Breaking
पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में... ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं? झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा

कब्ज से लेकर इन समस्याओं का इलाज हैं ये ड्रिंक्स, घर पर बनाकर करें ट्राई

Whats App

गलत खानपान और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. लोग दिन में बाहर या अनहेल्दी खाना और तली-भुनी चीजों का सेवन करते हैं और पूरा दिन किसी पर तरह का वर्कआउट और फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं. ऐसे में डाइजेशन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है. जिससे गैस और कब्ज सबसे कॉमन समस्या है. इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं और कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

कई बार डाइजेशन या कुछ तरह की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं और लोग उससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना चाहते हैं. ऐसे में लोग बहुत सी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जैसे आपने सुना होगा की नींबू पानी से गैस की समस्या से राहत मिल सकती हैं. डाइटिशियन गुंजन ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने कब्ज, यूटीआई, डायबिटीज और डाइजेशन से जुड़ी इन समस्याओं से राहत मिल सकती है.

कब्ज के लिए कब्ज बीज का पानी

Whats App

आजकल बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है. जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में सब्जा के बीजों का पानी इससे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीजों को लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे पिएं.

डाइजेशन से जुड़ी समस्या

डाइजेशन से जुड़ी समस्या जैसे कि एसिडिटी, सूजन और अपच से राहत दिलाने में ये ड्रिंक आपकी मदद कर सकती है. इसे बनाने के लिए आपको एक बर्तन में 2 बड़े चम्मच छिली और पतली कटी हुई अदरक की जड़ और 4 कप पानी डालकर अदरक का पानी पीना शुरू करना है. पानी को कम से कम 10 मिनट तक जरूर उबालें और फिर आप इसे पी सकते हैं.

यूटीआई

चावल का पानी यूटीआई की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आपको आधा कप कच्चा चावल लें, फिर इसे अच्छी तरह से धो लें. चावल को 2 से 3 कप पानी के साथ कटोरे में 30 मिनट तक भिगोकर रखें. अब चावल के पानी को एक साफ कटोरे में डाल लें और इसका सेवन करें.

वॉटर रिटेंशन

वॉटर रिटेंशन के लिए नींबू पानी पीना भी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके लिए आपको 1 गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ना है और खाली पेट इसका सेवन करना होगा.

डायबिटीज के लिए मेथी दाने का पानी

डायबिटीज में मेथी दाने का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. इसे बनाने के लिए आपको तवे पर मेथी के दानों को गर्म कर लेना हैं. अब दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप इस पाउडर को 1 चम्मच पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

किसी बीमारी के इलाज के लिए दवा बहुत जरूरी होती है. इसलिए पूरी तरह घरेलू नुस्खों पर निर्भर न रहें. साथ ही आपको किसी तरह की समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क     |     कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत     |     वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा     |     मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश     |     IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल     |     जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल     |     राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में माफीनामे की कहानी     |     ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं?     |     झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान     |     दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374