Breaking
आदित्य ठाकरे की युवा सेना ने दर्ज की शानदार जीत, सभी 10 सीटों पर मारी बाजी 29 सप्ताह की प्रेगनेंट पीड़िता को लेकर कोर्ट ने दिया निर्णय, इन आदेशों के साथ दी अबॉर्शन की इजाजत हाइपरसोनिक मिसाइल बना रहा भारत, प्रलय-निर्भय जैसे क्रूज मिसाइलों को बेड़े में शामिल करने की है तैयार... 2 दिन में बिखर गई कांग्रेस की एकता? मेनिफेस्टो रिलीज में नहीं पहुंचे सुरजेवाला-सैलजा Amazon Sale 2024: 60% तक सस्ते मिल रहे ये 5 Geysers, सर्दियों का कर लें इंतजाम भारतीय सेना रॉकेट और मिसाइल कर रही तैयार, सेना को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की चल रही तैयारी टारगेट से पीछे, आलाकमान नाखुश…सदस्यता अभियान को ऐसे नई धार देगी बीजेपी बीजेपी के लिए हम दूसरे राज्यों में नहीं लडे़… ऐसा क्यों बोले आदित्य ठाकरे? नवरात्र पर मुंबई को दहलाने की साजिश…पुलिस ने अलर्ट जारी कर इन चीजों पर लगाई रोक झूठ बोलकर शादी, फेक सर्टिफिकेट…मां का फर्जीवाड़ा, एडल्ट स्टार बन्ना शेख कैसे बन गई रिया बर्डे?

बिहारः 100 नाम शॉर्टलिस्टेड, जन सुराज का खड़ाऊं किसे सौपेंगे प्रशांत किशोर?

Whats App

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अपनी नई पार्टी जन सुराज की लॉन्चिंग को लेकर जोर-शोर से जुट गए हैं. पीके की सियासी पार्टी के लॉन्चिंग को लेकर दो सवाल सियासी गलियारों में उठ रहे हैं. पहला सवाल, जन सुराज का संविधान कैसा होगा और दूसरा सवाल पार्टी के अध्यक्ष पद की कुर्सी किसे मिलेगी?

कौन होगा जन सुराज का नया अध्यक्ष?

इसी साल जुलाई के आखिर में प्रशांत किशोर ने ऐलान किया था कि पार्टी का पहला अध्यक्ष दलित वर्ग से होगा. बिहार में दलितों की आबादी करीब 19 फीसद है और पीके के इस घोषणा को इन्हीं समुदाय को साधने के तौर पर देखा जा रहा है.

Whats App

जन सुराज से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नए अध्यक्ष का नाम अभी फाइनल नहीं किया गया है, लेकिन प्रशांत किशोर और उनकी टीम ने पूरे बिहार से इस पद के लिए 100 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है.

जन सुराज के सूत्रों का कहना है कि इन्हीं 100 में से कोई एक अध्यक्ष बनेगा. हालांकि, कौन होगा, यह फाइनल फैसला प्रशांत खुद करेंगे.

संगठन से जुड़े एक पदाधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा- भागलपुर के एक गांधीवादी और दलित नेता रेस में सबसे आगे हैं. पीके उन्हें पसंद भी करते हैं. फील्ड से उनका नाम भी गया है तो हो सकता है, उन्हें अध्यक्ष बना दिया जाए.

हालांकि, पार्टी के भीतर पूर्व ब्यूरोक्रेट्स और जन सुराज के संविधान निर्माण समिति के सदस्य ललन जी और चयन समिति के गणेश राम का नाम भी अध्यक्ष पद के लिए चल रहा है.

अध्यक्ष की घोषणा 2 अक्तूबर को करेंगे. अभी एक फाइनल मीटिंग होनी है, जिसके बाद नाम तय कर लिया जाएगा.

जन सुराज में अध्यक्ष कितने पावरफुल होंगे?

