Breaking
आदित्य ठाकरे की युवा सेना ने दर्ज की शानदार जीत, सभी 10 सीटों पर मारी बाजी 29 सप्ताह की प्रेगनेंट पीड़िता को लेकर कोर्ट ने दिया निर्णय, इन आदेशों के साथ दी अबॉर्शन की इजाजत हाइपरसोनिक मिसाइल बना रहा भारत, प्रलय-निर्भय जैसे क्रूज मिसाइलों को बेड़े में शामिल करने की है तैयार... 2 दिन में बिखर गई कांग्रेस की एकता? मेनिफेस्टो रिलीज में नहीं पहुंचे सुरजेवाला-सैलजा Amazon Sale 2024: 60% तक सस्ते मिल रहे ये 5 Geysers, सर्दियों का कर लें इंतजाम भारतीय सेना रॉकेट और मिसाइल कर रही तैयार, सेना को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की चल रही तैयारी टारगेट से पीछे, आलाकमान नाखुश…सदस्यता अभियान को ऐसे नई धार देगी बीजेपी बीजेपी के लिए हम दूसरे राज्यों में नहीं लडे़… ऐसा क्यों बोले आदित्य ठाकरे? नवरात्र पर मुंबई को दहलाने की साजिश…पुलिस ने अलर्ट जारी कर इन चीजों पर लगाई रोक झूठ बोलकर शादी, फेक सर्टिफिकेट…मां का फर्जीवाड़ा, एडल्ट स्टार बन्ना शेख कैसे बन गई रिया बर्डे?

शाम को योग करना सही या गलत? किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए इसके बारे में

Whats App

Yoga in Evening: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट के साथ-साथ फिजिकल वर्कआउट भी जरूरी है. एक्सपर्ट अक्सर लोगों को सुबह जल्दी उठने और योग-एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. सुबह के समय कोई भी फिजिकल एक्टिविटी की जाए तो उससे फायदा ही मिलता है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप शाम के समय योग या वर्कआउट नहीं कर सकते हैं.

ज्यादातर लोगों के मन में योग को लेकर कई सारी भ्रांतियां रहती हैं कि इसे सिर्फ सुबह के समय ही किया जाना चाहिए. शाम के समय योगाभ्यास करने से फायदा नहीं मिलता. लेकिन आपको बता दें कि शाम को योगाभ्यास करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं किशाम को योग करने से शरीर को किस तरह से लाभ मिलता है.

शाम के समय योग करने के फायदे

Whats App

तनाव होता है कम- अगर आप शाम के समय योग करते हैं तो इससे तनाव कम होता है. दिनभर की थकान मिटाने के लिए ये काफी फायदा मिलता है. शाम को योग करने के बाद रात को अच्छी नींद आती है.

डिटॉक्स होती है बॉडी- अगर आप शाम को योग कर रहे हैं तो इससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. दिनभर आप किसी बात से परेशान हैं और आपका मन नेगेटिव महसूस कर रहा है तो शाम के समय योग कर लें.

हार्मोन रहेंगे संतुलित- शाम के समय योगाभ्साय करने से हॉर्मोनल इंबैलंस ठीक रहता है.इससे स्ट्रेस, इमोशन पर काबू पाने में मदद मिल सकती है.

शाम के समय कौन से योगासन करें

पश्चिमोत्तानासन- अगर आप सिटिंग जॉब कर रहे हैं तो पश्चिमोत्तानासन करना काफी फायदेमंद होगा. इससे शरीर को रिलैक्स करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से हाई ब्लडर प्रेशर और शुगर कंट्रोल में की जा सकती है.

उत्तानासन: इस आसन को करने दिमाह शांत रहता है. जो लोग अक्सर ज्यादा सोचते हैं, उन्हें उत्तानासन करना चाहिए.

सबसे जरूरी बात कि शाम को योग करते वक्त आपका पेट खाली हो. हैवी स्नैक्स खाने के बाद कभी भी योग न करें, ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

आदित्य ठाकरे की युवा सेना ने दर्ज की शानदार जीत, सभी 10 सीटों पर मारी बाजी     |     29 सप्ताह की प्रेगनेंट पीड़िता को लेकर कोर्ट ने दिया निर्णय, इन आदेशों के साथ दी अबॉर्शन की इजाजत     |     हाइपरसोनिक मिसाइल बना रहा भारत, प्रलय-निर्भय जैसे क्रूज मिसाइलों को बेड़े में शामिल करने की है तैयारी     |     2 दिन में बिखर गई कांग्रेस की एकता? मेनिफेस्टो रिलीज में नहीं पहुंचे सुरजेवाला-सैलजा     |     Amazon Sale 2024: 60% तक सस्ते मिल रहे ये 5 Geysers, सर्दियों का कर लें इंतजाम     |     भारतीय सेना रॉकेट और मिसाइल कर रही तैयार, सेना को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की चल रही तैयारी     |     टारगेट से पीछे, आलाकमान नाखुश…सदस्यता अभियान को ऐसे नई धार देगी बीजेपी     |     बीजेपी के लिए हम दूसरे राज्यों में नहीं लडे़… ऐसा क्यों बोले आदित्य ठाकरे?     |     नवरात्र पर मुंबई को दहलाने की साजिश…पुलिस ने अलर्ट जारी कर इन चीजों पर लगाई रोक     |     झूठ बोलकर शादी, फेक सर्टिफिकेट…मां का फर्जीवाड़ा, एडल्ट स्टार बन्ना शेख कैसे बन गई रिया बर्डे?     |