Breaking
प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने? जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत ... जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शही... चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’? नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग

महिलाओं के लिए बेहद जरूरी 4 चीजें, एक्सपर्ट से बताए इतने फायदे

Whats App

महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. पति, बच्चे या ऑफिस का ध्यान रखते हुए महिलाएं अक्सर अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाती हैं. अगर आप भी वर्किंग महिला हैं और ऐसे ही अपनी सेहत को इग्नोर करती हैं तो अब से ऐसा बंद कर दें. महिलाओं को अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए.

क्लीनिकल डायटीशियन नेहा कक्कड़ कहती हैं कि महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर और आयरन से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. खासकर, आपको न्यूट्रिशन से जुड़े नियमों को फॉलो करना चाहिए. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

जिंक का सेवन

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को जिंक की जरूरत ज्यादा होती है. एक्सपर्ट की मानें तो जिंक में सूजन-रोधी गुण होते हैं, ये शरीर में हार्मोन्स के स्तर को कंट्रोल में रखते हैं. बता दें कि महिलाओं को कम से 10 से 12 ग्राम जिंक को डाइट में शामिल करते हैं. ऐसे में आप हरी पत्तेदार, साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें.

फाइबर

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, महिलाओं के खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर गट को हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, ये शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को भी कंट्रोल में रखता है. फाइबर से डाइजेशन भी ठीक रहता है. अपनी डाइट में हरी सब्जियां और ड्राई नट्स को शामिल करें.

फॉलेट

फोलेट को विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है. ये दिमाग और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए जरूरी है. फोलेट से भरपूर सब्जियों में हरी सब्जियां, बीन्स, दालें, खट्टे फल और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं. पर्याप्त फोलेट का सेवन एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है.

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड एक तरह का पॉलीअनसेचुरेटेड फैट है. ये दिल के रोगों के जोखिम को कम करता है. इसकी कमी से तनाव और स्ट्रेस हो सकता है. अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड चीजें- सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी फिश को डाइट में शामिल करें.

प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा     |     गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका     |     यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने?     |     जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत मामले की जांच को दी मंजूरी     |     जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शहीद     |     चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल     |     LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस     |     शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव     |     छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’?     |     नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374