Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

दो या तीन नहीं इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये देख लीजिये पूरी लिस्ट

Whats App

ये सप्ताह बैंकों की छुट्टियों से भरा पड़ा है. इस हफ्ते में एक या दो दिन नहीं बल्कि​ पूरे 5 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. जिसमें अक्षय तृतीया के साथ लोकसभा चुनाव की वजह से अवकाश देखने को मिल रहा है. वहीं इस हफ्ते रविंद्र नाथ टैगोर का जन्मदिन भी है. जिसकी वजह से बैंकों का अवकाश रहेगा. वहीं इस हफ्ते में सेकंड सटरडे भी है. इस दिन बैंकों का अवकाश रहता है. वैसे कुछ अवकाश को छोड़ दिया जाए तो बाकी स्टेट सेंट्रिक अवकाश हैं. भारत में बैंकों की छुट्टियों का फैसला आरबीआई करता है और प्राइवेट बैंकों सहित सभी सरकारी सेक्टर के बैंक भी इसका पालन करते हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस हफ्ते में कौन सी तारीख को और क्यों बैंकों का अवकाश है.

इस हफ्ते बैंक हॉलिडे की लिस्ट

  1. 7 मई: आरबीआई ने लोकसभा चुनाव 2024 के प्रमुख चरणों के लिए पहले ही बैंक अवकाश घोषित कर दिया है. इसलिए, 7 मई को चुनाव के तीसरे चरण के तहत कुल 94 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. इसलिए 7 मई को बैंक बंद रहेंगे. मंगलवार को अहमदाबाद, भोपाल, पणजी और रायपुर में बैंक बंद रहेंगे.
  2. 8 मई: बुधवार को रवींद्रनाथ टैगोर के जन्मदिन के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई के मुताबिक, इस अवसर पर कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
  3. 10 मई: इसके अलावा, शुक्रवार को बसव जयंती/अक्षय तृतीया के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे. प्रमुख रूप से, बेंगलुरु में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
  4. 11 मई और 12 मई: बैंक आमतौर पर हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहते हैं. 11 मई को महीने का दूसरा शनिवार है और इसलिए पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 12 मई यानी रविवार को निश्चित अवकाश है.

    स्पेशल हॉलिडे

    मई में दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को छोड़कर बैंकों की कुल 9 स्पेशल हॉलिडे भी हैं. जिसमें 1 मई को महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस (श्रम दिवस); लोकसभा आम चुनाव 7 मई को; 8 मई को रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्मदिन, 10 मई को बसव जयंती/अक्षय तृतीया, 13 मई को लोकसभा आम चुनाव, 16 मई को राज्य दिवस, इसके बाद 20 मई को एक और लोकसभा आम चुनाव की छुट्टी होगी. अंत में, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, और नज़रुल जयंती/लोकसभा आम चुनाव 25 मई को है.

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374