Breaking
DTC के पूर्व माशर्लों की आतिशी से मांग, कहा बहाली हो या रोजगार दें सड़क पर पटका, 1 मिनट तक पत्नी को गोदता रहा चाकू, साली बीच में आई तो… पति के ‘खूनी खेल’ को देखते रही ... IND vs BAN: टीम इंडिया की प्लेइंग XI प्रैक्टिस सेशन में हुई तय, बांग्लादेश के खिलाफ एंटीगा में खेलें... सोनाक्षी सिन्हा, जहीर के साथ फेरे लेंगी या होगा निकाह? पिता ने तोड़ी चुप्पी, किया ये खुलासा रंजीत डॉन से संजीव मुखिया तक बिहार का नालंदा कैसे बन गया पेपर लीक का हॉटस्पॉट? आपके ‘शौक’ से सरकार ने कमाए 70,000 करोड़ एक्स्ट्रा, ये है Sin Tax की कहानी! साइबर बुलिंग का शिकार हो रहे बच्चे! क्या है ये बला और इससे कैसे बच सकते हैं? मां सती का वह शक्तिपीठ, जहां मूर्ति के बिना होती है पूजा पुरानी दोस्ती आई याद… हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल के साथ आएगा अमेरिका डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये 4 खट्टे-मीठे फल

चार धामा यात्रा में टूटा रिकॉर्ड, पिछले साल से 7.21 लाख अधिक भक्तों ने किए दर्शन

Whats App

चार धाम यात्रा में पहुंचने वाले भक्तों की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है.उत्तराखंड में चार धाम यात्रा चल रही है, दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों से यात्रा में शमिल होने के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. इस वर्ष चारधाम यात्रा 10 मई को शुरू हुई थी और करीब एक महीने में 19 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चार धाम में दर्शन किए हैं जो कि पिछले साल के मुताबिक करीब 7.21 लाख अधिक हैं. पिछले साल चार धाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल 2023 को हुई थी और एक महीने के अंदर 12,35,557 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे.

इस बार दर्शन करने वालों की संख्या बढ़कर 19,56,269 तक पहुंच गई है. चार धाम को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह निरंतर बना हुआ है और दर्शन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. चार धाम की यात्रा करीब 1670 किलोमीटर के करीब है जिसको पूरा करने में लगभग 12 से 15 दिनों का समय लगता है.

श्रद्धालुओं की मौत का आंकड़ा 100 पार

Whats App

तेजी के साथ बढ़ती दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या के साथ-साथ चार धाम यात्रा में मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. इस वर्ष यह आंकड़ा 100 के पार जा चुका है. यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार केदारनाथ धाम में 49, बदरीनाथ धाम में 22, यमुनोत्री धाम में 22 और गंगोत्री धाम में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी हैं. ये सभी मौतें दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई हैं.

चार धाम यात्रा में शामिल प्रमुख स्थल

उत्तराखंड में श्रद्धालु जिन धार्मिक स्थलों का दौरा करते हैं, उनमें से सबसे प्रमुख चार धाम यात्रा है. इस तीर्थयात्रा में हिमालय की ऊंचाई पर स्थित चार पवित्र स्थल – यमुनोत्रीगंगोत्रीकेदारनाथ और बद्रीनाथ शामिल हैं. हिंदी में, ‘चर’ का अर्थ है चार और ‘धाम’ का अर्थ धार्मिक स्थलों से है.

कब खत्म होगी चार धाम यात्रा?

गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के लिए यात्रा अक्षय तृतीया से शुरू होती है. केदारनाथ यात्रा की तिथि शिवरात्रि पर और बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी के दिन तय होती है. चारधाम यात्रा अप्रैल-मई में शुरू होती है और हर साल अक्टूबर-नवंबर में बंद हो जाती है.

DTC के पूर्व माशर्लों की आतिशी से मांग, कहा बहाली हो या रोजगार दें     |     सड़क पर पटका, 1 मिनट तक पत्नी को गोदता रहा चाकू, साली बीच में आई तो… पति के ‘खूनी खेल’ को देखते रही भीड़     |     IND vs BAN: टीम इंडिया की प्लेइंग XI प्रैक्टिस सेशन में हुई तय, बांग्लादेश के खिलाफ एंटीगा में खेलेंगे ये 11 खिलाड़ी!     |     सोनाक्षी सिन्हा, जहीर के साथ फेरे लेंगी या होगा निकाह? पिता ने तोड़ी चुप्पी, किया ये खुलासा     |     रंजीत डॉन से संजीव मुखिया तक बिहार का नालंदा कैसे बन गया पेपर लीक का हॉटस्पॉट?     |     आपके ‘शौक’ से सरकार ने कमाए 70,000 करोड़ एक्स्ट्रा, ये है Sin Tax की कहानी!     |     साइबर बुलिंग का शिकार हो रहे बच्चे! क्या है ये बला और इससे कैसे बच सकते हैं?     |     मां सती का वह शक्तिपीठ, जहां मूर्ति के बिना होती है पूजा     |     पुरानी दोस्ती आई याद… हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल के साथ आएगा अमेरिका     |     डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये 4 खट्टे-मीठे फल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374