अन्य राजनीतिक पार्टियों की तरह जन सुराज में भी अध्यक्ष को अधिकार मिलेंगे, लेकिन कहा जा रहा है कि प्रशांत किशोर की वजह से शायद ही अध्यक्ष यहां ज्यादा कुछ कर पाएं. जन सुराज के सांगठनिक संरचना में अध्यक्ष के बाद संगठन के महासचिव पावरफुल होंगे.

जन सुराज को प्रशांत किशोर का पॉलिटिकल वेंचर कहा जा रहा है. प्रशांत ही इसके सूत्रधार हैं. खुद पीके इस बात को कहते भी हैं. प्रशांत जन सुराज में सीएम की फेस भी हैं. वहीं जन सुराज में अब तक जितने भी इन्वेस्टमेंट किए गए हैं, वो सब पीके के ही हैं.

जन सुराज के प्लेटफॉर्म पर भी यह देखने को मिल रहा है. हर जगह पीके की ही तस्वीर लगी हुई है.

2025 के चुनाव तक पद पर रहेंगे अध्यक्ष

सूत्रों के मुताबिक 2 अक्तूबर को जो नए अध्यक्ष नियुक्त होंगे, वो 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव तक अपने पद पर रहेंगे. जन सुराज में अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल के लिए रखा गया है. प्रशांत किशोर के मुताबिक हर साल अध्यक्ष बदलेंगे और सामूहिक भागीदारी के तहत इस पद पर सभी समुदाय को मौका मिलेगा.

पहले साल में दलित, दूसरे साल में अतिपिछड़ा, तीसरे साल में मुस्लिम, चौथे साल में पिछड़ा और पांचवें साल में सवर्ण समुदाय के व्यक्ति को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव है.

1 करोड़ सदस्य और 12 लाख पदाधिकारी बनेंगे

जन सुराज पार्टी अपने अभियान के तहत पूरे बिहार में एक करोड़ सदस्य बनाएगी. पार्टी के बिहार में 12 लाख पदाधिकारी भी होंगे. जिला और ब्लॉक स्तर पर मुख्य कार्यकारिणी के अलावा एक अभियान समिति का भी गठन किया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर पर सेंट्रल कमेटी सबसे पावरफुल होगी. सेंट्रल कमेटी में 19-21 सदस्य होंगे.

जन सुराज ने संविधान भी तय कर लिया है. संविधान के मुताबिक विधायकी लड़ने वाले नेताओं के लिए राइट टू रिकॉल सिस्टम लागू किया जाएगा. साथ ही न्यूनतम अर्हता को भी संविधान में शामिल किया गया है.

आदित्य ठाकरे की युवा सेना ने दर्ज की शानदार जीत, सभी 10 सीटों पर मारी बाजी     |     29 सप्ताह की प्रेगनेंट पीड़िता को लेकर कोर्ट ने दिया निर्णय, इन आदेशों के साथ दी अबॉर्शन की इजाजत     |     हाइपरसोनिक मिसाइल बना रहा भारत, प्रलय-निर्भय जैसे क्रूज मिसाइलों को बेड़े में शामिल करने की है तैयारी     |     2 दिन में बिखर गई कांग्रेस की एकता? मेनिफेस्टो रिलीज में नहीं पहुंचे सुरजेवाला-सैलजा     |     Amazon Sale 2024: 60% तक सस्ते मिल रहे ये 5 Geysers, सर्दियों का कर लें इंतजाम     |     भारतीय सेना रॉकेट और मिसाइल कर रही तैयार, सेना को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की चल रही तैयारी     |     टारगेट से पीछे, आलाकमान नाखुश…सदस्यता अभियान को ऐसे नई धार देगी बीजेपी     |     बीजेपी के लिए हम दूसरे राज्यों में नहीं लडे़… ऐसा क्यों बोले आदित्य ठाकरे?     |     नवरात्र पर मुंबई को दहलाने की साजिश…पुलिस ने अलर्ट जारी कर इन चीजों पर लगाई रोक     |     झूठ बोलकर शादी, फेक सर्टिफिकेट…मां का फर्जीवाड़ा, एडल्ट स्टार बन्ना शेख कैसे बन गई रिया बर्डे?     |