Breaking
अक्षरधाम मंदिर में नशा मुक्ति पर लिया गया संकल्प… रामदास आठवले समेत बड़ी हस्तियों ने दिए संदेश MP में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, CM मोहन यादव ने किया स्वागत आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण 11 दिन का रखेंगे उपवास, जानें क्या है मामला भीलवाड़ा: रात को दादा के घर में घुसी पोती, फिर तिजोरी से ऐसे निकाल लिए 90 लाख रुपये टीचर ने अपनी ही स्टूडेंट से की Love Marriage…दोनों के परिवार तो हुए खुश, लेकिन यहां फंस गया पेंच ‘काश बेटे ने भी पहना होता…’, श्रद्धांजलि सभा में पिता ने बांटा हेलमेट, खूब हो रही सराहना Bigg Boss OTT 3: सना सुल्ताना ने लिया बदला, अरमान मलिक के साथ इन कंटेस्टेंट को किया नॉमिनेट छत्तीसगढ़: सुसाइड नहीं गला घोंटकर हुई डॉ. पूजा की हत्या! बिस्तर पर मिले स्पर्म से बदल गई पुलिस की थ्... गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति के ‘दत्तक पुत्र’! जंगल में 2 किमी दूर से भरकर लाते हैं मटके

कंगाल पाकिस्तान में पैसों की बरसात, कराची में रिकॉर्ड बना रहा शेयर बाजार?

Whats App

भले ही भारत के शेयर में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिल रही हो, लेकिन बीते 5 दिनों में पाकिस्तान के शेयर बाजार में पैसों की बरसात हो रही है. करीब 5 दिनों में कराची स्टॉक एक्सचेंज में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी जा रही है. जिसकी वजह से पहली बार केएसई 80 हजार अंकों को क्रॉस कर गया है. जानकारों की मानें तो निवेशकों को पाकिस्तान में इकोनॉमिक रिवाइल के संकेत मिलते हुए दिखाई दे हैं. देश की फिस्कल डेफिसिट कम हो रहा है और सरकार प्राइवेटाइजेशन को लेकर वित्त वर्ष 2025 में बड़े फैसले ले सकता है. आइए जरा आंकड़ों की भाषा में समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर कराची स्टॉक एक्सचेंज में पैसों की बरसात किस तरह से हो रही है?

कराची में बना रिकॉर्ड

पाकिस्तान शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक कराची स्टॉक एक्सचेंज रिकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहा है. आंकड़ों के अनुसार केएसई कारोबारी सत्र के दौरान पहली बार 80 हजार अंकों के लेवल को पार करते हुए 80,059.87 अंकों पर पहुंच गया. जबकि एक दिन पहले 78,801.53 अंकों पर बंद हुआ था. वैसे शुक्रवार को केएसई 79,664.65 अंकों पर ओपन हुआ था. मौजूदा समय में केएसई 441 अंकों की तेजी के साथ 79,243.03 अंकों पर कारोबार कर रहा है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कराची स्टॉक एक्सचेंज में तेजी जारी रह सकती है.

Whats App

5 दिनों में 10 फीसदी से ज्यादा का उछाल

अगर बात बीते 5 कारोबारी सत्रों की करें तो कराची स्टॉक एक्सचेंज निवेशकों को 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है. आंकड़ों के अनुसार 11 जून को केएसई 72,589.49 अंकों पर बंद हुआ. उसके आज केएसई 80,059.87 अंकों के साथ रिकॉर्ड लेवल पर आ गया है. इसका मतलब है कि केएसई में इस दौरान 7,470.38 अंकों की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है. इसका मतलब है कि केएसई ने निवेशकों से 10.29 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.

क्यों आ रही है पाकिस्तान में तेजी

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शेयर बाजार में तेजी स्ट्रांग इकोनॉमिक आउटलुक की वजह से देखने को मिल रही है. फिच का अनुमान है कि आईएमएफ डील की उम्मदें बंधी हुई हैं. वहीं दूसरी ओर देश का फिस्कल डेफिसिट कम हुआ है. बाहरी प्रेशर कम हुआ है. करंट अकाउंट डेफिसिट जीडीपी के 0.3 फीसदी पर आ गया है. वहीं निवेशकों को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 के लिए सरकार ने प्राइवेटाइजेशन का जो प्लान बनाया है, उससे उनकी कमाई में इजाफा हो सकता है. यही वजह है कि शेयर बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है.

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट

वहीं दूसरी ओर भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार सेंसेक्स में कारोबारी सत्र के दौरान 350 अंकों तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है. सुबह 11 बजकर 50 मिनट में सेंसेक्स करीब 150 अंकों की गिरावट के साथ 77,330.57 अंकों पर कारोबार कर रहा है. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 77,131.82 अंकों के दिन के लोअर लेवल पर भी पहुंच गया.

वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. आंकड़ों के अनुसार निफ्टी 23,667.10 अंकों के साथ रिकॉर्ड लेवल पहुंचा था. उसके बाद 23,491.50 अंकों के साथ दिन के लोअर लेवल पर पहुंचा. मौजूदा समय में निफ्रत्टी 25 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ 23,541.95 अंकों पर कारोबार कर रहा है.

अक्षरधाम मंदिर में नशा मुक्ति पर लिया गया संकल्प… रामदास आठवले समेत बड़ी हस्तियों ने दिए संदेश     |     MP में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, CM मोहन यादव ने किया स्वागत     |     आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम पवन कल्याण 11 दिन का रखेंगे उपवास, जानें क्या है मामला     |         |     भीलवाड़ा: रात को दादा के घर में घुसी पोती, फिर तिजोरी से ऐसे निकाल लिए 90 लाख रुपये     |     टीचर ने अपनी ही स्टूडेंट से की Love Marriage…दोनों के परिवार तो हुए खुश, लेकिन यहां फंस गया पेंच     |     ‘काश बेटे ने भी पहना होता…’, श्रद्धांजलि सभा में पिता ने बांटा हेलमेट, खूब हो रही सराहना     |     Bigg Boss OTT 3: सना सुल्ताना ने लिया बदला, अरमान मलिक के साथ इन कंटेस्टेंट को किया नॉमिनेट     |     छत्तीसगढ़: सुसाइड नहीं गला घोंटकर हुई डॉ. पूजा की हत्या! बिस्तर पर मिले स्पर्म से बदल गई पुलिस की थ्योरी     |     गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति के ‘दत्तक पुत्र’! जंगल में 2 किमी दूर से भरकर लाते हैं मटके     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374