Breaking
विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज

गर्मी में फल बेल का जूस करें सेवन

Whats App

बेल ऐसा फल है, जो गर्मियों में ही दस्तक देता है। ऊपर से कठोर और अंदर से नरम इस फल को खाया तो जाता ही है और इसका शरबत भी बनाया जाता है। गर्मियों में अगर रोज एक गिलास बेल का शरबत पीया जाए, तो कई फायदे होते हैं। इसलिए ज्यादातर चिकित्सक गर्मियों के दिन में बेल के जूस का नियमित सेवन करने का सलाह दे रहे हंै।

 कब्ज की समस्या होती दूर: बेल के शरबत की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट ठंडा रहता है। इसका सीधा फायदा कब्ज के रोगियों को मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ता है: बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससेे विटामिन बी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। अच्छी इम्युनिटी शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

Whats App

 खून साफ करता है: खून अगर साफ न हो तो स्किन संबंधी कई किस्म की बीमारियां सामने आती हैं। बाजार में खून साफ करने के लिए कई तरह की दवाईयां भी मिलती हैं। लेकिन बेल का शरबत इसका एक प्राकृतिक विकल्प है। हालांकि, इसके लिए आपको बेल के शरबत में कुछ मात्रा में गर्म पानी मिलाना चाहिए।

दिल की बीमारियों में फायदेमंद: अगर बेल के शबरत में कुछ बूंद घी मिलकार एक निश्चित मात्रा सेवन किया जाए, तो इसका फायदा देखने को मिलता है। इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आतंकवादियों का पुतला जलाया     |     रोहतक मंडल में 3491 मामले लंबित, जिनकी 50.98 करोड़ राशि     |     हेल्थ, स्किन और हेयर का रखे ख्याल     |     पॉलिटेक्निक कॉलेज में परीक्षा देने गए थे, चोर ने एक्टिवा का बूट स्पेस खोलकर चुराए     |     मोर माजरा गांव के युवक का स्टंट, तेज स्पीड में नहर में कूदने का VIDEO वायरल     |     पीवी सिंधू क्वार्टरफाइनल में पहुंची     |     रोहित के संक्रमित होने पर इंग्लैंड बुलाए गए मयंक अग्रवाल     |     सहकारी संस्था का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मांगे थे 60 हजार रुपए     |     सेगांव में 25 वर्षीय युवती ने लगाई फांसी, मामले की जांच में जुटी पुलिस     |     भारत में अगले आने वाली 5 सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग काफी तेज     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374