल अब तक टी-टैंक को चुस्त-दुरुस्त करता रहा है अत: अपनी सहयोगी इकाई के रूप में वीएफजे की टीम को वहां प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है। निर्माणी टैंकों के रखरखाव के बाद टेस्टिंग ट्रैक पर उनकी गुणवत्ता को भी परखेगी।

एमआरओ प्रोजेक्ट से वीएफजे की साख बढ़ी

 

चेन्नई स्थित निर्माणी सेना के लिए उपयोगी तोप व टी-टैंकों की मरम्मत व ओवरहालिंग पूर्व से करता रहा है। लेकिन कार्य की अधिकता के कारण अब यह कार्य वीएफजे के पाले में आ चुका है। एमआरओ प्रोजेक्ट (मरम्मत, रिपेरिंग-ओवरहालिंग) के तहत टैंकों के संपूर्ण मेंटनेंस का कार्य वीएफजे में होगा। इसके लिए वीएफजे में आधुनिक प्लांट का कार्य जारी है साथ ही टैंक के लिए टेस्टिंग ट्रैक के लिए जगह की तलाश जारी है जहां मरम्मत व रिपेरिंग के बाद टैंक को चलाकर उसकी गुणवत्ता को परखा जाएगा।

चरणबद्ध प्रशिक्षण का सिलसिला जारी

 

वीएफजे की टीम तीन चरणों में चेन्नई प्रशिक्षण के लिए भेजी जा रही है। पहले चरण में 25 की टीम तीन माह का अपना ट्रेनिंग सेशन पूरा कर चुकी है। वहीं दूसरे में चरण में भी करीब 25 कर्मियों की टीम रवाना होगी। यह दल टैंक के पुर्जे-पुर्जे खोलकर खराब पार्टस अलग करेगा और नए के साथ पुन: इसे फिट करने का तकनीक प्रशिक्षण हासिल करेगा। अभी निर्माणी के पास टैंक को खोलने और फिर उसे फिट करने वाली विशेषज्ञ टीम नहीं है। यही कारण है कि टी-टैंक की संपूर्ण मरम्मत का कार्य अभी शुरू नहीं किया गया है। चरणबद्ध प्रशिक्षण के बाद विशेषज्ञों की टीम तैयार कर ली जाएगी इसके बाद टी-टैंक पर कार्य आरंभ होगा। दूसरे चरण में तकनीक प्रशिक्षण हासिल करने जाने वाली टीम के लिए एक माह का ट्रेनिंग सेशन बनाया गया है। तीसरे व आखिरी चरण में करीब 50 कर्मचारी का दल जाएगा। इस तरह वीएफजे के पास करीब 100 का दल टैंक कार्य में निपुण होकर कार्य करेगा।

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374