Breaking
बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया... इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर? चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर? WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान

मध्‍य प्रदेश के आगर मालवा में अनोखा गांव…जहां लोग चुनते हैं दो सांसद और दो विधायक

Whats App

 सुसनेर। साल 2013 में एमपी में आगर मालवा नाम का नया जिला बनाया गया था. इस जिले में एक गांव आमला… इस गांव की अजब ही कहानी है। गांव के लोग दो विधायक और दो सांसद चुनते हैं इतना ही नहीं आमला गांव की गलियां चार-चार तहसीलों में पड़ती हैं। मध्य प्रदेश में एक ऐसा गांव है, जिसके दो-दो सांसद और दो-दो विधायक हैं, इसके अलावा चार तहसीलदार और दो एसडीएम हैं। केवल 1600 लोगों की आबादी वाले इस गांव की सीमा ऐसी बंटी हुई है कि बच्चे रहते अलग तहसील क्षेत्र में हैं और पढ़ने दूसरी तहसील में जाते हैं। लोग अपने घर में अलग तहसील में रहते हैं, लेकिन जब वो खेत जाते हैं तो वो दूसरी तहसील होती है। यह कहानी है आगर मालवा जिले के गांव आमला की।

Whats App

साल 2013 में बने आगर मालवा जिले में स्थित है गांव आमला…इस गांव की अजब ही कहानी है। इस गांव का कुछ हिस्सा आगर तहसील में, कुछ सुसनेर, कुछ नलखेड़ा और कुछ बड़ोद तहसील में है। यही नहीं गांव की गलियां भी अलग-अलग तहसीलों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

एक ही गांव में रहने के बाद भी दो भाई अलग-अलग तहसीलों में कुछ बड़ोद तहसील में है। यही नहीं गांव की गलियां भी अलग-अलग तहसीलों का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक ही गांव में रहने के बाद भी दो भाई अलग-अलग तहसीलों में रहते हैं। उनके विधायक और सांसद भी अलग हैं तो उनके राशन कार्ड और वोटर आईडी भी अलग आमला गांव में दो विधानसभा क्षेत्र लगते हैं।

यही नहीं, यह गांव दो संसदीय क्षेत्रों देवास-शाजापुर और राजगढ़ के अंतर्गत भी आता है, यहां के लोग दो विधायक और दो सांसद चुनते हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर भी इस गांव में बड़ा झोल है। इस गांव के आधे लोग दूसरी पंचायत में आते हैं तो आधे दूसरी पंचायत में आते हैं। एक हिस्सा ग्राम पंचायत आमला है तो वहीं दूसरा हिस्सा आमला से चार किलोमीटर दूर सेमलखेड़ी से जुड़ा हुआ है।

सुर्खियों में रहने वाले इस गांव के लोग बहुत परेशान

 

कहते हैं कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. ऐसा ही कुछ इस गांव के साथ भी है। इस गांव की जो विशेषता है, इसकी वजह से सुर्खियों में तो रहता है, मगर उसकी खासियत ही उसकी सबसे बड़ी परेशानी भी बनती जा रही है। आज आमला के नागरिक और किसान शासकीय कार्यालयों में चक्कर लगाते नजर आते हैं। वहीं किसी भी शासकीय योजना के लाभ के लिए अलग-अलग सांसद और अलग-अलग विधायकों से गुजारिश करनी होती है ।

 

इस गांव के सांसद कौन-कौन?

 

इस गांव में राजगढ संसदीय क्षेत्र से रोडमल नागर और देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र के महेंद्र सोलंकी सांसद हैं। वहीं आगर विधायक मधु गहलोत और सुसनेर विधायक भेरोसिंह बापू यहां के चुने हुए विधायक हैं। ग्रामीणों की छोटे से छोटे काम के लिए मुश्किलें बढ़ जाती हैं।कई बार उन्हें एक तहसील से दूसरे तहसील के चक्कर लगाने पड़ते हैं। जवाबदेह अधिकारी अपनी जवाबदेही दूसरों पर डाल देते हैं। ग्राम आमला से तहसील सुसनेर की दूरी 11 किलोमीटर है वहीं आगर तहसील की 20, नलखेडा की 15 तो बडोद तहसील लगभग 50 किलोमीटर दूर है। ऐसे में ग्रामीणों को छोटे-छोटे जमीन संबंधी कामों के लिए 11 से लेकर 50 किलोमीटर की दूरी तय करना होती है।

 

गांव की उपेक्षा की वजह बनी यही खासियत

 

आमला गांव के चार भागों में बंटे होने की विशेषता ही इसकी उपेक्षा का कारण बनी हुई है और गांव के लिए बहुत समय से एक बडी समस्या भी बनी हुई है।साल 2013 में शिवराज सरकार ने आगर मालवा को जिला बनाया। उस समय भी अधिकारियों द्वारा जिले का परिसीमन किया गया। वहां भी इस प्रमुख समस्या को ध्यान में नहीं रखा गया। दो विधायक, दो सांसद, चार तहसीलदार, चार थानेदार, दो सरंपच, दो जनपद सीईओ, चार पटवारी को पाकर ग्रामीण शुरू में बहुत खुश थे, लेकिन इनकी खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं रही, गांव वाले इन सबके बीच ही उलझे रह गए।

 

गांव में एक भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं

 

इस गांव में एक भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है और ना ही उचित मूल्य की दुकान। आंगनवाड़ी जरूर दो हैं, वो भी दो अलग-अलग तहसीलों की। उचित मुल्य की दुकान के लिए अधिकारियों के सामने यह अड़चन सामने आ रही है कि गांव की आबादी उचित मूल्य की दुकान खोलने के नियमों के मान से चार भागों में बंटने के कारण कम पड़ रही है, ऐसे में आमला गांव में रहने वाले लोग समस्याएं झेलने के लिए मजबूर हैं।

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374