Breaking
चेन्नई में अश्विन की बल्ले-बल्ले, बांग्लादेश को हराने के बाद बोले ये, 3 साल में दूसरी बार ऐसा करते ह... क्या वोडाफोन-आइडिया की डूबती नैया को किनारे ले जाएगी ये डील? 30,000 करोड़ का है मामला अगर यूपीआई पर लग गया चार्ज तो क्या होगा? इस सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा WhatsApp के ये सिग्नल बताते हैं कोई देख-सुन रहा है अपकी चैट, ऐसे करें पहचान सबसे ताकतवर हथियार ब्रह्मास्त्र के पीछे की कहानी क्या है? परमाणु से भी ज्यादा खतरनाक डेलावेयर से न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, हुआ भव्य स्वागत, जानें क्या है आज का पूरा कार्यक्रम? मप्र में केरल की तर्ज पर मेडिकल टूरिज्म विकसित करने की तैयारी, अस्पतालों में 46 हजार से ज्यादा पदों ... खंडवा में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर पटाखों के ब्लास्ट से खलबली प्रदेशभर के आउटसोर्स कर्मचारी भोपाल में जुटे, नीलम पार्क में प्रदर्शन पांच दिन में छात्र की मार्कशीट डिजिलाकर में पहुंचेगी, डिजिटल डिग्री देने की भी तैयारी

प्राण प्रतिष्ठा के 8 महीने बाद राम मंदिर पहुंचे शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, तिरुपति के लड्डू विवाद पर क्या बोले?

Whats App

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद शनिवार को अयोध्या पहुंचे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के 8 महीने बाद अयोध्या पहुंचे हैं. आज वह राममंदिर परिसर में रामकोट की परिक्रमा करेंगे. शनिवार की शाम को हनुमानगढ़ी दर्शन करने पहुंचे शंकराचार्य ने मीडिया से भी बात की. इस दौरान उन्होंने तिरुपति के लड्डू को लेकर बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में एक लाख लड्डू आए थे. प्रसाद के तौर पर जिन भक्तों ने यह लड्डू प्रसाद ग्रहण किया और अब उन्हें पाप बोध हो रहा है तो वह पंचगव्य का प्रासन कर फिर से अपने शरीर और आत्मा को पवित्र बना सकते हैं.

उन्होंने कहा कि पंचगव्य के प्रासन से इस तरह के पाप का दहन होता है. हालांकि उन्होंने शास्त्रों का उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कोई किसी जबरन या छल से इस तरह का अभाक्ष्य पदार्थ खिला देता है तो अनजाने में खाने वाले व्यक्ति को पाप नहीं लगता. उन्होंने कि दो दिन से इस तरह के सवाल उनके पास खूब आ रहे हैं. वह लोगों को बता भी रहे हैं कि इस तरह से किसी को पापबोध होने की जरूरत नहीं है. बावजूद इसके यदि किसी भक्त को या सनातनी को ऐसा लगता है कि इस लड्डू को खाने से उसके शरीर की पवित्रता चली गई है तो पापबोध से मुक्ति के लिए वह पंचगव्य का प्रासन कर सकता है.

लाखों लोगों तक पहुंचा तिरुपति का लड्डू प्रसाद

Whats App

उन्होंने कहा कि तिरुपति के लड्डू अयोध्या आए थे और यहां से लाखों लोगों तक इसे पहुंचाया भी गया था. चूंकि ये भगवान राम का प्रसाद था, इसलिए जिस किसी को एक भी लड्डू मिला, उसने छोटे छोटे टुकड़े कर अन्य लोगों को भी खिला दिया. ऐसे में यह बता पाना मुश्किल है कि यह लड्डू का प्रसाद कितने मुंह तक पहुंचा. अब चूंकि इस लड्डू का विवाद सामने आया है और लोगों के मन में अपराध बोध व पाप बोध आ रहा है. ऐसे में सनातनी जनता के सामने एक विकट समस्या उत्पन्न हो गई है. उन्होंने इस समस्या का समाधान बताते हुए कहा कि किसी ने भी यह पाप जानबूझ कर नहीं किया है.इसलिए इस तरह के पाप ना किए के बराबर ही होते हैं. उन्होंन लोगों ने अपील कि किसी को पश्चाताप करने की जरूरत नहीं है.

पता चलना चाहिए कि किसने किया ये अपराध

बावजूद इसके, यदि किसी को पापबोध होता भी है तो पंच गव्य का प्रासन कर इस तरह के पाप का दहन किया जा सकता है. इस मौके पर शंकराचार्य ने सवाल उठाया है कि इस तरह का अपराध किसने किया और क्यों किया? इस सवाल का जवाब जनता के सामने आना चाहिए. इस तरह का अपराध करने वाले व्यक्ति को कठोर से कठोर दंड भी मिलना चाहिए. इस मौके पर शंकराचार्य ने अपनी अयोध्या यात्रा का उद्देश्य और यहां के कार्यक्रमों की भी जानकारी दी. कहा कि रविवार को वह रामकोट की परिक्रमा करेंगे. इसके बाद श्रीरेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक और गौर संवर्धन को लेकर गौ पूजा समेत कई अन्य कार्यक्रमों में भी वह शामिल होंगे.

चेन्नई में अश्विन की बल्ले-बल्ले, बांग्लादेश को हराने के बाद बोले ये, 3 साल में दूसरी बार ऐसा करते हुए बनाए 8 रिकॉर्ड     |     क्या वोडाफोन-आइडिया की डूबती नैया को किनारे ले जाएगी ये डील? 30,000 करोड़ का है मामला     |     अगर यूपीआई पर लग गया चार्ज तो क्या होगा? इस सर्वे में हुआ हैरान करने वाला खुलासा     |     WhatsApp के ये सिग्नल बताते हैं कोई देख-सुन रहा है अपकी चैट, ऐसे करें पहचान     |     सबसे ताकतवर हथियार ब्रह्मास्त्र के पीछे की कहानी क्या है? परमाणु से भी ज्यादा खतरनाक     |     डेलावेयर से न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, हुआ भव्य स्वागत, जानें क्या है आज का पूरा कार्यक्रम?     |     मप्र में केरल की तर्ज पर मेडिकल टूरिज्म विकसित करने की तैयारी, अस्पतालों में 46 हजार से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां     |     खंडवा में दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर पटाखों के ब्लास्ट से खलबली     |     प्रदेशभर के आउटसोर्स कर्मचारी भोपाल में जुटे, नीलम पार्क में प्रदर्शन     |     पांच दिन में छात्र की मार्कशीट डिजिलाकर में पहुंचेगी, डिजिटल डिग्री देने की भी तैयारी     |