Breaking
बिहार: 5 साल से तैयार है पुल, फिर भी 15 किलोमीटर घूमकर जा रहे लोग… आखिर क्यों? खून से लथपथ मिला अस्पताल के कर्मचारी का शव, हत्या-आत्महत्या में उलझी पुलिस स्वामी प्रसाद मौर्य पर युवक ने फेंका जूता, लोगों ने आरोपी को जमकर पीटा ‘…लोग पागल हो गए हैं’, ‘एनिमल’ की सफलता के बाद धर्मेंद्र ने क्या कहा था? अब बॉबी देओल ने किया खुलासा टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा को देनी होगी ये कुर्बानी, फायदा विराट कोहली को भी होगा बेटा, मुझसे गलती हो गई…प्लीज बचा लो, किसी को मत बताना… Vivo Y18: 8GB रैम-50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी, लॉन्च हुआ Vivo का सस्ता फोन हनुमान जी को लगाएं इन पांच चीजों का भोग, मिलेंगे चमत्कारी लाभ पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ब्लास्ट में पत्रकार की मौत, 10 सालों में 53 की हुई हत्या रोजाना करें ये 5 एरोबिक एक्सरसाइज, वजन घटाना नहीं लगेगा बोरिंग

जिन महिलाओं में होती हैं ये 3 खास बातें, वो हमेशा दूसरों से सुपीरियर साबित होती हैं

Whats App

उज्जैन. राष्ट्र की बागडोर संभालने के लिए आचार्य चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य नामक एक साधारण युवक को चुना। आचार्य चाणक्य ने कई महत्वपूर्ण ग्रंथों की रचना भी की। नीति शास्त्र भी इनमें से एक है।

इस ग्रंथ में बताए गए लाइफ मैनेजमेंट सूत्र आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने एक सूत्र में महिलाओं के उन गुणों के बारे में बताया है जो उन्हें दूसरों से श्रेष्ठ बनाते हैं। आगे जानिए उन गुणों के बारे में.

विनम्रता का गुण
आचार्य चाणक्य का मानना था कि जिन महिलाओं में विनम्रता यानी दया का गुण होता है वो परिवार के साथ-साथ समाज को भी नई दिशा प्रदान करती हैं और अपने इसी गुण के कारण वह दूसरों के श्रेष्ठ भी साबित होती हैं। बिना दया के स्त्री ऐसी है जैसे बिना सुंगध का फूल। दया का गुण महिलाओं में होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसी से उनका स्त्रीत्व संपूर्ण होता है।

Whats App

धर्म को जानने और मानने वाली
कई ग्रंथों में महिलाओं से जुड़े धर्म के बारे में बताया गया है यानी महिलाओं को किस तरह का आचरण करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ महिलाएं इन नियमों को बारे में जानती तो हैं, लेकिन मानती नहीं है। अगर कोई महिला इन नियमों के बारे में जानती भी हो और उसे मानती भी हो तो वह दूसरों की अपेक्षा श्रेष्ठ होती हैं। ऐसी महिलाएं ही समाज को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं।

धन की बचत करने वाली
धन की बचत करना अच्छी बात है ये बात तो सभी महिलाएं जानती हैं, लेकिन सभी ऐसा नहीं करती। कुछ महिलाएं फिजूलखर्ची में माहिर होती हैं। ऐसी महिलाएं कभी न कभी पैसों की तंगी में जरूर फंसती हैं। जबकि जो महिलाएं धन की बचत करती हैं वे सदैव अपने परिवार की बुरे वक्त में साथ खड़ी होती हैं। मुश्किल समय में धन ही सच्चा मित्र होता है। इसलिए धन की बचत हर महिला को करनी चाहिए। जो महिलाएं ये काम करती हैं वे दूसरों से श्रेष्ठ साबित होती हैं।

बिहार: 5 साल से तैयार है पुल, फिर भी 15 किलोमीटर घूमकर जा रहे लोग… आखिर क्यों?     |     खून से लथपथ मिला अस्पताल के कर्मचारी का शव, हत्या-आत्महत्या में उलझी पुलिस     |     स्वामी प्रसाद मौर्य पर युवक ने फेंका जूता, लोगों ने आरोपी को जमकर पीटा     |     ‘…लोग पागल हो गए हैं’, ‘एनिमल’ की सफलता के बाद धर्मेंद्र ने क्या कहा था? अब बॉबी देओल ने किया खुलासा     |     टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा को देनी होगी ये कुर्बानी, फायदा विराट कोहली को भी होगा     |     बेटा, मुझसे गलती हो गई…प्लीज बचा लो, किसी को मत बताना…     |     Vivo Y18: 8GB रैम-50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी, लॉन्च हुआ Vivo का सस्ता फोन     |     हनुमान जी को लगाएं इन पांच चीजों का भोग, मिलेंगे चमत्कारी लाभ     |     पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ब्लास्ट में पत्रकार की मौत, 10 सालों में 53 की हुई हत्या     |     रोजाना करें ये 5 एरोबिक एक्सरसाइज, वजन घटाना नहीं लगेगा बोरिंग     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374