Breaking
प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने? जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत ... जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शही... चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’? नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग

व्हाट्सऐप बचाएगा आपका मोबाइल डेटा, यूज करने से पहले चेंज करें ये सेटिंग

Whats App

दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप WhatsApp में यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए कंपनी ने एक या दो नहीं बल्कि ढेरों शानदार फीचर्स दिए हैं. इन्हीं में से कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जो यूजर्स का Mobile Data बचाने में मदद करते हैं. कौन-कौन से हैं ये WhatsApp Features और किस रह से करते हैं आप लोगों की मदद? आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगे.

कुल मिलाकर व्हाट्सऐप में तीन ऐसे काम के फीचर्स मिलते हैं जो मोबाइल डेटा बचाने में मदद करते हैं. पहला फीचर कॉलिंग से जुड़ा है, बाकी दो फीचर्स का कनेक्शन किस चीज से है, आइए जानते हैं.

WhatsApp Tips and Tricks: इन फीचर्स से बचाएं मोबाइल डेटा

Whats App

पहला फीचर: अगर आप भी नॉर्मल के बजाय व्हाट्सऐप पर ही कॉलिंग करते हैं तो आपको इस फीचर की जानकारी जरूर होनी चाहिए. व्हॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान आपका मोबाइल डेटा के खर्च को कम करने के लिए आप WhatsApp सेटिंग में स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में जाकर Use Less Data For Calls ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं.

दूसरा फीचर: अगर आप भी चाहते हैं कि व्हाट्सऐप चलाते हुए आपका कम से कम डेटा खर्च हो तो व्हाट्सऐप में मिलने वाला Media Upload Quality फीचर आपको पसंद आएगा. जब भी आप कोई फोटो या फिर वीडियो को किसी भी अन्य यूजर को भेजते हैं तो वो फोटो और वीडियो किस क्वालिटी में जानी चाहिए, ये आप खुद चुन सकते हैं.

व्हाट्सऐप सेटिंग्स में स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में आपको मीडिया अपलोड क्वालिटी ऑप्शन दिखेगा, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, पहला स्टैंडर्ड क्वालिटी और दूसरा HD क्वालिटी. अगर आप चाहते हैं कि आपका मोबाइल डेटा कम खर्च हो तो आप इसमें से स्टैंडर्ड ऑप्शन को चुन सकते हैं.

तीसरा फीचर: अगर व्हाट्सऐप पर कोई भी फोटो और वीडियो आते ही खुद-ब-खुद आपको दिखने लगती है तो इसका मतलब वह तस्वीर ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो रही है, अब ऐसे में मान लीजिए फोन मोबाइल डेटा पर है और दिनभर में आपको 100 फोटो और वीडियो भी आई तो आपका कितना मोबाइल डेटा खर्च हो जाएगा. इस परेशानी से बचने और मोबाइल डेटा को बचाने के लिए आपको व्हाट्सऐप सेटिंग में स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में Media Auto Download सेक्शन में जाना होगा.

यहां आपको ये चुनना होगा कि मोबाइल डेटा पर क्या डाउनलोड होना चाहिए और क्या नहीं, इसमें आपको फोटोज, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स में से चुनने के लिए कहा जाएगा. इसके अलावा When Connected on WiFi ऑप्शन को भी चुन सकते हैं, इस ऑप्शन को अगर आप चुनेंगे तो मोबाइल डेटा से कनेक्ट होने पर कोई भी चीज डाउनलोड नहीं होगी. अगर आप मोबाइल डेटा बचाना चाहते हैं तो इस ऑप्शन को चुने.

प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा     |     गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका     |     यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने?     |     जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत मामले की जांच को दी मंजूरी     |     जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शहीद     |     चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल     |     LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस     |     शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव     |     छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’?     |     नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374