Breaking
यूपी का पूर्वांचल बना 2024 का अंतिम द्वार, 13 सीटों पर एनडीए या इंडिया गठबंधन, किसका होगा बेड़ा पार? झोले वाली सरकार का जाना तय… ओडिशा में नवीन पटनायक पर गरजे अमित शाह हम कुछ नहीं कर सकते… केजरीवाल की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग पर जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनका... धुंआ उड़ाने में लड़कियां भी नहीं पीछे, सिगरेट पीने में इतने आगे हुईं टीनेजर गर्ल्स चाचा से हार का हिसाब चुकता कर पाएगी भतीजी? पाटिलपुत्र में मीसा के सामने रामकृपाल की हैट्रिक रोकने की... नोएडा: डायरी में धोखा-दर्द और एक IRS अफसर… मौत से पहले शिल्पा गौतम लिख गई प्यार की अधूरी कहानी कहीं बाढ़ तो कहीं भीषण गर्मी…मौसम की मार ने लोगों का जीना कर दिया मुहाल गैंगस्टर के साथ नाम जोड़कर झूठी तस्वीर वायरल की, कंगना रनौत ने लताड़ दिया अनंत-राधिका की प्रीवेडिंग के लिए ‘चाइनीज’ इलेक्ट्रिक कार से एयरपोर्ट पहुंचे अनिल अंबानी, जानिए कीमत गला रेता, पेट फाड़ा… बेटे की चाहत में चाचा ने दी भतीजे की नरबलि, कोर्ट ने दी ये सजा

सुप्रीम कोर्ट ने प्रोफेसर मिर्जा बेग के खिलाफ FIR किया रद्द, मध्य प्रदेश सरकार को फटकारा

Whats App

इंदौर लॉ कॉलेज से संबंधित एक विवादित किताब मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश सुनाया है. देश की सर्वोच्च अदालत ने कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डॉ. मिर्जा मोजिज बेग को राहत दी है.

कोर्ट ने प्रोफेसर बेग के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही और FIR को रद्द कर दिया है. डॉ. मिर्जा मोजिज बेग के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही पर अंतरिम रोक लगाने से इंकार करने वाले हाईकोर्ट के फैसले पर अदालत ने चिंता व्यक्त की.

किस तरह मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट?

Whats App

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 26 अप्रैल को प्रोफेसर बेग को अग्रिम जमानत दे दी थी. प्रोफेसर पर आरोप था कि जब वह इंदौर के सरकारी लॉ कॉलेज में असीसटेंट प्रोफेसर थे तब लाइब्रेरी में एक ऐसी किताब मिली थी जिसमें कथित तौर पर हिंदुओं के खिलाफ बातें थीं. इसके बाद प्रोफेसर के खिलाफ दो धर्मों के बीच नफरत फैलाने का मामला दर्ज किया गया.

प्रोफेसर बेग ने सबसे पहले तो अग्रिम जमानते के लिए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया लेकिन वहां से उन्हें राहत नहीं मिली. आखिरकार, वह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. तब जस्टिस ए. एस. बोपन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने प्रोफेसर को अग्रिम जमानत दे दी थी.

मध्य प्रदेश सरकार की लगी क्लास!

सुप्रीम कोर्ट ने आज की सुनवाई के दौरान कहा कि “मध्य प्रदेश की सरकार ऐसे मामले में उत्पीड़न करने के लिए इतना उत्सुक क्यों है? यह किताब सिलेबस के बारे में है, सुप्रीम कोर्ट के लाइब्रेरी में भी मिल सकती है. वहीं, प्रोफेसर पहले से ही अग्रिम जमानत पर बाहर हैं.”

जस्टिस बीआर गवई और संदीप मेहता की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही थी. बेग पर कथित तौर पर धार्मिक कट्टरता फैलाने का आरोप था जो अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक तरह से खारिज हो गया है.

यूपी का पूर्वांचल बना 2024 का अंतिम द्वार, 13 सीटों पर एनडीए या इंडिया गठबंधन, किसका होगा बेड़ा पार?     |     झोले वाली सरकार का जाना तय… ओडिशा में नवीन पटनायक पर गरजे अमित शाह     |     हम कुछ नहीं कर सकते… केजरीवाल की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग पर जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार     |     धुंआ उड़ाने में लड़कियां भी नहीं पीछे, सिगरेट पीने में इतने आगे हुईं टीनेजर गर्ल्स     |     चाचा से हार का हिसाब चुकता कर पाएगी भतीजी? पाटिलपुत्र में मीसा के सामने रामकृपाल की हैट्रिक रोकने की चुनौती     |     नोएडा: डायरी में धोखा-दर्द और एक IRS अफसर… मौत से पहले शिल्पा गौतम लिख गई प्यार की अधूरी कहानी     |     कहीं बाढ़ तो कहीं भीषण गर्मी…मौसम की मार ने लोगों का जीना कर दिया मुहाल     |     गैंगस्टर के साथ नाम जोड़कर झूठी तस्वीर वायरल की, कंगना रनौत ने लताड़ दिया     |     अनंत-राधिका की प्रीवेडिंग के लिए ‘चाइनीज’ इलेक्ट्रिक कार से एयरपोर्ट पहुंचे अनिल अंबानी, जानिए कीमत     |     गला रेता, पेट फाड़ा… बेटे की चाहत में चाचा ने दी भतीजे की नरबलि, कोर्ट ने दी ये सजा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374