Breaking
पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में... ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं? झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा

गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति के ‘दत्तक पुत्र’! जंगल में 2 किमी दूर से भरकर लाते हैं मटके

Whats App

हम आजाद भारत के निवासी हैं. आजाद हवा में सांस लेते हैं. सभी मूल सुविधाओं से लैस देश आज विकास का राह पर अग्रसर है. लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जो पीने के साफ पानी और खराब सड़कों जैसी मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जीवन जीने को मजबूर हैं. देश में अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं. खासतौर पर हमारी आदिवासी जनजाती आज भी कई तरह की सुविधाओं से दूर है. ऐसी ही एक जनजाती है छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के एक गांव में रहने वाली पंडो जनजाति.

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी लेकिन पंडो एक ऐसा समुदाय है, जो आज भी अपने घरों में तीर धनुष को सहेज कर रखते हैं. पंडो विशेष पिछड़ी जनजाति है और राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाते हैं. छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के मरवाही क्षेत्र के एक वनांचल गांव सेमरदर्री का आश्रित ग्राम है बगैहा टोला, जहां 75 प्रतिशत पंडो जनजाति निवास करती है. लेकिन हैरानी की बात ये है की मूलभूत सुविधाओं से दूर इनकी दुर्दशा की कोई भी नेता जनप्रतिनिधि या अधिकारी सुध नहीं ले रहे हैं.

गंदे पानी को पीने के लिए मजबूर हैं लोग

Whats App

इस गांव में पीने के पानी की व्यवस्था अब तक नहीं हो सकी है. यहां के ग्रामीण नाले और झिरिया के गंदे पानी को पीने के लिए मजबूर हैं. लोग पहाड़ों के उबड़-खाबड़ रास्तों पर दो किमी पैदल चलकर पानी लेने जाते हैं. बरसात का सीजन शुरू हो चुका है लेकिन फिर भी बारिश के बाद गर्मी कम नहीं हुई है. ऐसे में बरसात और उमस में महिलाएं सर पर बड़े-बड़े बर्तन लेकर झिरिया से पानी लेने जाती हैं. झिरिया जो मिट्टी की मेड़ से बनी है, इसमें जमीन से पानी रिस कर आता है. इसके अलावा इसमें इधर-उधर का पानी यहीं जमा होता है.

गर्मियों में सूख जाता है कुंआ

ये दिखने में मटमैला सा पानी किसी हाल में पीने लायक तो नजर नहीं आता, लेकिन मजबूरी ऐसी की जीने के लिए इस पानी को ही पीना होता है. इसी गांव के दूसरे मोहल्ले में एक कुंआ है और कुएं की गहराई बमुश्किल 10 फिट होगी. कम गहराई की वजह से कुएं में जो पानी है वह भी पूरी तरीके से गंदा ही होता है. इसमें एक परिवार का जीवन यापन भी मुश्किल है. कुंआ गर्मी में पूरी तरह से सूख जाता है और ऐसे में परिवारों के बीच पानी भरने के लिए द्वंद भी शुरू हो जाता है. इसके बाद इनके पास भी झिरिया का गंदा पानी पीने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता. इस पूरे गांव में पानी की एक-एक बूंद के लिए मारामारी है.

अधिकारी नहीं ले रहे लोगों की सुध

लोगों का कहना है जिम्मेदार लोगों से शिकायत करने के बाद भी यहां के हालत नहीं सुधरते. सरपंच से लेकर कलेक्टर तक समस्या को मौखिक और लिखित तौर पर दिया जा चुका है. कई बड़े अधिकारी इस गांव तक पहुंचे हैं, उनके द्वारा कुछ ही दिनों में हालत ठीक करने आश्वाशन भी दिया जाता है, मगर कोई समाधान नहीं किया जाता. गांव के छोटे बच्चों को देखकर साफ पता चलता है की गांव में इतने दूर से लाए गए गंदे पानी को पीने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ा रहा है. बच्चों में कुपोषण साफतौर पर देखा जा सकता है. इसके अलावा, जंगल-पहाड़ों को पार कर झिरिया तक पहुंचने के दौरान ग्रामीणों को भालू और हाथियों का डर भी बना रहता है. यह क्षेत्र भालू और जंगली जानवरों से भरा पड़ा है और हाथी मरवाही वन मंडल में इन्हीं क्षेत्रों से अंदर आते हैं, ऐसे में जान जोखिम में डालकर पानी की झिरिया तक पहुंचाना इनके लिए हमेशा ही खतरों से भरा होता है.

पटना, हजारीबाग, गोधरा और लातूर… NEET पेपर लीक के बन रहे नए लैंडमार्क     |     कहीं गवाही न दे दें… युवक को चाकू मार रहे बदमाशों ने दो बच्चों को नदी में फेंका; मौत     |     वाह दीदी वाह! सिग्नल पर बाइक रोकने के लिए अपनाया ऐसा तरीका, देख लोगों ने पीट लिया माथा     |     मिठाई लेने गए पति-पत्नी, चोरों ने बच्चों समेत उड़ा ली कार; ऐसे पकड़े गए बदमाश     |     IND VS SA: बारबाडोस में फाइनल के दौरान कितनी बारिश होगी? जानिए हर घंटे का हाल     |     जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट…तीन दिन में 3 एयरपोर्ट हादसों ने खोली ‘विकास’ की पोल     |     राधारानी पर बिगड़े बोल, प्रेमानंद महाराज का गुस्सा और संतों की महापंचायत…प्रदीप मिश्रा के बरसाने में माफीनामे की कहानी     |     ब्लॉग मैनेजमेंट से JDU के कार्यकारी अध्यक्ष तक… नीतीश कुमार के लेफ्टिनेंट संजय झा कौन हैं?     |     झारखंड में क्या जल्द होंगे विधानसभा चुनाव? जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन का बड़ा बयान     |     दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बड़ा झटका, कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374