Breaking
नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल! IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी? गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा

बच्चे के नाम खुलवाएं PPF खाता, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 32 लाख रुपये, जानिए – क्या है पूरी स्कीम?

Whats App

PPF Account: अगर आप अपने बच्चे के जीवन की खुशहाली के लिए कुछ निवेश करना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं कि किस तरह से छोटी बचत करके एक बड़ी रकम बनाई जा सकती है.

PPF Account: हर मां-बाप की यह इच्छा होती है कि उनकी संतानों का जीवन मंगलमय हो, पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो और शादी-विवाह का तनाव न हो. अगर आप भी उन माता-पिता में से एक हैं, तो अपने बच्चे के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सही समय पर निवेश की योजना बना सकते हैं. इसके लिए उन योजनाओं पर नजर डालें जहां कम पैसा लगाकर लंबी अवधि में बड़ी रकम बनाई जा सकती है.

इस काम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आपकी मदद कर सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे के लिए सही समय पर एक पीपीएफ खाता खोलना होगा और एक निश्चित राशि जमा करनी होगी. अगर आप हर महीने पैसे जमा करने की आदत डाल लेते हैं तो बच्चे के वयस्क होने पर बड़ी रकम जुटाई जा सकती है.

Whats App

बच्चे का पीपीएफ खाता कैसे खोला जाता है और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, तो यहां बता दें कि पीपीएफ की सबसे खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. आप जब चाहें इसका खाता खोल सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरें. पहले इस फॉर्म का नाम फॉर्म ए था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 के नाम से जाना जाता है. अगर घर के पास कोई शाखा है, तो आपको वहां पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा होगी. भविष्य में इसे बनाए रखना भी आसान होगा.

पीपीएफ खाता कैसे खोलें

खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार, राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं. पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा, एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा. खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा. एक बार ये सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, आपके बच्चे के नाम पर एक पीपीएफ पासबुक जारी की जाएगी.

ऐसे मिलेंगे 32 लाख

बच्चे के नाम पीपीएफ खाते से 32 लाख रुपये कैसे निकालें. मान लीजिए आपका नाबालिग बच्चा 3 साल का है और आपने पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करना शुरू कर दिया है. पीपीएफ खाता तब परिपक्व होगा जब बच्चा 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेगा. बाद में आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन अब हम 15 साल का हिसाब लेते हैं. आपने बच्चे के पीपीएफ खाते में हर महीने 10,000 रुपये जमा करना शुरू किया. यह रकम आपको 15 साल तक हर महीने जमा करनी होती है. अब अगर 7.10 फीसदी की दर से रिटर्न जोड़ा जाए तो पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी पर बच्चे को 3,216,241 रुपये मिलेंगे. यह रकम बच्चे के 18 साल के होने पर मिलेगी. 18 वर्ष की दृष्टि से यह राशि पर्याप्त है, जिसका उपयोग उच्च शिक्षा या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए किया जा सकता है.

नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाएं, अगले 6 महीने में PoK भारत का होगा… महाराष्ट्र में बोले CM योगी     |     नोएडा: थाने में फांसी के फंदे से क्यों झूला योगेश? 2 महिलाओं की गिरफ्तारी के बाद खुला राज     |     जब खाकी वर्दी बनी कातिल… इश्क, अपहरण और हत्या मामले में पुलिस का सनसनीखेज खुलासा     |     Kalki 2898 AD Update: प्रभास-दीपिका की ‘कल्कि’ का हिस्सा होंगी कीर्ति सुरेश, ऐसा होगा रोल!     |     IPL ट्रॉफी नहीं, रोहित और धोनी की ये चीजें चाहते हैं विराट कोहली     |     सोमवार को 8 राज्यों के 49 शहरों में बंद रहेंगे बैंक, ये है बड़ी वजह     |     क्या है रैंसमवेयर और कैसे करता है आपको टारगेट? बचने के लिए नोट करें ये बातें     |     कड़ी सुरक्षा के बीच होती है इस देवी की पूजा, चौक से नहीं निकली कभी बाहर     |     हमास के नक्शेकदम पर ईरान… पूरे देश में नीचे बना रखी है अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी?     |     गर्मी के मौसम में फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 5 फल, बन जाते हैं कूड़ा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374