Breaking
गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हम... गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला? पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान? रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या

मालगाड़ी पर लदे कोयले में लगी आग मुड़वारा स्टेशन में दमकल ने बुझाया

Whats App

कटनी। कटनी के एनकेजे की ओर से आकर बीना की तरफ जा रही एक मालगाड़ी से धुआं उठता देखकर उसे मुड़वारा स्टेशन में राेका गया। रेलवे के अधिकारियों ने नगर निगम के फायर ब्रिगेड को सूचना दी और बोगी में लदे कोयले में लगी आग को बुझाया गया।

बीना की ओर जा रही थी मालगाड़ी

जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 10 बजे के लगभग एक कोयला लदी मालगाड़ी बिलासपुर रेलखंड से एनकेजे होते हुए मुड़वारा स्टेशन होकर बीना की ओर जा रही थी। मुड़वारा स्टेशन से गुजरते समय रेलवे के कर्मचारियों ने मालगाड़ी के एक डिब्बे से धुआं उठता देखा और कंट्रोलर को सूचना दी गई। इसके साथ ही रेलवे के अधिकारियों ने गाड़ी को मुड़वारा स्टेशन में रोककर नगर निगम की फायर ब्रिगेड काे सूचना दी गई।

आग बुझाने के बाद मालगाड़ी रवाना की गई

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कोयले में लगी आग को बुझाया और उसके बाद मालगाड़ी को आगे की ओर रवाना किया गया। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि आग के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। समय रहते पानी डालने से आग शांत हो गई और उसके बाद गाड़ी को आगे की ओर रवाना कर दिया गया।

इसलिए लगती हैं आग

जानकारी अनुसार गर्मी के दिनों में कोयले में आग लग जाती हैं। कई बार मालगाड़ी में लोड कोयले में भी तेज धूप और घर्षण के कारण चिंगारी उठने से कोयले में आग पकड़ लेती है। कोयले में लगी आग जल्द शांत नहीं होती जो कि धीरे-धीरे और तेज पकड़ लेती है। जानकारों के अनुसार कोयला खदानों के बाहर इकट्ठा कर रखे कोयले के ढेर में भी गर्मी के दिनों में कोयला सुलग जाता है जो कि ढेर के साथ मालगाड़ी में लोड हो जाता है लेकिन ट्रेन चलने के दौरान तेज हवा से कोयला सुलगने लगता है और धीरे-धीरे मालगाड़ी में लदा पूरे कोयले में आग पकड़ लेती है। इसलिए आमतौर पर खदानों और मालगाड़ी में लोड करते वक्त कोयला में पानी की बौछार भी की जाती है।

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, महात्मा गांधी पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, BJP ने बोला हमला     |     गांव में हुई महापंचायत, 8 लोगों का बाहर निकाला… आखिर क्यों लिया इतना बड़ा फैसला?     |     पीएम मोदी 14 मई को वाराणसी से दाखिल करेंगे नामांकन, 13 मई को काशी में होगा रोड शो     |     दादी इंदिरा और मां सोनिया की विरासत… रायबरेली सीट राहुल गांधी के लिए कितनी आसान?     |     रायबरेली से स्नेह और भरोसे का रिश्ता…. राहुल गांधी के नामांकन पर भावुक हुईं प्रियंका गांधी     |     गुजरात: रिटायर्ड ASI और पत्नी की हत्या, 35 लाख कैश-सोना लूटा… बहू-पोते ने ही दी थी सुपारी     |     करोड़पति हैं अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार केएल शर्मा, पत्नी के पास भी 6.5 करोड़ की दौलत     |     तुम्हारा बेटा रेप केस में फंसा है, पब्लिक मार डालेगी, जान बचानी है तो पैसे भेजो     |     मां ने बड़े भरोसे से परिवार की कर्मभूमि सौंपी है… रायबरेली से नामांकन के बाद राहुल का X पर पोस्ट     |     तिहाड़ में फिर खूनी खेल… जेल नंबर-3 में आपसी विवाद के बाद एक कैदी की हत्या     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374