Breaking
नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी? बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी ... पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी

बजट के एक दिन पहले शेयर बाजार में किए गए निवेश पर मिलता है नेगेटिव रिटर्न! स्टडी में हुआ खुलासा

Whats App

वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट इसी महीने के आखिर तक पेश किया जा सकता है, क्योंकि चुनाव के चलते सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था. इससे ठीक पहले एक स्टडी में बड़ा खुलासा हुआ है. स्टडी बताती है कि यदि आप बजट के दिन मुनाफा कमाने के उद्देश्य से उससे एक दिन पहले शेयर बाजार में निवेश करते हो, तो आपको हमेशा नेगेटिव रिटर्न मिलता है.

कैपिटलमाइंड फाइनेंशियल सर्विसेस ने इस मामले में एक स्टडी की है. इसमें साल 2000 के बाद से अब तक बजट पेश होने वाले दिन मार्केट की चाल का अध्ययन किया गया है. इसी के आधार पर नेगेटिव रिटर्न की बात निकलकर सामने आई है.

बजट घोषणाओं का बाजार पर असर

Whats App

कैपिटलमाइंड ने देश की करीब 500 टॉप कंपनियों के शेयर में बजट के दिन के रिटर्न को देखा. इन सभी कंपनियों के शेयर्स ने साल 2000 से 2024 के बीच बजट वाले दिन 0.1 प्रतिशत का नुकसान दिया है. कैपिटलमाइंड एक सेबी रजिस्टर्ड पोर्टफोलियो मैनेजर है.

स्टडी में एक और बात सामने आई है कि बजट घोषणाओं का शेयर बाजार पर बिलकुल ना के बराबर असर पड़ता है. इसलिए बजट स्टॉक मार्केट की परफॉर्मेंस का अच्छा इंडिकेटर नहीं है.

बजट घोषणाओं के आधार पर निवेश का फैसला

स्टडी में कहा गया है कि लॉन्ग टर्म के लिए शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को बजट की घोषणाओं या उम्मीदों के आधार पर निवेश का फैसला नहीं करना चाहिए. आम तौर केंद्रीय बजट मार्केट के एनुअल रिटर्न के बारे में एक खराब प्रिडक्शन देते हैं.

कैपिटलमाइंड के इंवेस्टमेंट और रिसर्च हेड अनूप विजयकुमार के हवाले से मिंट ने भी अपनी एक खबर में लिखा है कि अगर किसी को शेयर बाजार में लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करना है, तो वह किसी भी सूरत में फंडामेंटल पर आधारित होना चाहिए. ना कि बजट पर बेस्ड एक्सपेक्टेशंस पर.

उनका कहना है कि लॉन्ग टर्म इंवेस्टर्स को बजट की घोषणाओं के आधार पर इक्विटी एलोकेशन में ज्यादा पैसा नहीं फंसाना चाहिए. बल्कि अपनी खुद की निवेश योजनाओं के हिसाब से निवेश करना चाहिए.

नोएडा के मॉल में भीषण आग, बाहर भागे लोग, अंदर भरा धुंआ     |     पहले ये विभाग तेजस्वी यादव के पास था- बिहार में गिरते पूल पर बोले नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी     |     CM विष्णु देव साय की विशेष पहल, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दी 26 लाख की प्रोत्साहन राशि     |     कांग्रेस सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर पर लगाए ये आरोप     |     सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पहुंचे मुकेश अंबानी, बेटे अनंत की शादी का दिया न्योता     |     यूपी विधानसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए क्यों सबसे ज्यादा जरूरी?     |     बिहार: मोतिहारी में साधु से मॉब लिंचिंग! खंभे से बांधकर भीड़ ने पीटा     |     पुलिस को पीछे हटाकर बाबा की फोर्स ने खुद संभाल ली थी पंडाल की सिक्योरिटी, तैनात थे 12000 सेवादार     |     दुल्हन ब्याह कर लाया बेटा, फिर दो घंटे बाद कर लिया सुसाइड… जहां से निकली थी बारात, अब वहीं से उठेगी अर्थी     |     पत्नी ने पति की करवाई दूसरी शादी, फिर दोनों मिलकर ले आईं तीसरी दुल्हन, दिमाग घुमा देगी ये लव स्टोरी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374