Breaking
पत्नी-सास को आने लगे अश्लील कॉल, पति ने डाल दिया था फेसबुक पर नंबर… हैरान कर देने वाली कहानी जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने भारत के आर्मी चीफ, कई ऑपरेशन की संभाल चुके कमान इंदिरा गांधी ने हमें जेल में डाला, पर कभी ‘देशद्रोही’ नहीं कहा… इमरजेंसी पर जानें क्या बोल गए लालू य... अमरनाथ यात्रा के पहले दिन 13 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन अधजला शव मिला, अंतिम संस्कार भी हुआ… फिर एक मैसेज से जिंदा हो गई महिला; जानें मामला PM मोदी-CM योगी को दोष न दें…उमा भारती ने बताई UP में BJP के खराब प्रदर्शन की वजह दिल्ली-NCR में ऑरेंज अलर्ट… UP-बिहार में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें 10 राज्यों का मौसम पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में अपनी मां को किया याद, जानें कार्यक्रम की बड़ी बातें भारत की जीत का जश्न: खुशियों में डुबा पूरा देश; कहीं फूटे पटाखे तो कहीं मनी दीवाली, देखें वीडियो 1857 में जिन्होंने अंग्रेजों के छुड़ाए छक्के, ऐसे स्वतंत्रता सेनानी के गांव के विकास पर खर्च होंगे ए...

संसद में अवैध रूप से घुसने वाले आरोपियों पर चलेगा UAPA के तहत मुकदमा, LG ने दी मंजूरी

Whats App

13 दिसंबर 2023 को सदन की कार्यवाही चल रही थी. तभी 6 लोग संसद के मुख्य हॉल में कूद गए थे. इन लोगों ने यहां पीले रंग का धुआँ छोड़ा था. इन सभी को उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया गया था. फिलहाल ये सभी हिरासत में हैं. इस बीच खबर आई है कि संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों इन लोगों पर UAPA के तहत मुकदमा चलाने की दिल्ली के गवर्नर वीके सक्सेना ने मंजूरी दे दी है.

6 आरोपियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत अब मुकदमा चलेगा. इन 6 लोगों के नाम हैं- मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, नीलम आजाद, ललित झा और महेश कुमावत. इनपर संसद में अवैध रूप से एंट्री करने और सत्र के दौरान लोकसभा में धुएं के कनस्तर फेंकने का आरोप है. दिल्ली पुलिस ने ही इन सभी आरोपियों पर यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने का अनुरोध किया था. जांच पड़ताल के बाद दिल्ली के गवर्नर ने इस पर हामी भर दी है.

दिल्ली पुलिस ने की थी अपील

Whats App

दिल्ली पुलिस ने उपराज्यपाल से UAPA की धारा 16 और 18 के तहत उनके खिलाफ अभियोजन का अनुरोध किया था. उपराज्यपाल ने रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत मिल जाने के बाद अभियोजन की मंजूरी दे दी है. वहीं समीक्षा समिति ने भी 30 मई 2024 को जांच एजेंसी की तरफ से इकट्ठा किए गए सभी साक्ष्यों की जांच की थी और संसद हमले के मामले में आरोपियों के शामिल होने के बारे में पुष्टि की थी. इसके बाद समीक्षा समिति ने नोट किया कि प्रथम दृष्टया आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत मामला बनता है.

मामले में दिल्ली पुलिस ने क्या किया?

दिल्ली पुलिस ने लोकसभा में सुरक्षा अधिकारी द्वारा की गई शिकायत पर संसद मार्ग पुलिस स्टेशन में IPC की धारा – 186/353/452/153/34/120बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 13/16/18 के तहत FIR संख्या 142/23 दिनांक 14.12.2023 के तहत मामला दर्ज किया था. बाद में मामले की जांच संसद मार्ग पुलिस स्टेशन से स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट को ट्रांसफर कर दी गई थी. जांच के दौरान इन 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया और फिलहाल वे सभी न्यायिक हिरासत में हैं.

पत्नी-सास को आने लगे अश्लील कॉल, पति ने डाल दिया था फेसबुक पर नंबर… हैरान कर देने वाली कहानी     |     जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने भारत के आर्मी चीफ, कई ऑपरेशन की संभाल चुके कमान     |     इंदिरा गांधी ने हमें जेल में डाला, पर कभी ‘देशद्रोही’ नहीं कहा… इमरजेंसी पर जानें क्या बोल गए लालू यादव     |     अमरनाथ यात्रा के पहले दिन 13 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन     |     अधजला शव मिला, अंतिम संस्कार भी हुआ… फिर एक मैसेज से जिंदा हो गई महिला; जानें मामला     |     PM मोदी-CM योगी को दोष न दें…उमा भारती ने बताई UP में BJP के खराब प्रदर्शन की वजह     |     दिल्ली-NCR में ऑरेंज अलर्ट… UP-बिहार में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें 10 राज्यों का मौसम     |     पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में अपनी मां को किया याद, जानें कार्यक्रम की बड़ी बातें     |     भारत की जीत का जश्न: खुशियों में डुबा पूरा देश; कहीं फूटे पटाखे तो कहीं मनी दीवाली, देखें वीडियो     |     1857 में जिन्होंने अंग्रेजों के छुड़ाए छक्के, ऐसे स्वतंत्रता सेनानी के गांव के विकास पर खर्च होंगे एक करोड़     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374