Breaking
प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने? जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत ... जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शही... चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’? नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग

वीआइपी रोड से सीसीएमएस चोरी हो रहे, बंद हुईं स्ट्रीट लाइटें

Whats App

ग्वालियर। शहर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों के पीछे अमले और संसाधन की कमी के अलावा एक नया कारण भी सामने आया है। शहर के एक इलाके में 100 से अधिक स्ट्रीट लाइटों को रोशन करने वाले सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (सीसीएमएस) चोरी हो रहे हैं। शहर में स्ट्रीट लाइट का संचालन व संधारण करने वाली कंपनी एचपीएल इलेक्ट्रिकल्स ने स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि शहर में अभी तक 16 सीसीएमएस चोरी हो चुके हैं।

इन सीसीएमएस के चोरी होने के कारण 1600 से अधिक लाइटें बंद हो गईं। गत मंगलवार की देर रात भी गांधी रोड पर मोटल तानसेन के बाहर और बस स्टैंड के नजदीक इंस्टाल किया गया सीसीएमएस आधे घंटे के अंतराल से चोरी हो गए। पूरे इलाके में अंधेरा छा गया। ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने शहर में एलइडी स्ट्रीट लाइटों के संचालन एवं संधारण का जिम्मा एचपीएल कंपनी को सौंप रखा है।

शुरू में कंपनी ने न तो पर्याप्त स्टाफ रखा और न ही संसाधन, लेकिन बाद में सख्ती होने पर 66 वार्डों में 56 से अधिक टीमों की तैनाती कर दी गई और हाइड्रा सहित अन्य वाहन लगा दिए गए। पिछले दिनों सांसद भारत सिंह कुशवाह ने एडवाइजरी फोरम की बैठक में नाराजगी जताई, तो स्ट्रीट लाइट को सुधारने के काम में तेजी लाई गई। वहीं कार्पोरेशन ने सभी लाइटों को सीसीएमएस से जोड़ने के निर्देश दिए हैं।

इसी क्रम में कंपनी द्वारा हर रोड पर सीसीएमएस लगाकर लाइटों को उनसे जोड़ा जा रहा है। एक सीसीएमएस से 60 से लेकर 100 लाइटें कनेक्ट रहती हैं, लेकिन अब ये सीसीएमएस चोरी हो रहे हैं। मंगलवार को कंपनी के स्टाफ ने मोटल तानसेन और बस स्टैंड रोड पर दो सीसीएमएस इंस्टाल किए। इसके बाद थाटीपुर क्षेत्र में लाइटों को सुधारने के लिए अमला चला गया। कार्पोरेशन के अधीक्षण यंत्री सुबोध खरे गांधी रोड से गुजरे तो लाइटें बंद मिलीं।

जानबूझकर चोरी का संदेह, एसपी को पत्र लिखेंगी सीईओ

सिर्फ सीसीएमएस ही नहीं, बल्कि लाइटों को कनेक्ट करने के लिए लगाई गई केबल के चोरी होने की घटनाएं भी हो रही हैं। कंपनी ने कार्पोरेशन के अधिकारियों से संदेह जाहिर किया है कि जानबूझकर इस तरह से चोरी की घटनाएं की जा रही हैं। इसमें कुछ पुराने पेटी कान्ट्रैक्ट वाले ठेकेदार और कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने कंपनी को आश्वस्त किया है कि इस मामले में पुलिस अधीक्षक के साथ ही कलेक्टर व नगर निगम आयुक्त को भी पत्र लिखकर मामले से अवगत कराया जाएगा।

मंगलवार की रात में गांधी रोड इलाके से दो सीसीएमएस चोरी हो गए। इससे पहले भी सीसीएमएस चोरी होने की घटनाएं हुई हैं, जिसके कारण पूरे इलाके में लाइटें बंद हो जाती हैं। कंपनी ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है। मैं भी इस संबंध में एसपी से चर्चा करूंगी, साथ ही अन्य अधिकारियों को भी पत्र लिखकर अवगत कराया जाएगा। उपकरणों की चोरी रोकने के इंतजाम किए जाएंगे।

प्रयागराज में मिशनरी स्कूल की कुर्सी का खेला, अंदर घुसे प्रिंसिपल को धक्का दिया… फिर किया कब्जा     |     गुजरात में छह मंजिला इमारत ढही, 15 लोग गंभीर… 5 लोगों के फंसे होने की आशंका     |     यंग ब्रिगेड के पास बीजेपी की कमान, प्रभारियों की औसत उम्र घटी; क्या हैं मायने?     |     जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ीं, LG वीके सक्सेना ने CCTV रिश्वत मामले की जांच को दी मंजूरी     |     जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो जगहों पर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक जवान शहीद     |     चीन को मुंहतोड़ जवाब देगा टैंक ‘जोरावर’, भारतीय सेना में होगा शामिल     |     LG ने रिश्वत मामले में सत्येंद्र जैन पर जांच की दी अनुमति, आतिशी ने कहा- अब ये एक और फर्जी केस     |     शराब पार्टी पड़ी भारी, दोस्तों ने पहले बनाए जाम फिर नहर में फेंका…. दूसरे दिन मिला शव     |     छोटे दलों से तालमेल, निर्दलियों को समर्थन… क्या है BJP का ‘मिशन कश्मीर’?     |     नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा के बीच पिघला शिवलिंग     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374