Breaking
विराट नाम बताकर लड़की से की थी दोस्ती, इंदौर में हिंदू संगठनों ने नदीम को पकड़ा भोपाल की बंद फैक्ट्री में हर दिन बनाई जा रही थी 25 किलो ड्रग्स कटनी में कार ने मारी मोटरसाइकिल सवार को टक्कर... दादा-दादी व नाती की मौके पर मौत रिस्तेदार ने नहाते समय युवती किया दुष्कर्म, मूक बधिर पीड़िता ने इशारों में बताई घटना भारत की पहली सामान्य AC ट्रेन Vande Metro का ट्रायल, कोटा से वाया उज्जैन-इंदौर, रतलाम तक संचालन संभव गरबा पंडाल से लौट रहे दंपति से मस्जिद के पास मारपीट, दो पक्ष आमने-सामने, 7 पर केस दर्ज भिंड में 12 दिन पहले हुई महिला की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा, पति ही निकला हत्यारा शिवपुरी जिला अस्पताल में मरीज की मौत,परिजनों ने हंगामा कर डॉक्टर को घेरा भिंड में संदिग्ध परिस्थितियों में युवक को लगी गोली ,हुई मौत इंदौर में डेंगू मच्छर के भोज का आयोजन, चर्चा में कांग्रेस का अनोखा विरोध प्रदर्शन

‘हेल्पलाइन से हेल्प लेने चले थे, बैंक खाते से उड़ गए पैसे’… साइबर फ्रॉड का ये तरीका जान उड़ जाएंगे होश

Whats App

टेक्नोलॉजी से जिंदगी जितनी आसान हो गई है उतनी ही मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है. आजकल सबसे ज्यादा दिक्कतें साइबर फ्रॉड के रूप में सामने आ रही हैं. जागरूकता के बावजूद हर रोज साइबर फ्रॉड करने वाले आरोपी नए-नए तरीके निकालकर लोगों के बैंक खाते खाली कर रहे हैं. ऐसा ही मामला सामने आया यूपी के कानपुर से जहां हेल्पलाइन से मदद लेना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया.

कानपुर निवासी जयदीप वर्मा अपने किसी परिचित को कुछ पैसे ट्रांसफर कर रहे थे. गलती से वो पैसे कहीं और ट्रांसफर हो गए. इस मामले में मदद लेने और शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्होंने गूगल पर बैंक का हेल्पलाइन नंबर ढूंढा और फोन मिलाकर गलत ट्रांजेक्शन की शिकायत की. लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने जयदीप को पूरी तरह से हिला दिया.

बैठे-बैठे उड़ गई 1,75,200

हेल्पलाइन नंबर पर बैठे व्यक्ति ने जयदीप वर्मा से एक एप डाउनलोड करवाया और बैंक की जानकारी लेकर 1,75,200 रुपए बैंक खाते से उड़ा दिए. पैसे निकलने का मैसेज आने पर उनको एहसास हुआ की यह फर्जी हेल्पलाइन नंबर है और उनके साथ साइबर फ्रॉड हो गया है. इसके बाद उन्होंने तुरंत साइबर सेल से संपर्क किया. डीसीपी अपराध और साइबर क्राइम आशीष श्रीवास्तव ने बताया की शिकायत मिलने के तुरंत बाद साइबर टीम हरकत में आई और फ्रॉड ट्रांजेक्शन को फ्रीज करवाकर पीड़ित व्यक्ति को पैसे वापस करवा दिए गए.

साइबर टीम ने लिया एक्शन

पैसे मिलने पर जयदीप ने राहत की सांस ली और साइबर टीम को धन्यवाद भी दिया. डीसीपी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि लोगों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है और किसी भी हालत में किसी से अपने बैंक की जानकारी शेयर नहीं करनी है. हालांकि, जयदीप के पैसे उन्हें वापस मिल गए, लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी महनत की कमाई को साइबर अपराधी ऐसे ही उड़ा लेते हैं और उनको कई दिनों तक पुलिस स्टेशन के चक्कर कांटने पड़ जाते हैं.

विराट नाम बताकर लड़की से की थी दोस्ती, इंदौर में हिंदू संगठनों ने नदीम को पकड़ा     |     भोपाल की बंद फैक्ट्री में हर दिन बनाई जा रही थी 25 किलो ड्रग्स     |     कटनी में कार ने मारी मोटरसाइकिल सवार को टक्कर… दादा-दादी व नाती की मौके पर मौत     |     रिस्तेदार ने नहाते समय युवती किया दुष्कर्म, मूक बधिर पीड़िता ने इशारों में बताई घटना     |     भारत की पहली सामान्य AC ट्रेन Vande Metro का ट्रायल, कोटा से वाया उज्जैन-इंदौर, रतलाम तक संचालन संभव     |     गरबा पंडाल से लौट रहे दंपति से मस्जिद के पास मारपीट, दो पक्ष आमने-सामने, 7 पर केस दर्ज     |     भिंड में 12 दिन पहले हुई महिला की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा, पति ही निकला हत्यारा     |     शिवपुरी जिला अस्पताल में मरीज की मौत,परिजनों ने हंगामा कर डॉक्टर को घेरा     |     भिंड में संदिग्ध परिस्थितियों में युवक को लगी गोली ,हुई मौत     |     इंदौर में डेंगू मच्छर के भोज का आयोजन, चर्चा में कांग्रेस का अनोखा विरोध प्रदर्शन     |