Breaking
बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में... फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया... इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर? चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर? WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान

48 घंटे में ही इजराइल ने राफा में मचा दी तबाही, बॉर्डर खोलने को भी राजी नहीं

Whats App

इजराइल सेना ने 7 फरवरी को राफा बॉर्डर को सीज करते हुए राफा में धावा बोल दिया. जिसके बाद घनी आबादी वाले इस इलाके में अफरा-तफरी मच गई है. राफा में हमले से एक दिन पहले इजराइल ने नागरिकों से सेंट्रल गाजा और दूसरे इलाकों में भागने के आदेश दिए थे. जिसके बाद से हजारों नागरिक राफा से खान यूनिस की तरफ जाते हुए नजर आए हैं. आइये जानते हैं हमले की शुरुआत के बाद से अब तक क्या अहम डेवेलपमेंट हुए हैं.

इजराइल के इस हमले ने पूरी दुनिया में इजराइल के खिलाफ गुस्से को एक बार फिर भड़का दिया है. अमेरिका के शहरों में प्रदर्शन और तेज हो गए हैं. अल-जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक 7 मई से अब तक इजराइल के ऑपरेशन में 35 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और करीब 129 नागरिक घायल हुए हैं. वहीं IDF के मुताबिक उसने अपने ऑपरेशन में 30 हमास के लड़ाकों को मार गिराया है.

अमेरिका ने हथियार सप्लाई पर लगाई रोक

Whats App

राफा हमले से पहले अमेरिकी चिंताओं को नजरअंदाज करने पर बाइडेन ने इजराइल को की जाने वाली हथियारों की सप्लाई पर रोक लगाने की बात कही है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि अमेरिका इजराइल को डिफेंस वेपन देना जारी रखेगा जैसे, आयरन डोम, सेफ्टी शील्ड आदि.

राफा बॉर्डर खोलने की अपील

मिस्र की सीमा से लगा राफा क्रॉसिंग पिछले 7 महीनों से गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने का एकमात्र सहारा था. इजराइल सेना द्वारा इसको सीज किए जाने के बाद गाजा में मानवीय मदद के सभी रास्ते बंद हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र और अन्य मानव अधिकार संगठनों ने इजराइल से राफा क्रॉसिंग को दोबारा से खोलने की अपील की है.

राफा से भाग रहे फिलिस्तीनी

भीड़भाड़ वाले राफा के पूर्वी इलाके में हमास-इजरायल की लड़ाई तेज होने के बाद तबाही की चेतावनी को देखते हुए हजारों विस्थापित, डरे और थके हुए फिलिस्तीनियों ने एक बार फिर अपना सामान पैक कर राफा से भागना शुरू कर दिया है.

समझौते के लिए काहिरा में बातचीत जारी

राफा में लड़ाई शुरू होने के बीच काहिरा में इजराइल डेलीगेशन और हमास के बीच सीजफायर पर नेगोशिएशन जारी है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन का कहना है कि हमास और इज़राइल युद्धविराम से ज्यादा दूर नहीं हैं और समझौते पर पहुंचने के लिए उन्हें वह सब करना चाहिए जो वे कर सकते हैं.

वेस्ट बैंक में रेड

राफा में हमले की शुरुआत के साथ-साथ इजराइल सेना ने अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी रेड कर कई फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है. बता दें राफा इंवेजन के बाद वेस्टबैंक के इलाकों में इजराइल के खिलाफ विरोध देखने मिला है.

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374