Breaking
Indore की 531 कालोनियों के रेट जोन बदले, संपत्तिकर और कचरा कर में हुई बढ़ोतरी इंदौर में 169 टेबलों पर कुल 146 राउंड में होगी मतगणना, नेहरू स्टेडियम में होगी काउंटिंग चाइनीज चाकू हवा में लहरा किए किराना व्यापारी के सिर पर 10 वार 20 दिन बाद होगी पूरक परीक्षा, लेकिन तैयारियां अब तक अधूरी तीन साल में बनकर तैयार होगा नर्मदा नदी पर तीसरा बड़ा पुल, धार जिले से सीधे जुड़ जाएंगे ये इलाके आगरा जा रहे बेटे को छोड़ने आई मां और छोटे बेटे का पैर फिसला महिला ने दो बच्चाें के साथ जहरीला पदार्थ खाया, महिला की माैत, बच्चे अस्पताल में भर्ती EOW का कारनामा, 6 साल पूर्व ही जुटा ली थी अभय राठौर की संपत्तियों की जानकारी, बाद में दे दी क्लीन चि... उज्‍जैन का पहला पुल..जिस पर लोगाें को धूप-बरसात से बचाने के लिए लगाई जाएगी कैनोपी कैंसर के उपचार के लिए भी धार, झाबुआ, आलीराजपुर से गुजरात पलायन की मजबूरी

70 लोग, 13500 घंटे की मेहनत, 62 लाख का टिकट, आखिर क्यों है Met Gala का इतना क्रेज?

Whats App

हमारे देश में शादी का जोड़ा खरीदने के लिए दुल्हन इतनी मेहनत नहीं करती होगी जितनी हॉलीवुड के सेलिब्रिटी हर साल मेट गाला में शामिल होने से पहले करते हैं. साल 1948 में महज 50 डॉलर यानी लगभग 4000 रुपये के टिकट से शुरू हुए इस इवेंट में शामिल होने के लिए अब 75 हजार डॉलर यानी 62 लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैं. करोड़ो रुपये के गहने और कपड़े पहनकर सेलिब्रिटी इस इवेंट के रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरते हैं. तो आइये जानते हैं कि इन हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के लिए इस अनोखे फैंसी ड्रेस इवेंट में शामिल होना क्यों जरूरी है, और इसकी तैयारियां किस तरह से की जाती हैं.

हर साल अमेरिका का द मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट का कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट’ मेट गाला का आयोजन करता है. चैरिटी के उद्देश्य से शुरू हुआ ये इवेंट अब हॉलीवुड के सेलिब्रिटी के लिए फैशन परेड बन गया है. हालांकि हर साल इस इवेंट से मिले हुए पैसे द मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट के कॉस्ट्यूम इंस्टीट्यूट के वेलफेयर के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. वैसे तो शुरुआती सालों में यानी याल 1948 से 1971 तक मेट गाला की सिर्फ एक थीम थी. लेकिन उस थीम (फैशन प्लेजर पार्टी) का इस्तेमाल नमक की तरह स्वादानुसार करते हुए ज्यादातर सेलिब्रिटी मेट गाला के रेड कार्पेट पर फॉर्मल इवनिंग वियर में नजर आते थे, पुरुष ब्लेजर तो महिलाएं इवनिंग गाउन में स्पॉट होती थीं. लेकिन साल 2000 में वोग के साथ हाथ मिलाने के बाद मेटगाला इवेंट दुनिया के लिए एक फैशन स्टेटमेंट बन गया.

इस इवेंट को लेकर ऑब्सेस है हॉलीवुड

Whats App

दरअसल वोग जैसे बड़े फैशन मैगजीन के मेट गाला के साथ हाथ मिलाने से कई फैशन ब्रांड मेट गाला के साथ जुड़ गए. जो आमतौर पर फैशन शो में रैंप वॉक पर होता था वो फिर मेटगाला के रेड कार्पेट पर भी होने लगा. हर ब्रांड चाहता था उनके अतरंगी और फैंसी ड्रेसेस पहनकर सेलिब्रिटी इस इवेंट के रेड कार्पेट पर शामिल हो जाएं. फिर क्या था, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के स्टार ब्रांड एम्बेसडर से लेकर फैशन डिजाइनर के बड़े क्लाइंट तक हॉलीवुड का हर ए लिस्टर इस शो में शामिल होने लगा. आगे चलकर इस इवेंट में शामिल होने का जुनून इतना बढ़ गया कि सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं लंदन की प्रिंसेस डायना और डेविड बेकहम भी इस इवेंट में शामिल होने से खुद को नहीं रोक पाए. वैसे तो इस शो की लोकप्रियता साल 2001 से बढ़ना शुरू हो गई. लेकिन पिछले कुछ सालों से ओटीटी प्लेटफॉर्म, कार्दशियन सिस्टर्स और इंडियन सेलिब्रिटी के शामिल होने से हमारे देश में भी ये मेट गाला का जुनून देखने को मिल रहा है.

