Breaking
मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा त... कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उ... J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसल... ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे

Paid Article को फ्री में पढ़ने का तरीका, इस ट्रिक से नहीं देने होंगे पैसे!

Whats App

आजकल कई वेबसाइट्स पर कंटेंट पढ़ने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना पड़ता है. इन वेबसाइट्स में पेवॉल होती है, जो बिना पैसा खर्च किए कंटेंट नहीं पढ़ने देती है. ज्यादातर न्यूज वेबसाइट्स और जर्नल्स या रिसर्च पेपर पोर्टल्स पर आपके ये पेवॉल नजर आती है. इन साइट्स पर कुछ भी पढ़ना है, तो जेब ढीली करनी होगी. लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनके जरिए आप पेड कंटेंट को फ्री में पढ़ सकते हैं. आइए ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में जानते हैं.

रेवेन्यू बढ़ाने के लिए पेड कंटेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है. बड़े-बड़े मीडिया हाउस और और रिसर्च पेपर पोर्टल्स ने सब्सक्रिप्शन प्लान पेश किए हैं. अगर सब्सक्रिप्शन खरीदा हुआ है, तो इनका कंटेंट ऑनलाइन आसानी पढ़ा जा सकता है. लेकिन हर कोई कंटेंट पढ़ने के लिए पैसा खर्च नहीं कर सकता है. आइए जानते हैं कि फ्री में पेड कंटेंट कैसे पढ़ा जा सकता है.

Google की मदद लें

पेड कंटेंट को फ्री में पढ़ने का यह सबसे आसान तरीका है. बस आपको कंटेंट की हेडलाइन को कॉपी करके गूगल सर्च बार में पेस्ट करना है. इसके बाद सर्च करें, सर्च रिजल्ट में ऐसी कई वेबसाइट्स आ सकती हैं, जहां ये कंटेंट फ्री में पढ़ा जा सकता है.

Incognito Window और रीडर मोड

इनकॉग्निटो विंडो या इनकॉग्निटो मोड में कुछ भी सर्च करने पर आपका डेटा स्टोर नहीं होता है. यह ब्राउजर हिस्ट्री, कुकीज, साइट, डेटा आदि को सेव नहीं रखता है. इसके अलावा यह थर्ड-पार्टी कुकीज को अपने आप ब्लॉक कर देता है. ब्राउजर में थ्री-डॉट मेनू में जाकर New Incognito Window को खोलें. अब सर्च बार में जिस वेबसाइट या पेज को आप बढ़ना चाहते हैं, उसका लिंक कॉपी करके पेस्ट करें. सर्च करने पर फ्री पेज खुल सकता है.

आमतौर पर इनकॉग्निटो विंडो पर पेड कंटेंट या ऐसे पेज खुल जाते हैं, जहां लॉगइन करने की जरूरत होती है. इसके अलावा आप रीडर मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप वेबसाइट या पेज खोल लेते हैं, तो सर्च बार में राइट साइड पर रीडर मोड का ऑप्शन होता है. उस पर क्लिक करके भी कंटेंट पढ़ा जा सकता है.

वेबसाइट्स और ऐप्स

अगर ऊपर बताए तरीके काम न करें तो आप थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स और ऐप्स की मदद ले सकते हैं. पेड कंटेंट फ्री में पढ़ने के लिए archive.ph और 12ft.io वेबसाइट्स का काफी इस्तेमाल किया जाता है. इन वेबसाइट्स को खोलकर सर्च बॉक्स में उस यूआरएल को पेस्ट करें जिसे आप पढ़ना चाहते हैं. अब एंटर दबाने के बाद फ्री आर्टिकल खुलकर आ जाएगा.

इस बात का ध्यान रखें कि यह तरीके फुल-प्रूफ नहीं है. कुछ वेबसाइट्स ऐसी हो सकती हैं, जिनका पेड कंटेंट फ्री में पढ़ने में ये तरीके काम न आएं. इसके अलावा कंटेंट क्रिएटर्स और सब्सक्रिप्शन प्लान का सम्मान करें, और इन तरीकों का इस्तेमाल करते वक्त देश के नियम और कानून का उल्लंघन न करें.

मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात     |     देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान     |     रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना     |     पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा तेल उपलब्ध     |     कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उद्धव ठाकरे     |     J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा     |     भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसला?     |     ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर     |     3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या     |     हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे     |