Breaking
पानी की किल्लत को लेकर लोगों ने किया चक्काजाम गोटेगांव में कैनरा बैंक शाखा में तीन करोड़ रुपये का घोटाला, EOW ने दर्ज किया मामला कृषि में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को विज्ञान और बाजार के गुर सिखाएंगे कृषि विज्ञानी, 30 जून त... प्रदेश के वकीलों की सर्वोच्च संस्था स्टेट बार में हंगामे की स्थिति दोपहिया वाहन सवार को बचाने में पलटा ट्रक, बाजू से गुजर रहा मोटरसाइकिल सवार चपेट में आया, मौत 10 साल में चुराया 3.37 करोड़ रुपये से अधिक का पानी, राठौर और उसके रिश्तेदार पर केस दर्ज बद्रीनाथ दर्शन कर लौट रहे खरगोन के श्रद्धालु हादसे का शिकार, वाहन पलटने से एक की मौत, आठ घायल इंदौर के संग्रहालय ने सहेजा भारत का इतिहास, सिंधु घाटी सभ्‍यता के अवशेष से लेकर होलकर वंश तक के सिक्... 50 लाख की चोरी सहित दो और स्थानों की चोरी का तरीका एक जैसा उज्जैन में डेढ़ लाख लोग High BP से ग्रस्‍त, भूलकर भी ना करें इन दो चीजों का सेवन

लो फैट डाइट से कंट्रोल में रख सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर

Whats App

लगातार हाई बीपी दिल की बीमारी की ओर इशारा हो सकता है। इससे बचने के लिए डाइट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर चीज़ों का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन से निपटने में खानपान का बहुत बड़ा रोल होता है। सैचुरेटेड फैट जैसे- मक्खन, घी, मलाई का सेवन कम कर दें क्योंकि इससे दिल की नलियों के संकरा होने का खतरा बढ़ जाता है।

1. बीन्स और दालें :  बीन्स और दालें वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा और आसान स्त्रोत होती हैं। प्रोटीन के अलावा इनमें आयरन भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है, इसके अलावा ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो लंबे समय तक आपका पेट फुल रखने का काम करते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनमें फैट न के बराबर होता है। तो राजमा, काबुली चना, मूंग दाल, अहरहर दाल ये सारे ही बहुत अच्छे ऑप्शन्स हैं इसके लिए।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां :  हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। वैसे इनमें विटामिन के भी शामिल होता है, जो सूजन की समस्या दूर करने के साथ ही हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है जिससे ओस्टियोपोरोसिस होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Whats App

3. शकरकंद : शकरकंद जिसे स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है ये भी लो फैट फूड है जिसे आप कई तरह से खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट से लेकर सब्जी, सूप और फ्राईज़ जैसे कई ऑप्शन्स हैं।

4. मशरूम : मशरूम में फैट की मात्रा न के बराबर और विटामिन डी की अच्छी-खासी मात्रा शामिल होती है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक की बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिशन है। तो इन्हें भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

पानी की किल्लत को लेकर लोगों ने किया चक्काजाम     |     गोटेगांव में कैनरा बैंक शाखा में तीन करोड़ रुपये का घोटाला, EOW ने दर्ज किया मामला     |     कृषि में स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को विज्ञान और बाजार के गुर सिखाएंगे कृषि विज्ञानी, 30 जून तक दे सकते हैं आवेदन     |     प्रदेश के वकीलों की सर्वोच्च संस्था स्टेट बार में हंगामे की स्थिति     |     दोपहिया वाहन सवार को बचाने में पलटा ट्रक, बाजू से गुजर रहा मोटरसाइकिल सवार चपेट में आया, मौत     |     10 साल में चुराया 3.37 करोड़ रुपये से अधिक का पानी, राठौर और उसके रिश्तेदार पर केस दर्ज     |     बद्रीनाथ दर्शन कर लौट रहे खरगोन के श्रद्धालु हादसे का शिकार, वाहन पलटने से एक की मौत, आठ घायल     |     इंदौर के संग्रहालय ने सहेजा भारत का इतिहास, सिंधु घाटी सभ्‍यता के अवशेष से लेकर होलकर वंश तक के सिक्के हैं मौजूद     |     50 लाख की चोरी सहित दो और स्थानों की चोरी का तरीका एक जैसा     |     उज्जैन में डेढ़ लाख लोग High BP से ग्रस्‍त, भूलकर भी ना करें इन दो चीजों का सेवन     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374