Breaking
अक्षरधाम मंदिर में नशा मुक्ति पर लिया गया संकल्प… रामदास आठवले समेत बड़ी हस्तियों ने दिए संदेश MP में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, CM मोहन यादव ने किया स्वागत आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण 11 दिन का रखेंगे उपवास, जानें क्या है मामला भीलवाड़ा: रात को दादा के घर में घुसी पोती, फिर तिजोरी से ऐसे निकाल लिए 90 लाख रुपये टीचर ने अपनी ही स्टूडेंट से की Love Marriage…दोनों के परिवार तो हुए खुश, लेकिन यहां फंस गया पेंच ‘काश बेटे ने भी पहना होता…’, श्रद्धांजलि सभा में पिता ने बांटा हेलमेट, खूब हो रही सराहना Bigg Boss OTT 3: सना सुल्ताना ने लिया बदला, अरमान मलिक के साथ इन कंटेस्टेंट को किया नॉमिनेट छत्तीसगढ़: सुसाइड नहीं गला घोंटकर हुई डॉ. पूजा की हत्या! बिस्तर पर मिले स्पर्म से बदल गई पुलिस की थ्... गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति के ‘दत्तक पुत्र’! जंगल में 2 किमी दूर से भरकर लाते हैं मटके

मक्का में सबसे ज्यादा मौतें मिस्र के हज यात्रियों की क्यों हुईं? भारत और जॉर्डन भी लिस्ट में

Whats App

भारत के कई राज्यों, खासकर उत्तर भारत में भीषण गर्मी कहर बनकर मौत बरसा रही है तो दुनिया के कई दूसरे देश भी गर्मी के कारण परेशान हैं. यहां तक कि दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा मानी जाने वाली हज यात्रा पर गए लोगों पर भी गर्मी कहर ढा रही है. सऊदी अरब के मक्का में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिसके कारण 645 हज यात्रियों की जान जा चुकी है. इनमें सबसे ज्यादा मृतक मिस्र, भारत और जॉर्डन के हैं. वहीं, पिछले साल हज के दौरान 240 यात्रियों की मौत हुई थी, जिनमें अधिकतर इंडोनेशियाई थे.

हज यात्रियों की मौत ने पूरी दुनिया को चौंकाया

सऊदी अरब में इस बार इतनी बड़ी संख्या में हज यात्रियों की मौत ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है. भीषण गर्मी के कारण 2700 से ज्यादा तीर्थयात्री बीमार हैं. इसकी जानकारी खुद सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. वहीं मृतकों में मिस्र के सबसे ज्यादा 323 नागरिक हैं. सऊदी अरब सरकार का दावा है कि मिस्र के सभी तीर्थयात्रियों की मौत गर्मी के कारण ही हुई है. केवल एक यात्री भीड़ की टक्कर में घायल हुआ था. वहीं, भारत के 68और जॉर्डन के कुल 60 हज यात्रियों की मौत हुई. भीषण गर्मी के बावजूद इस साल 1.8 मिलियन तीर्थयात्री हज यात्रा में शामिल हुए, जिनमें 1.6 मिलियन विदेशी थे. सऊदी अरब की सरकार के छाते का इस्तेमाल करने और हमेशा हाइड्रेट रहने की सलाह के बावजूद हालात बिगड़ गए और पूरी दुनिया में उसकी किरकिरी हुई.

Whats App

ग्लोबल वार्मिंग के कारण बढ़ रहा सऊदी में धार्मिक स्थलों का तापमान

विशेषज्ञों की मानें तो मक्का में हुईं इन मौतों के लिए इंसान सीधे नहीं तो अप्रत्यक्ष तौर पर खुद जिम्मेदार है. ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम में हुए बदलाव का ही असर सऊदी में हज यात्रा पर देखने को मिला. बढ़ते तापमान की बड़ी वजहों में इंसानी गतिविधियां भी शामिल हैं.

सऊदी अरब में हुए एक अध्ययन में हाल ही में खुलासा हुआ है कि वहां के धार्मिक स्थलों पर हर दशक में तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो रही है. इस बार हज यात्रा के दौरान मक्का की ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है.

इसलिए मिस्र के लोगों की मौत ज्यादा

इसी ज्यादा तापमान का ज्यादा असर मिस्र, जॉर्डन और इंडोनेशिया के लोगों पर पड़ा, क्योंकि वे इतनी गर्मी झेलने के आदी नहीं होते हैं. तापमान की बात करें तो जॉर्डन घाटी में गर्मियों में अधिकतम पारा 38-39 डिग्री सेल्सियस तक ही जाता है. देश के रेगिस्तानी इलाकों में अधिकतम तापमान 26-29 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहता है. वहीं, मिस्र के तटीय क्षेत्रों में तो सर्दियों में औसत तापमान न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस और गर्मियों में अधिकतम औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहता है. वहीं, इंडोनेशिया में पूरे साल औसत तापमान 27-28 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहता है. शुष्क गर्मी पड़ने पर भी यह 33-34 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं रहता.

