Breaking
MCD की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य का चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में कराने पर आगबबूला केजरीवाल, बताया ब... महालक्ष्मी के 59 टुकड़े करने वाले मुक्ति ने बना रखा था 3 महीने का फुलप्रूफ प्लान, ऐसे हुआ खुलासा पटना, दरभंगा, बरौनी समेत बिहार के कई शहरों तक जाने की टेंशन खत्म, दिल्ली से चलेंगी ये फेस्टिव सीजन स... राहुल गांधी की जम्मू-कश्मीर में आज की दोनों चुनावी रैली रद्द, खराब मौसम बनी वजह स्टंटबाजी का चढ़ा ऐसा नशा, नदी में ही लैंड करवा दी कार, जान बची लेकिन पहुंच गए जेल जम्मू-कश्मीर में सत्ता की अब फाइनल लड़ाई, हिंदू वोटरों का मूड तय करेगा बीजेपी-कांग्रेस का भविष्य? राहुल MSP का फुलफॉर्म जानते हैं? खरीफ और रबी की फसल कौन सी है… हरियाणा में अमित शाह का बड़ा हमला बिना आप-कांग्रेस के पार्षदों के चुनाव, MCD के इतिहास में पहली बार ऐसा सुनील गावस्कर ने लखनऊ से अयोध्या जाने वाली सड़क की जमकर की तारीफ, कहा- हमें मुंबई के गड्ढों की आदत है यूपी, बिहार और राजस्थान… बीजेपी के सदस्यता अभियान में कौन है टॉप पर, किसका परफॉर्मेंस खराब?

कान में फट सकते हैं Earbuds? ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका

Whats App

ईयरबड्स आजकल सभी लोगो के पास दिखना आम हो गया है. इन्हें केवल यंगस्टर्स ही नहीं घर बड़े भी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. लंबी वायर से छुटकारा दिलाने वाले वायरलेस ईयरबड्स काफी स्टाइलिश और यूजफुल लगते हैं. लेकिन अगर हम इसके साइड इफेक्ट्स पर नजर डालें तो ये काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. बीते दिनों एक यूजर ने वायरलेस ईयरबड्स के फटने का मामला एक्स प्लेटफॉर्म पर शेयर भी किया है. जिसमें सैमसंग के Galaxy Buds FE ईयरबड्स उसके कान में फट गए.

बहरहाल इस मामले पर कंपनी, यूजर और कम्युनिटी फोरम सभी में सवाल-जवाब का प्रोसेस जारी है. यहां समझें कि ईयरबड्स का सही इस्तेमाल कैसे होता है, कितनी वॉल्यूम, डेसिबिलिटी और कितने देर ईयरबड्स लगाने पर नुकसान के चांस कम हो सकते हैं.

ईयरबड्स इस्तेमाल करने का सही तरीका?

Whats App

अगर देखा जाए तो नॉर्मली, 85 डेसिबल से ज्यादा आवाज किसी के भी कानों के लिए नुकसानदायक मानी जाती है. वहीं एक बार में 60 मिनट से ज्यादा देर ईयरबड्स का कानों में लगे रहना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अब सवाल आता है कि ईयरबड्स का वॉल्यूम कितना रखें? एक बात का ध्यान रखें कि आपको ईयरबड्स की आवाज कम ही रखना चाहिए. लगातार ईयरबड्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, यूज करते टाइम बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए.

नुकसान और बचाव

  • हमेशा सही साइज के ईयरबड्स सलेक्ट करें, ईयरबड्स को टाइम-टू -टाइम क्लीन करें. इससे इंफेक्शन से बचा जा सकता है.
  • ज्यादा शोर वाली जगहों पर ईयरबड्स यूज ना करें दरअसल ऐसे एरिया में आपको, ईयरबड्स का वॉल्यूम बढ़ानी पड़ती है, जिसकी वजह से आपके कानों को ज्यादा नुकसान हो सकता है.
  • ईयरबड्स को एक दिन में जितना कम समय के लिए यूज करेंगे वो ज्यादा अच्छा रहेगा. अगर आप अपने जिम में या चलते-फिरते, घर या बाहर कोई काम करते टाइम यूज करने से कानों को ही नहीं और भी कई नुकसान हो सकते हैं.

MCD की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य का चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में कराने पर आगबबूला केजरीवाल, बताया बड़ी साजिश     |     महालक्ष्मी के 59 टुकड़े करने वाले मुक्ति ने बना रखा था 3 महीने का फुलप्रूफ प्लान, ऐसे हुआ खुलासा     |     पटना, दरभंगा, बरौनी समेत बिहार के कई शहरों तक जाने की टेंशन खत्म, दिल्ली से चलेंगी ये फेस्टिव सीजन स्पेशल ट्रेनें     |     राहुल गांधी की जम्मू-कश्मीर में आज की दोनों चुनावी रैली रद्द, खराब मौसम बनी वजह     |     स्टंटबाजी का चढ़ा ऐसा नशा, नदी में ही लैंड करवा दी कार, जान बची लेकिन पहुंच गए जेल     |     जम्मू-कश्मीर में सत्ता की अब फाइनल लड़ाई, हिंदू वोटरों का मूड तय करेगा बीजेपी-कांग्रेस का भविष्य?     |     राहुल MSP का फुलफॉर्म जानते हैं? खरीफ और रबी की फसल कौन सी है… हरियाणा में अमित शाह का बड़ा हमला     |     बिना आप-कांग्रेस के पार्षदों के चुनाव, MCD के इतिहास में पहली बार ऐसा     |     सुनील गावस्कर ने लखनऊ से अयोध्या जाने वाली सड़क की जमकर की तारीफ, कहा- हमें मुंबई के गड्ढों की आदत है     |     यूपी, बिहार और राजस्थान… बीजेपी के सदस्यता अभियान में कौन है टॉप पर, किसका परफॉर्मेंस खराब?     |