Breaking
डिंडौरी में घर में सो रहे वृद्ध का धारदार हथियार से गला रेता, जमीनी विवाद आया सामने प्रत्याशी ने चुनाव में हार का बड़ा कारण ईवीएम, लाड़ली बहना और पुलिस-प्रशासन को बताया मध्य प्रदेश के सांसदों को दिया टास्क, अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र से लाएं बजट करोड़ों रुपए के दो हाईस्कूल भवन का केंद्रीय मंत्री श‍िवराज स‍िंंह चौहान ने किया भूमि पूजन विकास तो होगा लेकिन पेड़ काटकर नहीं, सभी लगाएं एक पेड़ मां के नाम : आलोक शर्मा रीवा के गुढ़ से बकरियां लेकर हैदराबाद जा रहे पांच व्यापारियों की दुर्घटना में मौत देवास जिला अस्पताल में युवक की मौत के बाद तोड़फोड़, परिजनों ने एबी रोड पर लगाया जाम इंदौर में 25 चाट-चौपाटियां, खाने के शौकीनों ने फूड बिजनेस को पहुंचाया 1500 करोड़ पर ग्वालियर में खुदकुशी करने वाले कथा वाचक पर पहली पत्नी ने लगाया था दुष्कर्म का केस, दूसरी पत्नी ने दी... कोदो-कुटकी पर एमएसपी लागू करेंगे, 4290 प्रति क्विंटल की दर से खरीदेगी सरकार, सीएम मोहन यादव ने बालाघ...

5000 की भीड़, 125 पुलिसकर्मी और 2 घंटे तक जलता रहा छत्तीसगढ़ का बलौदा बाजार; हिंसा की कहानी

Whats App

छत्तीसगढ़ का बलौदा बाजार रविवार को हिंसा की आग में जल उठा. जमकर पथराव और आगजनी हुई. सतनामी समाज के लोगों ने खूब बवाल काटा. बेकाबू भीड़ ने कलेक्टर भवन में आग लगा दी. पास में ही जिला पंचायत भवन और तहसील ऑफिस भी था, यहां भी तोड़फोड़ कर आगजनी की गई. 100 से अधिक गाड़ियां जला दी गईं. पुलिस ने भीड़ को रोकने की कोशिश की तो उन्हें भी निशाना बनाया गया. पथराव में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

प्रदर्शनकारियों के सामने पुलिस प्रशासन पूरी तरह से लाचार नजर आया. प्रदर्शनकारी एक-एक कर गाड़ियों में आग लगा रहे थे. सरकारी संपत्ति को ध्वस्त कर रहे थे. कार्यालयों में घुसकर दस्तावेजों को फाड़ रहे थे, लेकिन अधिकतर पुलिसकर्मी अपनी जान बचाने में लगे हुए थे. जो पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों के सामने डटे थे, उन पर पत्थरों की बारिश हो रही थी.

पुलिस को आंदोलन की जानकारी थी

Whats App

ऐसा नहीं है कि सतनामी समाज के आंदोलन की जानकारी पुलिस को नहीं थी. बलौदा बाजार के एसपी सदानंद कुमार खुद मानते हैं कि सतनामियों ने पुलिस को लिखित में प्रदर्शन की जानकारी दी थी. हालांकि, एसपी ये भी बताते हैं कि पुलिस को ये बताया गया था कि आंदोलन पूरी तरीके से शांतिपूर्ण तरीके से होगा.

5000 से अधिक थे प्रदर्शनकारी

बलौदा बाजार में कलेक्टर भवन के सामने प्रदर्शन कर रहे लोगों की संख्या 5000 से ज्यादा थी. वहीं पुलिसकर्मियों की संख्या लगभग सवा सौ के करीब थी. भीड़ बैरिकेड को हटाकर आगे बढ़ने लगी, तो पुलिसकर्मी उन्हें रोकने के लिए आगे बढ़े. लेकिन पुलिसकर्मियों को धक्का देते हुए प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट भवन की ओर बढ़ गए.

