Breaking
महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा न... मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी... ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़ पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उठाया गरीब बेटियों की शादियों का जिम्मा, यूं ‘जगत मामा’ बन गए

Whats App

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आज जन्मदिन है जिन्हें जगत मामा के रूप में पुकारा जाने लगा है। मगर यह उपाधि उन्हें कब मिली कैसे मिली, यह आज हम आपको बता रहे हैं।

जब शिवराज सिंह सामान्य नेता थे और कुछ समय बाद जब पहली बार विधायक बने तो गृह गांव जैत के पास बोरना गांव का एक गरीब उनके पास बेटी की शादी का निमंत्रण लेकर पहुंचा। वह बोला अब तो आप एमएलए बन गए तो शादी में मदद करो तो उस समय मित्रों के साथ मिलकर गरीब की बेटी की शादी कराई थी। तब उन्होंने ऐसी गरीब बेटियों की शादी का संकल्प लिया और 1991 से यह सिलसिला शुरू हुआ जिसकी वजह से वे आज जगत मामा के रूप में पहचाने जा रहे हैं।

यह बात उनके विद्यार्थी जीवन से साथ निभा रहे शिव चौबे ने बताई है। मध्य प्रदेश सामान्य निर्धन वर्ग आयोग के अध्यक्ष चौबे ने बताया कि बोरना गांव के गरीब पिता ने शिवराज सिंह चौहान से शादी में जिस तरह आर्थिक मदद मांगी थी, उससे उनके मन में ऐसे परिवारों की बेटियों के लिए सामूहिक विवाह की योजना जागी थी। विधायक, सांसद रहते हुए शिवराज सिंह चौहान ने सामूहिक विवाहों के आयोजन 1991 के बाद लगातार किए। पहले जैत में किया तो फिर शाहगंज, सुल्तानपुर, उदयपुरा में ये आयोजन हुए।

Whats App

सीएम बनते ही मन की इच्छा योजना में बदली

चौबे ने कहा कि गरीबों के दर्द का अहसास शिवराज के मन में हमेशा रहा है और सामूहिक विवाह के आयोजनों से उन्होंने उनके दर्द को बांटने की कोशिश की। शिवराज सिंह चौहान जैसे ही सीएम बने तो उन्होंने सबसे पहली योजना सामूहिक विवाह के लिए लाए। चौबे बताते हैं कि आज तक शिवराज सिंह करीब ढाई लाख गरीब बेटियों की सामूहिक विवाह में शादी करा चुके हैं। उनके बेटियों के प्रति प्यार से वे कब सबके मामा बन गए पता ही नहीं चला।

उत्तर प्रदेश में चंदौली में पुकारा जगत मामा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भी चंदौली विधानसभा की चुनावी सभा में मंच से उन्हें जगत मामा बताया गया। स्थानीय सांसद महेंद्र नाथ पांडे ने सीएम चौहान का परिचय देने के लिए उनसे माइक लेकर कहा कि यह केवल मध्य प्रदेश के बेटे- बेटियों के नहीं पूरे देश के बेटे- बेटियों के मामा हैं। उन्होंने शिवराज मामा जिंदाबाद के नारे लगवाकर माइक चौहान को सौंपा। यानि अब वे मध्य प्रदेश के बच्चों के ही नहीं बल्कि जगत मामा बन चुके हैं।

महाकाल मंदिर में एक श्रद्धालु ने दूसरे का फोड़ा सिर, प्रेग्नेंट पत्नी को धक्का लगने पर हुआ विवाद     |     रेवन्ना मामला: राहुल गांधी ने सीएम सिद्धरमैया को लिखा लेटर, जानें क्या कहा     |     आयरा-नुपूर की शादी का नया वीडियो आया सामने, बेटी की शादी पर खूब रोए थे आमिर खान     |     खूनी झड़प में बदली छात्रों की वर्चस्व की लड़ाई, स्कूल के बाहर चाकूबाजी में दो घायल     |     सत्ता में बने रहने के लिए BJP हिंदुओं में डर पैदा करने की कर रही है कोशिश, फारूक अब्दुल्ला ने साधा निशाना     |     मई का महीना कूल-कूल… दिल्ली-UP, हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत     |     ‘जानते थे फिर भी रेवन्ना को दिया टिकट’… कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत्र का पीएम पर हमला     |     पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवान घायल     |     पाकिस्तान में बिरयानी को लेकर बवाल, पैसे मांगने पर भड़के ग्राहकों ने की तोड़फोड़     |     पलक झपकते पार करते बाइक… मॉडिफाइड कर 5000 में करते थे सेल, पुलिस ने 3 को दबोचा     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374