भारतीय मौसम विज्ञानी डॉ आनंद शर्मा कहते हैं कि हर इंसान की अपनी क्षमता होती है. इम्यून सिस्टम होता है. जो लोग अधिकतम 34-35 डिग्री सेल्सियस में स्थायी निवास करते हैं, और अचानक उन्हें 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में भेज दिया जाए तो भी वे बेचैन हो सकते हैं. जैसे दिल्ली में मौसम 42-44 डिग्री आम बात है लेकिन जैसे ही पारा 46-47 पहुंचा, चारो ओर शोर होने लगा. ठीक वैसे ही सामान्य तापमान में रहने वाले लोगों को अचानक 12-15 डिग्री ज्यादा तापमान वाले इलाकों में भेज दिया जाएगा तो सेहत खराब होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. सऊदी अरब में जो मौतें हुई हैं, उसके पीछे यह एक बड़ा कारण हो सकता है.

तीनों देशों से बड़ी संख्या में पहुंचते हैं हज यात्री

सऊदी अरब का एक नियम यह है कि मुस्लिम देशों की हर एक हजार आबादी पर एक व्यक्ति हज यात्रा पर जा सकता है. दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में है, इसलिए वहां के सबसे ज्यादा यात्री हज पर जाते हैं. ऐसे ही मिस्र और जॉर्डन से भी अधिक यात्री हज पर पहुंचते हैं. ऐसे में मक्का में होने वाली घटनाओं-दुर्घटनाओं की चपेट में भी यही लोग ज्यादा आते हैं.

बिना पंजीकरण ही मक्का पहुंच जाते हैं जायरीन

इससे बड़ी एक वजह यह है कि हज की आधिकारिक प्रक्रियाओं में बहुत पैसा लगता है. इससे बचने के लिए बड़ी संख्या में यात्री बिना पंजीकरण कराए ही मक्का पहुंच जाते हैं. पंजीकरण न होने के कारण इन यात्रियों को सऊदी अरब सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं मिलता है. वहीं, पंजीकरण वाले यात्रियों को वातानुकूलित स्थान पर रहने आदि की सुविधा मिलती है.

बिना पंजीकरण वाले जायरीनों के कारण मक्का के शिविरों में हालात बिगड़ गए. इसके कारण कई सेवाएं तो पूरी तरह से ठप हो गईं. कई लोगों खाना-पानी तक नहीं मिला. एयरकंडीशनर की सुविधा भी नहीं मिल पाई. इसके कारण गर्मी की चपेट में आने से लोगों की मौत हो गई.

मिस्र के एक राजनयिक ने कहा है कि बिना पंजीकरण वाले जायरीनों के कारण मौत की दर बढ़ी है. ऐसे ही इंडोनेशिया और दूसरे देशों ने भी मौतों की सूचना दी है.

अक्षरधाम मंदिर में नशा मुक्ति पर लिया गया संकल्प… रामदास आठवले समेत बड़ी हस्तियों ने दिए संदेश     |     MP में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, CM मोहन यादव ने किया स्वागत     |     आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण 11 दिन का रखेंगे उपवास, जानें क्या है मामला     |         |     भीलवाड़ा: रात को दादा के घर में घुसी पोती, फिर तिजोरी से ऐसे निकाल लिए 90 लाख रुपये     |     टीचर ने अपनी ही स्टूडेंट से की Love Marriage…दोनों के परिवार तो हुए खुश, लेकिन यहां फंस गया पेंच     |     ‘काश बेटे ने भी पहना होता…’, श्रद्धांजलि सभा में पिता ने बांटा हेलमेट, खूब हो रही सराहना     |     Bigg Boss OTT 3: सना सुल्ताना ने लिया बदला, अरमान मलिक के साथ इन कंटेस्टेंट को किया नॉमिनेट     |     छत्तीसगढ़: सुसाइड नहीं गला घोंटकर हुई डॉ. पूजा की हत्या! बिस्तर पर मिले स्पर्म से बदल गई पुलिस की थ्योरी     |     गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति के ‘दत्तक पुत्र’! जंगल में 2 किमी दूर से भरकर लाते हैं मटके     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374