Breaking
भगवान को याद किया और लगा दी वाटरफॉल में छलांग, सेना के रिटायर्ड जवान के कूदने का Video अब ‘दंड’ नहीं लोगों को ‘न्याय’ मिलेगा, 3 नए आपराधिक कानून लागू होने पर बोले अमित शाह गुजरात को एक और बड़ा सम्मान, CM ऑफिस को मिला ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट सैकड़ों कर्मचारियों के लिए संकटमोचक बने रतन टाटा, कंपनी ने कर दिया था टर्मिनेट अलीराजपुर में बुराड़ी जैसा कांड, फंदे पर लटके मिले एक ही परिवार के 5 लोग ससुर का 12 साल से चल रहा था अफेयर, भनक लगते ही दामाद ने सिखाया ऐसा सबक, उम्र भर रखेगा याद क्या अग्निवीर को नहीं दिया जाता शहीद का दर्जा? राहुल गांधी के सवाल का राजनाथ ने ये दिया जवाब ‘मेरी आंखों में देखें…’, पाकिस्तानी संसद में दिखा रोमांटिक माहौल, महिला सांसद की बात सुन शरमा गए स्प... मेधा पाटकर को मानहानि मामले में 5 माह की सजा, 10 लाख का जुर्माना आप PM से झुककर हाथ मिलाते हैं… राहुल के सवाल पर स्पीकर ने समझाया संस्कार

टोक्यो में सिर्फ प्राची थी, पेरिस में रजनी, पूजा और यश भी पदक जीतने के लिए पानी में उतरेंगे

Whats App

भोपाल। पहली बार पेरिस पैरालिंपिक में इस बार देश के चार खिलाड़ियों ने पात्रता हासिल की है। पिछली बार टोक्यो पैरालिंपिक में सिर्फ प्राची यादव ने देश का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार उनके साथ रजनी झा, पूजा ओझा और यश कुमार भी दावेदारी पेश करेंगे। खास बात यह है कि भारतीय दल में शामिल तीनों महिला खिलाड़ी मध्य प्रदेश की हैं और यश कुमार उत्तर प्रदेश से हैं। ये सभी खिलाड़ी पिछले पांच-छह वर्षों से राजधानी के छोटे तालाब में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। अभी भी राष्ट्रीय कैंप भोपाल में आयोजित किया जा रहा है।

वैसे तो भोपाल का छोटा तालाब इन सभी खिलाड़ियों के लिए घर जैसा ही है। यहीं पर इन्होंने पैरा कैनो का प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। अब राष्ट्रीय कैंप मुख्य कोच मयंक ठाकुर के मार्गदर्शन में आयोजित हो रहा है। उन्होंने बताया कि मौसम कैसा भी हो, प्रशिक्षण जारी रहेगा। कड़ाके की ठंड हो या झुलसा देने वाली गर्मी या लगातार हो रही वर्षा, इससे प्रशिक्षण पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। दोनों समय छोटे तालाब में अभ्यास के बाद जिम में एक्सरसाइज कराई जाती है, जिससे फिटनेस बनी रहे। सभी स्पर्धा 200 मीटर के होती है, इसलिए फिटनेस बहुत जरूरी है।

मई में विश्व चैंपियनशिप हंगरी में आयोजित हुई थी। इसमें पूजा ओझा ने केएल-1 में आठवां स्थान, यश कुमार ने केएल-1 में दसवां स्थान तथा रजनी झा ने केएल- 2 में नौवां स्थान प्राप्त किया था। प्राची ने इससे पहले ही क्वालीफाई कर लिया था।

Whats App

पैरा कैनो को रियो पैरालिंपिक 2016 से शामिल किया गया है। टोक्यो में इस खेल को खासा पसंद किया गया था। अब पेरिस में भी 26 अगस्त से छह सितंबर तक यह आयोजन होना है। मुख्‍य कोच मयंक ठाकुर ने बताया क‍ि अभी पैरा कैनो के लिए कार्यक्रम तय हो रहा है। इसके छह से आठ सितंबर तक होने की संभावना है।

भगवान को याद किया और लगा दी वाटरफॉल में छलांग, सेना के रिटायर्ड जवान के कूदने का Video     |     अब ‘दंड’ नहीं लोगों को ‘न्याय’ मिलेगा, 3 नए आपराधिक कानून लागू होने पर बोले अमित शाह     |     गुजरात को एक और बड़ा सम्मान, CM ऑफिस को मिला ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट     |     सैकड़ों कर्मचारियों के लिए संकटमोचक बने रतन टाटा, कंपनी ने कर दिया था टर्मिनेट     |     अलीराजपुर में बुराड़ी जैसा कांड, फंदे पर लटके मिले एक ही परिवार के 5 लोग     |     ससुर का 12 साल से चल रहा था अफेयर, भनक लगते ही दामाद ने सिखाया ऐसा सबक, उम्र भर रखेगा याद     |     क्या अग्निवीर को नहीं दिया जाता शहीद का दर्जा? राहुल गांधी के सवाल का राजनाथ ने ये दिया जवाब     |     ‘मेरी आंखों में देखें…’, पाकिस्तानी संसद में दिखा रोमांटिक माहौल, महिला सांसद की बात सुन शरमा गए स्पीकर     |     मेधा पाटकर को मानहानि मामले में 5 माह की सजा, 10 लाख का जुर्माना     |     आप PM से झुककर हाथ मिलाते हैं… राहुल के सवाल पर स्पीकर ने समझाया संस्कार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374