Breaking
Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर द... बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी? दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत 11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई

Cooler से नहीं हो रहा कमरा ठंडा? इस जुगाड़ से देने लगेगा AC जैसी हवा

Whats App

गर्मी अपना रंग बखूबी दिखा रही है, गर्मी इतनी है कि घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में कूलर- एसी ही सहारा बनते हैं, लेकिन कई बार कूलर उतनी ठंडी हवा नहीं दे पाता है जितनी उसे देनी चाहिए. एसी सिचुएशन में कभी-कभी लोग कूलर बदलने का भी सोच लेते हैं. अगर आप भी कूलिंग के वजह से कूलर बदलने का सोच रहे हैं तो ये जुगाड़ आपके काम आएगा. इस जुगाड़ में आपको ज्यादा कुछ नहीं लगेगा, इसके लिए बस आपको एक मिट्टी का मटका और ड्रिल मशीन चाहिए होगी.

इस जुगाड़ से कूलर देगा ठंडी हवा

अगर आपको भी कूलर से एसी जैसा काम लेना है तो उसके लिए सबसे पहले एक मिट्टी का मटला लें. मटके के पीछे ठीक नीचे की तरफ ड्रिल मशीन से 4 से 5 छेद करे. छेद करने के बाद इस मटके को कूलर के अंदर रख दें. इसके बाद कूलर की मोटर को मटके के अंदर डाल दें. इससे कूलर के अंदर इवेपरेशन (वाष्पिकरण) होता है जिससे कूलर की गर्म हवा ठंडी हवा में बदल जाती है.

Whats App

कूलर में लगाएं कौन सा पैड?

हनीकॉम्ब पैड या नॉर्मल घास पैड में से अगर देखा जाए तो हनीकॉम्ब पैड महंगे आते हैं और गंदे भी जल्दी होने लगते हैं. वहीं इनकी तुलना में नॉर्मल पैड सस्ते आते हैं और गंदे भी नहीं होते हैं इन्हें पानी डालकर धोया जा सकता है. हनीकॉम्ब पैड की तुलना में नॉर्मल घास पैड कमरे को जल्दी ठंडा कर सकते है.

नया कूलर लेते टाइम इन बातों का ध्यान रखें

जब भी नया कूलर खरीदें तो एक चीज जरूर चेक कर लें कि आप BLDC मोटर वाला कूलर ही खरीदें. बीएलडीसी मोटर वाला कूलर कूलिंग भी अच्छी देता है और इससे बिजली का बिल भी ज्यादा नगीं आता है. प्रॉपर वाटर सर्कुलेशन के लिए मोटर पर फ्लो रेट 800 l/h होना चाहिए.

Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद     |     Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर दिया गाजा, पिक्चर अभी भी बाकी….     |     बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी     |     नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक     |     UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा     |     महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद     |     सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत     |     लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी?     |     दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत     |     11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई     |