Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

जनकल्याण के लिए महाकाल मंदिर में आज से महारुद्राभिषेक

Whats App

उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में रविवार (आज) से छह दिवसीय महारुद्राभिषेक का शुभारंभ होगा। मंदिर के पुजारी नंदी मंडपम् में अनुष्ठान का आयोजन करेंगे। पुजारियों के अनुसार परिसर में होने वाला सोमयज्ञ हवनात्मक अनुष्ठान है। इसमें जनकल्याण के लिए भगवान महाकाल से अभिषेकात्मक प्रार्थना की जाएगी।

यह अनुष्ठान पांच से 10 मई तक प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक मंदिर के पुजारी एवं पुरोहितों के माध्यम से संपन्न होगा। इसमें कुल 22 ब्राह्मण सम्मिलित होंगे। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति सदस्य पं. राम शर्मा ने बताया कि वातावरण की शुद्धि, सुवृष्टि, पर्यावरण में संतुलन तथा समाज कल्याण के लिए यह सोमयज्ञ हो रहा है। मंदिर के पुजारी, पुरोहित इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए नंदी मंडपम् में बैठकर भगवान महाकाल से अभिषेकात्मक प्रार्थना करेंगे।

समिति सदस्यों ने रखा था प्रतिमाह रुद्राभिषेक का प्रस्ताव
Whats App
समिति का कहना है कि उन्होंने प्रबंध समिति की पिछली बैठक में प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की प्रदोष तिथि पर रुद्राभिषेक किए जाने का प्रस्ताव रखा था। इसका शुभारंभ वैशाख कृष्ण प्रदोष पर हो रहा है। मंदिर में अधिक से अधिक हवन, अनुष्ठान होने चाहिए। बता दें कि मंदिर की पूजन परंपरा में केवल शनि प्रदोष के दिन ही रुद्राभिषेक किया जाता रहा है। अगर प्रबंध समिति ने प्रत्येक प्रदोष पर रुद्राभिषेक का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया, तो प्रतिमाह रुद्राभिषेक होगा।

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374