मेट गाला के अजीब नियम

लाखों रुपये देकर मेट गाला में शामिल होने वाले सेलिब्रिटी को भी इस इवेंट कमेटी के नियमों का पालन करना जरूरी होता है. आपको बता दें, मेटगाला में नजर आने वाले अजीब कपड़ों की तरह उनके नियम भी काफी अजीब होते हैं, जिसमें न तो कोई सेलिब्रिटी अपने साथ मोबाइल फोन लेकर जा सकता है, न ही उन्हें उनके साथ कोई बड़ी पर्स या बैग लेकर आने की अनुमति होती है. साथ ही इस इवेंट में कोई नार्मल या फॉर्मल कपड़े पहनकर नहीं आ सकता. और अगर कोई इस नियम को तोड़ता है, तो उन्हें इस इवेंट में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती. और गलती से भी कोई सेलिब्रिटी इस शो को ट्रोल करने की कोशिश करे, तो उन्हें सीधे इस इवेंट से बैन किया जाता है.

महंगे कपड़े, गहने और ड्रेसेस

हर साल की तरह साल 2024 में भी मेट गाला में कुछ महंगे और ग्रैंड कपड़े पहने गए. उदाहरण के तौर पर बात की जाए तो सुपर मॉडल गिगी हदीद ने पहने हुए थॉम्ब ब्राउन के ड्रेस को बनाने के लिए 70 लोगों ने 13 500 घंटे मेहनत की. पिछले साल मर्लिन मुनरो के विवादित ड्रेस में नजर आईं किम कार्दशियन ने इस साल मैसोन मारगीला का कोर्सेट गाउन पहना था, सांस लेना भी मुश्किल हो जाए ऐसा गाउन पहनकर रेड कार्पेट पर शिरकत करने वालीं किम को इस साल भी सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा.

आपको बता दें, सिर्फ किम ही नहीं पूरी कार्दशियन फैमिली यानी क्लोई कार्दशियन, क्रिस जेनर, काइली जेनर और केंडल जेनर ‘मेटगाला’ के लिए इतनी पैशनेट हैं कि एक इवेंट खत्म होते ही उनकी टीम अगले साल के मेट गाला की तैयारियों में जुड़ जाती है. इवेंट से दो महीने पहले ये लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइटिंग भी शुरू कर देते हैं. साल 2023 में हॉलीवुड की गुजरे जमाने की सुपरस्टार मर्लिन मुनरो के ड्रेस में फिट होने के लिए किम ने 3 हफ्ते में 8 किलो वजन घटाया था. इस दौरान उन्होंने अपना खाना लगभग बंद कर दिया था. और साथ ही दिन में दो बार वो सौना बेल्ट लगाकर बैठी थीं. उनकी इस हरकत के लिए उन्हें कइयों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा था.

क्या ड्रेस पर करोड़ों रुपये खर्च करते हैं ये सेलिब्रिटी

अब सवाल आता है कि क्या ये सेलिब्रिटी सच में करोड़ों रुपये अपने एक शाम के रेड कार्पेट लुक पर खर्च करते हैं? तो इसका जवाब है ‘बिलकुल भी नहीं.’ दरअसल जब ये सेलिब्रिटी डिजाइनर के पास जाते हैं, तब डिजाइनर उनके लिए फ्री में ये ग्रैंड गाउन बनाते हैं. उन्हें सिर्फ अपने करोड़ो फैन फॉलोवर्स के साथ डिजाइनर का ये काम पेश करना होता है, रेड कार्पेट पर दिए गए इंटरव्यू में उनके ड्रेस डिजाइनर, ज्वेलरी ब्रांड का प्रमोशन करने पर इन सेलिब्रिटी को हर चीज मुफ्त की मिल जाती है. और हां इवेंट खत्म होने पर उन्हें ये सारी चीजें लौटानी भी पड़ती हैं.

Indore की 531 कालोनियों के रेट जोन बदले, संपत्तिकर और कचरा कर में हुई बढ़ोतरी     |     इंदौर में 169 टेबलों पर कुल 146 राउंड में होगी मतगणना, नेहरू स्टेडियम में होगी काउंटिंग     |     चाइनीज चाकू हवा में लहरा किए किराना व्यापारी के सिर पर 10 वार     |     20 दिन बाद होगी पूरक परीक्षा, लेकिन तैयारियां अब तक अधूरी     |     तीन साल में बनकर तैयार होगा नर्मदा नदी पर तीसरा बड़ा पुल, धार जिले से सीधे जुड़ जाएंगे ये इलाके     |     आगरा जा रहे बेटे को छोड़ने आई मां और छोटे बेटे का पैर फिसला     |     महिला ने दो बच्चाें के साथ जहरीला पदार्थ खाया, महिला की माैत, बच्चे अस्पताल में भर्ती     |     EOW का कारनामा, 6 साल पूर्व ही जुटा ली थी अभय राठौर की संपत्तियों की जानकारी, बाद में दे दी क्लीन चिट     |     उज्‍जैन का पहला पुल..जिस पर लोगाें को धूप-बरसात से बचाने के लिए लगाई जाएगी कैनोपी     |     कैंसर के उपचार के लिए भी धार, झाबुआ, आलीराजपुर से गुजरात पलायन की मजबूरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374