Breaking
दौसा में बड़ा हादसा, बेलगाम डंपर ने 10 को रौंदा, 4 की मौत हिंदुओं को भाषा, जाति और क्षेत्रीय को छोड़कर एकजुट होना होगा… RSS प्रमुख मोहन भागवत 22 राज्यों में बिजली मुफ्त करो, मैं आपका प्रचार करूंगा…केजरीवाल की BJP को चुनौती जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई

वैध मतों का छठा हिस्सा न मिलने पर जब्‍त होगी जमानत

Whats App

जबलपुर। लोकसभा चुनाव लड़ रहे वे सभी उम्मीदवार अपनी राशि या सुरक्षा निधि गंवा बैठेंगे, जिन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुल डाले गए वैध मतों के छठवें हिस्से से कम या बराबर मत प्राप्त होंगे। आयोग के निर्देशों के मुताबिक कुल वैध मतों के 16.66 प्रतिशत अथवा छठवें हिस्से से कम या बराबर मत मिलने पर उम्मीदवार द्वारा नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा की गई निक्षेप राशि जब्‍त कर ली जाएगी। इस राशि को उसे वापस नहीं किया जाएगा।

नामजदगी का पर्चा दाखिल करते वक्त जमा करानी होती है

 

आम बोलचाल की भाषा में इसे जमानत जब्‍त हो जाना कहते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक लोकसभा का चुनाव लड़ने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 25 हजार और अनुसूचित वर्ग के प्रत्याशियों को 12 हजार 500 रुपये की सुरक्षा निधि नामजदगी का पर्चा दाखिल करते वक्त जमा करानी होती है।

 

पासधारी व्यक्तियों को ही काफी हाउस गेट से मिलेगा प्रवेश

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर केवल पासधारी व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी । मतगणना के लिए उम्मीदवारों द्वारा विधानसभावार नियुक्त गणना अभिकर्ताओं को सुबह 7 बजे मतगणना स्थल पर प्रवेश कर लेना होगा । उम्मीदवार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को विश्वविद्यालय परिसर स्थित इंडियन कॉफी हाउस के गेट से कड़ी सुरक्षा जांच के बाद गणना स्थल के भीतर आने दिया जाएगा।

 

गणना कक्ष में मतगणना केंद्र के द्वार क्रमांक एक से प्रवेश कर सकेंगे

 

गणना अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग कॉफी हाउस वाले मैदान पर होगी। लोकसभा का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा जबलपुर कैंट, जबलपुर पश्चिम, पनागर और सिहोरा विधानसभा के लिए नियुक्त गणना अभिकर्ता अपने गणना कक्ष में मतगणना केंद्र के द्वार क्रमांक एक से प्रवेश कर सकेंगे ।

 

आज शाम कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित मतगणना स्थल जाएंगी पेटियां

 

कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार में रखी डाक मतपत्रों की मतपेटियों को सोमवार यानि आज शाम जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांगरूम में शिफ्ट किया जाएगा। डाक मतपत्रों की पेटियों को मतगणना स्थल ले जाने शाम पांच बजे कलेक्ट्रेट स्थित जिला कोषागार के डबल लॉक को जबलपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में शामिल जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला जायेगा। आठ विधानसभा क्षेत्र की डाक मतपत्रों की मत पेटियों को जीपीएस लगे वाहन से मतगणना स्थल तक पुलिस अभिरक्षा में ले जाया जाएगा

 

मतदान में ईवीएम पर डाले गए मतों की गिनती 18 राउंड में पूरी होगी

 

लोकसभा चुनाव के अंतर्गत जबलपुर संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को हुए मतदान में ईवीएम पर डाले गए मतों की गिनती 18 राउंड में पूरी होगी। आठ विधानसभा क्षेत्रों में से वोटों की गिनती के सर्वाधिक 18- 18 राउंड जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के होंगे, जबकि सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट के वोटों की गणना पूरी होगी। ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती के लिए कुल 138 टेबल लगेगी। इनमें पाटन और पनागर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 20- 20 तथा बरगी और जबलपुर पश्चिम में 18-18 टेबल, जबलपुर पूर्व और जबलपुर कैंट व सिहोरा के लिए 16-16 टेबल होंगी। वहीं जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल लगेंगी।

दौसा में बड़ा हादसा, बेलगाम डंपर ने 10 को रौंदा, 4 की मौत     |     हिंदुओं को भाषा, जाति और क्षेत्रीय को छोड़कर एकजुट होना होगा… RSS प्रमुख मोहन भागवत     |     22 राज्यों में बिजली मुफ्त करो, मैं आपका प्रचार करूंगा…केजरीवाल की BJP को चुनौती     |     जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार?     |     पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों की हत्या पर कबूली ये बात     |     बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश     |     बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी     |     राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन     |     कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला     |     समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई     |