Breaking
जीवाजी क्लब चुनाव : निगम ने फौरन हटाए पोस्टर-बैनर, इधर, मांगे जा रहे वोट सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी के ढेर निगम व लोग नहीं सुधार रहे आदत छिंदवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से युवक की हुई मौत,महिला घायल दो नाबालिग सगे भाइयों की नदी में डूबने से मौत, घर में पसरा मातम कुरकुरे दिलाने के बहाने 5 साल की मासूम से रेप, कुछ दिन पहले रेप केस में जेल से रिहा हुआ था आरोपी तोड़ दी पुलिया, अब 4 किमी घूम कर जाना होगा इंदौर से खंडवा 1.70 करोड़ की चिटफंड कंपनी के फरार आरोपित रवि जैन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी सीधी में घर के बाहर सो रहे वृद्ध को धारदार हथियार से हमला कर मार डाला शिवपुरी में युवक पर मगरमच्छ का हमला, हाथ काट ले गया मगर जीआरएमसी को जिनको करना था बर्खास्त, उनको दिया जा रहा है मोटा वेतन

सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी के ढेर निगम व लोग नहीं सुधार रहे आदत

Whats App

ग्वालियर। नगर निगम द्वारा पर्यटन व सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फैलने से बचाने के लिए डस्टबिन की व्यवस्था की गई, लेकिन लोगों की आदत में सुधार न आने के कारण ज्यादातर स्थानों पर गंदगी के ढेर नजर आते हैं। पिछले दिनों नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव के निरीक्षण में ही यह बात सामने आई थी कि बस स्टैंड पर साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं है, जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई थी।

नगर निगम के अमले को भी यह पता है कि जहां ज्यादा लोगों की आवाजाही होती है, वहां गंदगी होने की संभावना भी अधिक रहती है, लेकिन वहां सिर्फ सफाई की खानापूर्ति की जाती है। वहीं लोग भी स्वच्छता के लिए जागरूक होने के बजाय ऐसे स्थानों पर गंदगी फैलाने में भी गुरेज नहीं करते हैं। शहर में बैजाताल, किला, इटालियन गार्डन, चौपाटी आदि पर्यटन स्थलों पर भी गंदगी के ढेर आसानी से देखे जा सकते हैं, जिसके कारण शहर की छवि पर गलत प्रभाव पड़ता है।

वहीं कई स्कूलों के आसपास भी कचरे के ढेर पड़े रहते हैं। नगर निगम द्वारा सड़कों पर गंदगी रोकने के लिए जगह-जगह डस्टबिन की भी व्यवस्था की गई है, लेकिन लोग कुछ कदम चलकर डस्टबिन में कचरा फेंकने के बजाय मनमर्जी से राह चलते ही गंदगी फैलाते रहते हैं। चूंकि नगर निगम द्वारा रहवासी इलाकों में सुबह और व्यवसायिक इलाकों में रात के समय सफाई कराई जाती है, ऐसे में एक बार झाड़ू लगने के बावजूद लोगों की गलत आदत के कारण सड़कों पर फिर गंदगी दिखने लगती है।

Whats App

चौपाटियों पर बनाई रंगोली, चिह्नित किए बेहतर फूड जोन

सोमवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत नगर निगम के अमले ने शहर की चौपाटियों पर अभियान चलाकर जहां रंगोलियां बनाईं, तो वहीं स्ट्रीट फूड और फूड जोन प्रतियोगिता का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। निगम के अमले ने वार्ड 42 में एलएमवी मिष्ठान भंडार दानाओली, वार्ड 41 में गोयल नाश्ता सेंटर जनकगंज चौराहा, वार्ड 37 में सांवरिया सेठ नाश्ता सेंटर जागृति नगर लक्ष्मीगंज, वार्ड 35 में पीतांबरा स्वीट एंड नाश्ता सेंटर राम मंदिर चौराहा, वार्ड 21 में गोला का मंदिर चौराहा भिंड रोड चौपाटी, वार्ड 24 एवं 28 में 60 फुटा रोड भीम नगर एवं थाटीपुर मस्जिद रोड, वार्ड 40 एवं 49 में फूलबाग चौपाटी एवं फूड जोन पर रंगोली तैयार कराकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। शाम के समय निगम के अमले ने फूड जोन चिह्नित कर प्रतियोगिता कराई। इसके अंतर्गत बेहतर सफाई और खाद्यान्न सुरक्षा का पालन करने वाले स्टाल को सम्मानित किया जाएगा।

जीवाजी क्लब चुनाव : निगम ने फौरन हटाए पोस्टर-बैनर, इधर, मांगे जा रहे वोट     |     सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी के ढेर निगम व लोग नहीं सुधार रहे आदत     |     छिंदवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से युवक की हुई मौत,महिला घायल     |     दो नाबालिग सगे भाइयों की नदी में डूबने से मौत, घर में पसरा मातम     |     कुरकुरे दिलाने के बहाने 5 साल की मासूम से रेप, कुछ दिन पहले रेप केस में जेल से रिहा हुआ था आरोपी     |     तोड़ दी पुलिया, अब 4 किमी घूम कर जाना होगा इंदौर से खंडवा     |     1.70 करोड़ की चिटफंड कंपनी के फरार आरोपित रवि जैन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी     |     सीधी में घर के बाहर सो रहे वृद्ध को धारदार हथियार से हमला कर मार डाला     |     शिवपुरी में युवक पर मगरमच्छ का हमला, हाथ काट ले गया मगर     |     जीआरएमसी को जिनको करना था बर्खास्त, उनको दिया जा रहा है मोटा वेतन     |