Breaking
तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ ... बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना 90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर... सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैया... महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया? महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा

नेहरू के खत लौटाए जाएं… इतिहासकार रिजवान कादरी ने सोनिया गांधी से क्यों की ये मांग?

Whats App

PMML सोसायटी के सदस्य और इतिहासकार रिजवान कादरी ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर म्यूजियम को जवाहर लाल नेहरू के खत सौंपने की मांग की है. कादरी ने अपने पत्र में लिखा है कि इससे इतिहास को जानने में आसानी होगी. वह खत को डिजिटलाइज या कॉपी करने के बाद वापस लौटा देंगे. उन्होंने पत्र में लिखा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने अपने योगदान के कई अहम रिकॉर्ड छोड़े हैं, जो सौभाग्य से संरक्षित हैं.’नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय’ राष्ट्र के लिए उनके अपार योगदान निर्माण के लिए गहन वैज्ञानिक अध्ययन की जरूरत होती है, जिसके लिए संपूर्ण अभिलेखों तक पहुंच जरूरी है.

उन्होंने आगे लिखा हाल ही में पता करने पर मुझे बताया गया कि इनमें से ज्यादातर रिकॉर्ड प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय में रखे गए हैं. मुझे यह भी बताया गया कि कुछ रिकॉर्ड आपके (सोनिया गांधी) कार्यालय ने ले लिए थे. क्योंकि आप परिवार के प्रतिनिधि और दाता थीं. मुझे विश्वास है कि इन अमूल्य दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए यह सद्भावनापूर्वक किया गया था. हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए यह जरूरी है कि ये रिकॉर्ड सुलभ रहें.

यह हैं तरीके

Whats App

अपनी बात को जारी रखते हुए आगे लिखा, ‘आप इस बात से सहमत होंगे कि पंडित जवाहरलाल नेहरू जी किसी भी राजनीतिक प्रभाव से मुक्त होकर अपने योगदान पर निष्पक्ष शोध के पात्र हैं. इसलिए, इनमें से किसी एक में इन रिकॉर्ड्स तक पहुंचने के लिए आपसे अनुमति चाहिए. रिजवान कादरी ने आगे कुछ तरीकों को लिखा और विस्तार से बताया.

दस्तावेजों को स्कैन करना

1) मैं इन दस्तावेज़ों को स्कैन करने का प्रस्ताव रखता हूं. मेरे दो योग्य सहयोगियों की सहायता से. इससे यह सुनिश्चित होगा कि दस्तावेजों को बहुत सावधानी और दक्षता से संभाला जाएगा.

2)कॉपी प्रदान करना, स्कैन किए गए दस्तावेजों की कॉपी प्रदान करें. PM म्यूज़ियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी, यह सुनिश्चित करती है कि वह संरक्षित हैं और भविष्य के शोध के लिए सुलभ हैं.

दस्तावेज लौटाना

वैकल्पिक रूप से, स्कैन करने के बाद, PMMLS दस्तावेज़ वापस कर सकता है. उन्हें व्यापक जनता और विद्वानों की पहुंच के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. मैं उन्हें डिजिटाइज करने और उनके कालक्रम को सुनिश्चित करने की लागत वहन करने को तैयार हूं. प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी के सदस्य और एक अराजनीतिक इतिहासकार के रूप में, मैं इन व्यक्तित्वों का अध्ययन करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हूं. मेरा एकमात्र उद्देश्य महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरूजी और सरदार पटेल का सच्चे वैज्ञानिक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में अध्ययन करना है इस प्रयास में आपका सहयोग अमूल्य होगा.

तिरुपति के प्रसाद में मिलावट से दुखी डिप्टी CM पवन कल्याण, शुरू की प्रायश्चित दीक्षा, बोले- छला हुआ महसूस कर रहा     |     बिहार: बिक्रमगंज में सरपंच की हत्या, भतीजे ने घर पहुंचकर गोलियों से भूना     |     90 सेकंड में पता चल जाएगा फेफड़ों का हाल, IIT कानपुर ने बनाया ऐसा डिवाइस     |     शख्स की मौत पर गांव में पहुंचे तांत्रिक, दावा किया- मुर्दे को कर देंगे जिंदा और पढ़ने लगे मंत्र, फिर…     |     सीट शेयरिंग 10 दिन में पूरी हो सकती है… शरद पवार ने विधानसभा चुनाव से पहले बताया कहां तक पहुंची तैयारी     |     महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिछने लगी बिसात, जानें चुनाव आयोग की क्या है तैयारी     |     जैसलमेर: सेना के साथ आए अधिकारी, 1 घंटे में लगाए 5 लाख पौधे, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड     |     हेलो…लॉरेंस विश्नोई गैंग से हूं, 5 करोड़ रुपए देना, एक्सटोर्शन कॉल से कारोबारियों में दहशत     |     दूसरे ट्रेलर में और भी दमदार दिखा ‘देवरा’, विलेन बनकर सैफ अली खान ने कैसा कमाल दिखाया?     |     महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे से मिले सत्यपाल मलिक, बोले- इस बार राज्य में BJP का सफाया हो जाएगा     |