Breaking
नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी

इजराइल सेना के पास गोला बारूद की कमी, अब कैसे होगा हमास-हिजबुल्लाह का खात्मा?

Whats App

इजराइल सेना गाजा में पिछले आठ महीने से जंग लड़ रही है. इजराइली बंधकों को वापस लाने और हमास के खात्मे के मकसद से शुरू हुए IDF (Israel Defence Force) के गाजा ऑपरेशन ने करीब 40 हजार फिलिस्तीनियों की जान ले ली है. इतने बड़े पैमाने पर मानवीय हानि के बाद भी इजराइल सेना न तो अपने बंधकों को गाजा से वापस ला पाई है न ही हमास का पूरी तरह से खात्मा कर पाई है. अब देश की उत्तरी सीमा पर भी हिजबुल्लाह से जंग के हालात बन गए हैं.

मानवीय संकट और सभी बंधकों की वापसी करवाने में नाकामयाब होने पर इजराइल सेना को देश के अंदर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फजीहत का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि इजरायली सेना के पास गोला-बारूद की भारी कमी हो गई है और वे जंग को लंबे समय तक जारी नहीं रख सकते हैं.

सेना चाहती है युद्ध विराम

Whats App

खबरों के मुताबिक इजराइल सेना युद्ध विराम चाहती है. IDF अब चाहती है कि कुछ समय के लिए जंग रोकी जाए ताकि उसको अपने हथियार आपूर्ति को पूरा करने का मौका मिल सके. दूसरी तरफ इजराइली पीएम ये दावा कर रहे हैं कि वे गाजा युद्ध के आखिरी दौर में है और जल्द ही हमास का पूरी तरह खात्मा हो जाएगा.

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नेतन्याहू लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्लाह से भी जंग शुरू करना चाहते हैं और सेना इसके लिए तैयार नहीं है. नेतन्याहू और सेना के अधिकारियों के बीच मतभेद बढ़ता दिख रहा है. जिससे सेना युद्ध के मोर्चे पर कमजोर हो सकती है.

गाजा युद्ध

हमास के 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद IDF ने गाजा में बमबारी करते हुए ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया था. हमास ने इस हमले में इजराइल के 1200 नागरिकों की जान गई थी और करीब 250 लोगों को हमास के लड़ाके अगवा कर गाजा ले गए थे. जिसके बाद से अब तक इजराइल सेना गाजा में करीब 40 हजार लोगों की जान ले चुकी है.

मरने वालों में अधिकतर बच्चे और महिलाएं है. इजराइल की बमबारी में गाजा का करीब 70 फीसद इंफ्रास्ट्रकचर मलबे में तब्दील हो गया है और लोगों को बुनयादी सुविधाओं के लिए भी कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ     |     पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374