Breaking
मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा त... कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उ... J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसल... ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर 3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे

देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान

Whats App

हर साल नवरात्रि के दौरान पश्चिम बंगाल, खासकर कोलकाता, में एक अद्भुत उत्सव का माहौल बनता है। यह समय होता है जब भक्तगण माँ दुर्गा की पूजा करते हैं और शहर के विभिन्न पंडालों में श्रद्धा के साथ उनकी आराधना करते हैं। इस साल भी कोलकाता में दुर्गा पूजा के पंडालों में विशेष क्रिएटिविटी देखने को मिली है, जिसमें एक पंडाल ने सबका ध्यान खींचा है—यह पंडाल मेट्रो ट्रेन की थीम पर बनाया गया है।

मेट्रो ट्रेन थीम का आकर्षण
कोलकाता के इस मेट्रो ट्रेन थीम पर आधारित पंडाल को देखकर पहली नजर में ऐसा लगता है मानो आप किसी मेट्रो ट्रेन के अंदर हैं। वीडियो में एक व्यक्ति मेट्रो के कई कोचों से गुजरते हुए माँ दुर्गा की भव्य प्रतिमा के पास पहुंचता है। मेट्रो स्टेशन के माहौल को पूरी तरह से पुनः प्रस्तुत किया गया है, जिसमें यात्रा करने वाले लोग और कोचों का दृश्य शामिल है। जब वह व्यक्ति मेट्रो से उतरता है, तो दर्शकों को एक भव्य पंडाल दिखाई देता है, जो माँ दुर्गा की प्रतिमा के चारों ओर सजाया गया है।

सोशल मीडिया पर पंडाल की धूम
यह वीडियो ट्विटर पर @abirghoshal नामक यूजर ने शेयर किया है, जिसे अब तक एक मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी है। यूजर्स कमेंट सेक्शन में पंडाल की प्रशंसा कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “यह नज़ारा बहुत खूबसूरत है,” जबकि दूसरे ने कहा, “इसे देखकर विश्वास नहीं होता।” ऐसे कई कमेंट्स इस बात का संकेत हैं कि लोगों ने इस अनोखी क्रिएटिविटी को बहुत सराहा है।

Whats App

कारीगरों की मेहनत
इस पंडाल को बनाने में लगे कारीगरों की मेहनत और कला की तारीफ भी की जा रही है। ये कारीगर, जो कि कोलकाता की संस्कृति और कला के प्रतीक हैं, ने अपनी कड़ी मेहनत और कौशल से इस पंडाल को एक अनोखी पहचान दी है। उनका उद्देश्य सिर्फ धार्मिक भावना को व्यक्त करना नहीं है, बल्कि उन्होंने कला के माध्यम से एक नया आयाम प्रस्तुत किया है। इस पंडाल ने यह साबित कर दिया है कि कला की कोई सीमा नहीं होती।

नवरात्रा का महोत्सव
कोलकाता में दुर्गा पूजा केवल एक धार्मिक समारोह नहीं है, बल्कि यह एक सामुदायिक उत्सव है। यहाँ के लोग हर उम्र के होते हैं, और इस त्योहार का आनंद लेने के लिए सभी एकत्रित होते हैं। पंडालों में भीड़ लगी रहती है, और लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर देवी माँ की आराधना करते हैं। इस दौरान, शहर के हर कोने में धूमधाम और रंग-बिरंगी सजावट देखने को मिलती है।

सांस्कृतिक महत्व
दुर्गा पूजा का पर्व न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि यह बंगाली संस्कृति और परंपरा का भी एक अभिन्न हिस्सा है। इस दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों में नृत्य, संगीत और नाटक शामिल होते हैं, जो इस महोत्सव को और भी जीवंत बनाते हैं। मेट्रो ट्रेन थीम का यह पंडाल भी इस सांस्कृतिक धारा का एक हिस्सा है, जो न केवल श्रद्धा का प्रतीक है, बल्कि कला और संस्कृति के संगम का भी अहसास कराता है।

मालदीव के राष्ट्रपति ने पत्नी के साथ ताजमहल का किया दीदार, खूबसूरती पर की तारीफ, कही ये बात     |     देखिए, कैसे मेट्रो की तरह सजाया गया दुर्गा पंडाल, कोलकाता की क्रिएटिविटी पर लोग रह गए हैरान     |     रामलीला मंच के पास से हटाए जाने पर दलित दर्शक ने दी जान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर साधा निशाना     |     पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले- घबराने की जरूरत नहीं, दुनिया में पर्याप्त मात्रा में कच्चा तेल उपलब्ध     |     कांग्रेस-NCP पवार गुट की ओर से घोषित किसी भी चेहरे का समर्थन करेंगे… महाराष्ट्र में CM फेस पर बोले उद्धव ठाकरे     |     J&K में AAP से जीतने वाले मेहराज मलिक से अरविंद केजरीवाल ने की बात, किया ये वादा     |     भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले के बाद क्यों लिया गया ये फैसला?     |     ‘पहचान देखकर ही लगवाएं मेहंदी…’, मेरठ में मंदिर के बाहर लगा विवादित बैनर     |     3 को गोली मारकर पहाड़ी पर चढ़ा, बोला- ‘मैंने नहीं किया किसी का रेप’ फिर कर ली आत्महत्या     |     हरियाणा के रण में दुष्यंत की दुर्दशा, उचाना कलां सीट पर 2 निर्दलियों से भी रहे पीछे     |