Breaking
प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने? जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत ... जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शही... चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’? नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग

एक साल से लापता छात्रा की जगह युवक दे रहा था परीक्षा, हंगामा हुआ पर कार्रवाई नहीं

Whats App

मुरैना। कॉलेज परीक्षाओं में धड़ल्ले से नकल ही नहीं चल रही, बल्कि फर्जी परीक्षार्थी भी बैठाए जा रहे हैं। मामला कुछ यूं है कि जो छात्रा एक साल से लापता है और स्वजन ढूंढने में लगे हैं, उसी छात्रा की जगह कोई युवक परीक्षा दे रहा था। जो छात्रा लापता है उसी की छोटी बहन ने यह फर्जीवाड़ा पकड़ा। मामला थाने तक पहुंचा, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

मुरैना गांव के दाऊजी रोड पर संचालित एसडीएमजे काॅलेज का यह पूरा घटनाक्रम है। इस काॅलेज में प्राइवेट काॅलेज महात्मा ज्योतिबा फुले का सेंटर बनाया गया है।

बहन ने ही मचाया हंगामा

मंगलवार को बीएससी व बीए की परीक्षाएं चल रहीं थीं, तब बिचौली गांव निवासी निशा पुत्री लख्मीचंद जाटव ने एक युवक को परीक्षा देते देखकर हंगामा मचा दिया।

दरअसल जिस रोल नंबर पर युवक परीक्षा दे रहा था, वह निशा की बड़ी बहन वर्षा का रोल नंबर है। छात्रा वर्षा जाटव एक साल से लापता है।

जुलाई 2023 से है गुमशुदा

कोतवाली थाने में 11 जुलाई 2023 को वर्षा जाटव की गुमशुदगी दर्ज है, जिसमें लिखा है, कि 10 जुलाई 2023 को छात्रा वर्षा जाटव अपनी मां ममता जाटव के साथ मुरैना कलेक्टोरेट स्थित बैंक से पैसे निकालने आई, जहां से लापता हो गई।

चल रही है तलाश

एक साल से पुलिस और स्वजन वर्षा को ढूंढ रहे हैं, पर उसका पता नहीं लगा। वर्षा के रोल नंबर पर फर्जी परीक्षार्थी के परीक्षा देने की बात निशा ने अपने भाई व पिता को बताई।

निशा का भाई कपिल जाटव कालेज में आया और फर्जी परीक्षार्थी के बारे में जानकारी मांगने लगा, जिससे उसे अपनी लापता बहन का सुराग लगने की संभावना था।

भाई ने लगाया यह आरोप

कपिल का आरोप है, कि प्राइवेट कालेज महात्मा ज्योतिबा फुले के संचालक मिथुन टैगोर व कुछ लाेगों ने उसके साथ मारपीट की और धमकाया।

घटना के दूसरे दिन मंगलवार को पीड़ित परिवार कोतवाली और फिर सिविललाइन थाने में पहुंचे, लेकिन देर रात तक कोई कायमी नहीं हुई। बताया जा रहा है, कि पुलिस हस्तक्षेप से दोनों पक्षों में राजीनामा करवा दिया गया है।

पुलिस ने नहीं दिखाई गंभीरता

अगर पुुलिस इस मामले में गंभीरता दिखाती तो न सिर्फ फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा जाता, बल्कि एक साल से गुम छात्रा के बारे में भी जानकारी मिलती और कालेज परीक्षाओं में धांधली करवा रहे जिम्मेदार भी कार्रवाई की जद में आते।

दिमनी में परीक्षार्थियों के स्वजन करवा रहे नकल

बुधवार को इंटरनेट मीडिया पर दिमनी कालेज में चल रही परीक्षाओं के वीडियो प्रसारित हो गए, जिसमें परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं के कमरों में ग्रामीण मौजूद थे। यह ग्रामीण परीक्षार्थियों के परिचित थे, जो नकल करवा रहे थे।

एक-दूसरे से सटकर बैठे थे परीक्षार्थी

काॅलेज के कक्षाें में परीक्षार्थी एक-दूसरे से सटकर बैठे हुए दिखे जो एक दूसरे की कांपियों से नकल कर रहे थे। गौरतलब है कि कलेक्टर ने एक दिन पहले ही काॅलेजों की नकल रोकने के लिए सभी एसडीएम को निर्देश जारी किए हैं, इसके बाद भी काॅलेज परीक्षाओं में नकल नहीं थम रही है।

प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा     |     गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका     |     यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने?     |     जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत मामले की जांच को दी मंजूरी     |     जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शहीद     |     चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल     |     LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस     |     शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव     |     छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’?     |     नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374