Breaking
पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में... ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं? झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा

पेट की चर्बी कम करेगा ये चूर्ण, जान लें घर पर बनाने का तरीका

Whats App

हम जब अपने आस-पास किसी हेल्दी व्यक्ति को देखतें हैं तो हम उसे मजाक में बोलते देते हैं खाते पीते घर के लगते हो लेकिन हेल्दी होने में और मोटापे में बहुत फर्क होता है. क्योंकि बढ़ते हुए वजन के साथ कई परेशानियां भी बढ़ती हैं.

मोटापा आजकल बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है. इसके कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इसे कम करना बेहद जरूरी है. जिसके लिए कई लोग बहुत मेहनत करते हैं. तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करते हैं. लेकिन वजन कम करना आसान नहीं है इसमें बहुत समय लगता है.

वहीं कई लोग इसके लिए घरेलु नुस्खे अपनाते हैं. जैसे कि सुबह उठकर नींबू पानी, मेथी दाने का पानी पीना या फिर किसी तरह के फूड्स का सेवन करना और बहुत से प्रयास करते हैं. क्योंकि बहुत से घरेलू नुस्खे भी पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. लेकिन बस इसका सेवन आपको नियमित तौर पर करना होता है. इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही आप इसे घर पर मौजूद चीजों से बेहद आसानी से बना सकते हैं.

Whats App

ऐसे बनाएं चूर्ण

डाइटिशियन गुंजन ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है जिसमें उन्होंने पेट की चर्बी और वजन को कम करने के लिए एक चूर्ण के बारे में बताया है. इसे बनाने के लिए आपको इलायची, सौंफ, काली मिर्च, जीरा और अजवाइन चाहिए होगी. आपको इन सभी चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पाउडर बनाना है.

इस चूर्ण को 1/2 चम्मच सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी के साथ लेना है. 7 दिनों तक लगातार इसका सेवन करने के बाद आपको रिजल्ट नजर आ सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें अगर आपको गर्म चीजों से या फिर इस चूर्ण को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी चीज का सेवन करने से परेशानी होती है. तो आप इसका सेवन न करें. साथ ही अगर आपको ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायराइड या फिर किसी भी तरह की मेडिकल परेशानी है तो इस चूर्ण का सेवन बिना एक्सपर्ट की सलाह के न लें.

पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क     |     कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत     |     वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा     |     मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश     |     IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल     |     जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल     |     राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में माफीनामे की कहानी     |     ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं?     |     झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान     |     दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374