प्रदर्शनकारी दोपहर एक बजे से ही जुटना शुरू हो गए थे. दोपहर तीन बजे शहर के दशहरा मैदान से होते हुए प्रदर्शनकारी साढ़े तीन बजे तक कलेक्ट्रेट ऑफिस पहुंच गए. इसके बाद हंगामा मचाना शुरू कर गिया. सवा चार बजे तक कलक्ट्रेट भवन और एसपी ऑफिस को आग के हवाले कर दिया. साढ़े पांच बजे तक खूब बवाल काटा.

ऐसे जुटाई भीड़

सूत्रों के मुताबिक, इसकी प्लानिंग पहले से ही हो रही थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को रैली में हिस्सा लेने के लिए कहा गया गया था. इस घटना ने पुलिस प्रशासन के साथ-साथ इंटेलिजेंस सिस्टम की भी पोल खोल कर रख दी है.

पहले दमकल वाहनों को निशाना बनाया

जब कार्यालय जल रहे थे, तो आग बुझाने के इंतजाम भी फेल नजर आए. क्योंकि भीड़ ने सबसे पहले दमकल वाहनों को निशाना बनाया. कार्यालय के बाहर खड़ीं दमकल की गाड़ियों में सबसे पहले आग लगाई. यही वजह रहा कि आग बुझाने में देरी हुई. हिंसा में लगभग 25 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. अब शहर में धारा 144 लागू है. सीएम विष्णु देव साय ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से इस घटना पर रिपोर्ट मांगी है.

क्यों नाराज हैं सतनामी?

बलौदा बाजार के महकोनी में संत अमरदास की तपोभूमि है. यहां पर असामाजिक तत्वों ने 15 मई को सतनामी समाज के पवित्र प्रतीक जैतखाम को काट दिया था. जैतखाम सतनामी समाज का एक पवित्र चिह्न है, जिसकी पूजा होती है. इसके ऊपर सफेद रंग की ध्वजा फहराई जाती है. सतनामी समाज ने इसकी जांच केंद्रीय जांच एजेंसी से कराने की मांग की है. घटना के विरोध में सतनामियों ने 10 जून को बलौदा बाजार में आंदोलन करने का निर्णय लिया था.

डिंडौरी में घर में सो रहे वृद्ध का धारदार हथियार से गला रेता, जमीनी विवाद आया सामने     |     प्रत्याशी ने चुनाव में हार का बड़ा कारण ईवीएम, लाड़ली बहना और पुलिस-प्रशासन को बताया     |     मध्य प्रदेश के सांसदों को दिया टास्क, अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र से लाएं बजट     |     करोड़ों रुपए के दो हाईस्कूल भवन का केंद्रीय मंत्री श‍िवराज स‍िंंह चौहान ने किया भूमि पूजन     |     विकास तो होगा लेकिन पेड़ काटकर नहीं, सभी लगाएं एक पेड़ मां के नाम : आलोक शर्मा     |     रीवा के गुढ़ से बकरियां लेकर हैदराबाद जा रहे पांच व्यापारियों की दुर्घटना में मौत     |     देवास जिला अस्पताल में युवक की मौत के बाद तोड़फोड़, परिजनों ने एबी रोड पर लगाया जाम     |     इंदौर में 25 चाट-चौपाटियां, खाने के शौकीनों ने फूड बिजनेस को पहुंचाया 1500 करोड़ पर     |     ग्वालियर में खुदकुशी करने वाले कथा वाचक पर पहली पत्नी ने लगाया था दुष्कर्म का केस, दूसरी पत्नी ने दी मानसिक प्रताड़ना     |     कोदो-कुटकी पर एमएसपी लागू करेंगे, 4290 प्रति क्विंटल की दर से खरीदेगी सरकार, सीएम मोहन यादव ने बालाघाट में कहा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374