Breaking
NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनी... हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की ... ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत? दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी RJD नेता बीमा भारती के घर कुर्की, गोपाल यादुका हत्याकांड में हुआ एक्शन, दरवाजा और सोफे तक ले गई पुलि...

आयुष्मान भारत में अब 70 प्लस की भी एंट्री? मोदी कैबिनेट में हो सकता है बड़ा फैसला

Whats App

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हो रही है. कैबिनेट की बैठक शाम पांच बजे प्रस्तावित है. इस बैठक में आयुष्मान भारत में 70 साल या इससे ऊपर के लोगों को शामिल करने का प्रस्ताव है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी मेनिफेस्टो में वादा किया गया था. इस वादे के अनुसार कैबिनेट में यह प्रस्ताव लाया जा रहा है. वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है.

इससे पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने संसद में अपने अभिभाषण के दौरान यह जिक्र किया था कि अब 70 साल या उससे अधिक उम्र को लोगों को भी आयुष्मान भारत की सुविधाएं मिलेंगी. फिलहाल 55 लाख अभियार्थियों को आयुष्मान भारत की निःशुल्क सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

साल 2017 में केंद्र सरकार ने शुरू की थी योजना

Whats App

राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत केंद्र सरकार ने यह योजना साल 2017 में शुरू की थी. हालांकि पश्चिम बंगाल सहित कई राज्य इस योजना को मानने से इनकार कर रहे हैं और राज्य में खुद अपनी योजना चला रहे हैं.

इस योजना के तहत देश भर के चिह्नित सरकारी और निजी अस्पतालों में चिकित्सा करवाया जा सकता है. भर्ती होने के 10 दिन पहले और बाद के चिकित्सा खर्च का भी इस योजना के तहत भुगतान का प्रावधान है.

कैबिनेट की बैठक मेंइलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़े दो बड़े फैसले हो सकते हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए PM E-DRIVE स्कीम को मंजूरी मिल सकती है.

PM E-DRIVE स्कीम को मिल सकती है मंजूरी

FAME-III स्कीम की PM E-DRIVE स्कीम जगह लेगी. स्कीम के तहत करीब 11000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का प्रस्ताव है. इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक बस की खरीद के लिए स्कीम को मंजूरी भी संभव PM E Bus SEWA payment security mechanism scheme को भी मंजूरी मिल सकती है.

कैबिनेट की बैठक में Hydro Electric Project के लिए क़रीब 12500 को मंजूरी मिल सकती है. बता दें कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य, परिवहन और बिजली से संबंधित योजनाओं को लेकर बड़े फैसले ले रही है.

NEET UG पेपर लीक मामले में,CBI ने छह के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दाखिल किया     |     हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रचार में क्यों नहीं उतरीं प्रियंका गांधी, कांग्रेस को पुरानी रणनीति पर भरोसा?     |     हमने कभी PAK का एजेंडा नहीं चलाया… फारूक अब्दुल्ला ने तिरुपति प्रसादम विवाद पर भी दिया बयान     |     यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत याचिका खारिज, गैंगरेप के आरोप में मिली थी उम्रकैद की सजा     |     ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में बन गया ठग     |     सरकार दंगा कराना चाहती, मोदी-शाह जितनी बार आयेंगे हमे फायदा होगा; जयंत पाटिल का बयान     |     फैक्ट चेक यूनिट्स असंवैधानिक… बॉम्बे हाई कोर्ट ने IT नियमों में हुए बदलाव को किया रद्द     |     BJP का मिशन महाराष्ट्र, चुनावी मैदान में कूदेंगे राज्य से बाहर के 13 बड़े सूरमा… दिलाएंगे जीत?     |     दंगे, प्रदर्शन में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो होगी वसूली… उत्तराखंड में विधेयक को मंजूरी     |     RJD नेता बीमा भारती के घर कुर्की, गोपाल यादुका हत्याकांड में हुआ एक्शन, दरवाजा और सोफे तक ले गई पुलिस     |