Breaking
अंबाह में ऑटो से गोवंश के कंकाल और खाल जब्त, तीन लोगों पर मामला दर्ज दहेज प्रताड़ना के मामले के बीच युवक से मांगे बच्‍चे, पत्नी के साथ साले व ससुर को लाठियों से पीटा पारदी गिरोह का इनामी कुख्यात सरगना सूरज गिरफ्तार, देशभर में की हैं लूट, डकैती और चोरी की वारदातें इंदौर में फिजिकल एकेडमी के बच्चों की फूड पॉइजनिंग से अचानक बिगड़ी तबीयत, मच गया हड़कंप कैलारस नगर पालिका अध्यक्ष की कार ने 5 साल की बच्ची को मारी टक्कर, मौके पर हुई दर्दनाक मौत सुरक्षा के घेरे में 70 साल पुराना चंबल पुल, 24 घंटे तैनात रहते हैं जवान, भारी वाहनों पर लगा प्रतिबंध जबलपुर में पिकअप ने बाइक में मारी जोरदार टक्कर, मासूम समेत तीन की दर्दनाक मौत हाथरस हादसे में MP की महिला की मौत...टीवी पर खबर देख मां को ढूंढने ग्वालियर से सत्संग स्थल पहुंचा बे... इंदौर में नगर निगम की लापरवाही, गड्ढे में भर गया बारिश का पानी, आफत में आई बच्ची की जान छिंदवाड़ा में घर जमाई ने ससुर को कुल्हाड़ी मारकर उतार दिया मौत के घाट, जानिए पूरा मामला..

बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का करें दान, घर में बनी रहेगी सुख-शांति!

Whats App

बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध जयंती और बुद्ध जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, बौद्ध धर्म के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्व में से एक है. यह भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की त्रिवेणी स्मरण का पावन पर्व है. इस साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई दिन गुरुवार को पड़ रही है. इस दिन वैशाख महीने की पूर्णिमा भी है, ये काफी शुभ दिन है.

वैशाख महीने में दान का बहुत महत्व होता है. इसलिए इस मौके पर लोग तरह-तरह के दान भी करते हैं. ऐसी मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष चीजें दान करने से घर में ज्ञान की वर्षा होती है, लाभ ही लाभ होता है. शांति बनी रहती है. बुद्ध पूर्णिमा के दिन ऐसा करने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं.

बुद्ध पूर्णिमा पर ऐसे करें दान

Whats App
  1. बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भिक्षुओं और साधुओं को भिक्षा देना सबसे पुण्यकारी दान माना जाता है. आप उन्हें भोजन, वस्त्र, औषधि या अन्य आवश्यक वस्तुएं दान कर सकते हैं.
  2. गरीब और जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा सामग्री जैसे किताबें, पेन, कॉपी, बैग आदि दान करना पुण्य का कार्य है. इससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होता है.
    1. गरीबों और भूखे लोगों को अनाज, दाल, चावल, आटा, तेल, मसाले आदि दान करना महादान माना जाता है. इससे समाज में भूख मिटाने में मदद मिलती है.
    2. अस्पतालों और जरूरतमंदों को दवाइयां, मेडिकल उपकरण, या अन्य चिकित्सा सामग्री दान करना पुण्य का कार्य है. इससे बीमारों का जीवन बचाने में मदद मिलती है.
    3. पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए आप बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पौधे लगा सकते हैं या वृक्षारोपण अभियान में भाग ले सकते हैं.
    4. गर्मियों के मौसम में प्यासे पक्षियों और जानवरों के लिए जलदान करना पुण्य का कार्य है. आप सार्वजनिक स्थानों पर मिट्टी के बर्तन में पानी रख सकते हैं.
    5. आप मंदिरों, गौशालाओं, या अन्य धार्मिक संस्थाओं में दान पात्रों में दान कर सकते हैं. इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है.

    इन बातों का भी रखें ध्यान

    बुद्ध पूर्णिमा पर दान पुण्य न केवल आपको आत्मिक संतुष्टि प्रदान करता है, बल्कि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव भी लाता है. आप अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार किसी भी वस्तु का दान कर सकते हैं. दान करने के लिए आप किसी भी सामाजिक संस्था या गैर सरकारी संगठन (NGO) से भी जुड़ सकते हैं.

अंबाह में ऑटो से गोवंश के कंकाल और खाल जब्त, तीन लोगों पर मामला दर्ज     |     दहेज प्रताड़ना के मामले के बीच युवक से मांगे बच्‍चे, पत्नी के साथ साले व ससुर को लाठियों से पीटा     |     पारदी गिरोह का इनामी कुख्यात सरगना सूरज गिरफ्तार, देशभर में की हैं लूट, डकैती और चोरी की वारदातें     |     इंदौर में फिजिकल एकेडमी के बच्चों की फूड पॉइजनिंग से अचानक बिगड़ी तबीयत, मच गया हड़कंप     |     कैलारस नगर पालिका अध्यक्ष की कार ने 5 साल की बच्ची को मारी टक्कर, मौके पर हुई दर्दनाक मौत     |     सुरक्षा के घेरे में 70 साल पुराना चंबल पुल, 24 घंटे तैनात रहते हैं जवान, भारी वाहनों पर लगा प्रतिबंध     |     जबलपुर में पिकअप ने बाइक में मारी जोरदार टक्कर, मासूम समेत तीन की दर्दनाक मौत     |     हाथरस हादसे में MP की महिला की मौत…टीवी पर खबर देख मां को ढूंढने ग्वालियर से सत्संग स्थल पहुंचा बेटा… इस हाल में मिला शव     |     इंदौर में नगर निगम की लापरवाही, गड्ढे में भर गया बारिश का पानी, आफत में आई बच्ची की जान     |     छिंदवाड़ा में घर जमाई ने ससुर को कुल्हाड़ी मारकर उतार दिया मौत के घाट, जानिए पूरा मामला..     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374