Breaking
मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खा... फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी

झारखंड में गर्मी से नहीं मिल रही राहत, राजधानी रांची में गर्मी से परेशान मरीज

Whats App

झारखंड की धरती तप रही है। आधा दर्जन जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है। फिलहाल राहत के भी आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं होगा।

40 डिग्री के पार हो सकता है पारा

गर्मी से आमजनों में असहजता की स्थिति है। सुबह 11 बजने के बाद से ही तेज धूप का असर दिखने लगता है। पूर्वानुमान के अनुसार झारखंड के 16 जिलों में अगले 4 दिनों के अंदर पारा 40 डिग्री के पार रहने की उम्मीद है।

ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किया है।

तूफान मोचा को लेकर अलर्ट

चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर कई जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर जोन के कारण चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मोचा का असर झारखंड में कम ही पड़ेगा। इसके बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक दबाव के रूप में तेज होने की संभावना है।

इसके बाद बंगाल की मध्य खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान सागर की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है। केंद्र के वरीय विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि मोचा प्रारंभिक चरण में है और चक्रवात के अन्य मापदंडों को एक मजबूत चक्रवात में विकसित होने के बाद ही सूचना सार्वजनिक की जाएगी।

11 से 14 मई तक दोपहर या शाम के समय आसमान में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। जबकि 15 मई को राज्य में कहीं-कहीं वर्षा की संभावना है।

रांची में गर्मी का सितम

राजधानी में गर्मी अपना कहर बरपा रही है। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। शहर में आम लोग तो परेशान हैं ही, सबसे अधिक परेशानी रिम्स में इलाज कराने पहुंच रहे मरीजों को उठानी पड़ रही है।

मरीजों के परिवजन यह कहते हुए सुने जा रहे हैं कि यहां इलाज तब कराएं जब गर्मी की मार से बच सकें।

रिम्स के न्यूरो वॉर्ड में एसी-पंखा खराब होने के कारण मरीज गर्मी से परेशान रहे। गर्मी से बचने के लिए मरीज खूद पंखा घर व दुकानों से खरीदकर लाने को मजबूर है। वहीं न्यूरो वॉर्ड में सबसे अधिक नस से सबंधित मरीज पहुंचते है। गर्मी में रिम्स में ऐसा ही इलाज चलता रहा तो इलाज से पहले ही गर्मी से मरीजों की जान चली जाएगी।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस गोड्डा का जबकि सबसे कम न्यूनतम 23 डिग्री गढ़वा का रिकार्ड किया गया है। वहीं राजधानी रांची का अधिकतम 38.6 और न्यूनतम 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

 

मौसम में हुआ बदलाव, छाए रहेंगे बादल, बारिशके आसार     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     पटवारी ने की पत्नी की गला घोंटकर हत्या, बरगी बांध में फेंका     |     भाजपा के निष्कासित नेताओं से क्षेत्रीय संगठन महामंत्री, पार्टी में जल्‍द वापसी संभव     |     बसपा प्रमुख मायवती की मध्य प्रदेश में दूसरी जनसभा रविवार को मुरैना में     |     दिग्विजय, शिवराज और ज्योतिरादित्य का राजनीतिक भविष्य होगा तय     |     खंडवा बड़ोदरा हाइवे में बिजली पोल से टकराई कार, आग लगने से ड्राइवर जिंदा जला     |     दिल्ली: गर्मी में हीट स्ट्रोक स्ट्रोक का खतरा! चुनावी रैली में तैनात होंगी ये खास एबुंलेंस, जानें खासियत     |     फर्जी रजिस्ट्रार कार्यालय का मामला ठंडे बस्ते में, विभाग जांच कराना भी भूला     |     बुरहानपुर में उल्टी-दस्त से पीड़ित 12 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, 22 को मिली छुट्टी     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374