Breaking
आज गौरीगंज में गरजेंगे CM योगी, बोलीं स्मृति ईरानी- अमेठी के विकास का रोडमैप तैयार दिल्ली में आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई तबाही, 3 की गई जान; 23 घायल यमुनोत्री में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, पुलिस बोली- आज न करें यात्रा, वरना जान का जोखिम नाबालिग रेप पीड़िता को गर्भपात की मिली परमिशन, HC ने कहा-लड़की खुद इस… अभी तो काम शुरू हुआ है, मथुरा में भी भव्य मंदिर बनाना है: सीएम सरमा घर में घुसा युवक… चिल्लाने लगी महिला तो छत से कूद गया; युवक की मौत महाकाल लोक पार्किंग में हादसा, मोबाइल टावर से गिरकर युवक की मौत, 1 महीने बाद होने वाली थी शादी संसद भंग और संविधान सस्पेंड…इस अमीर मुस्लिम देश में एक शख्स ने ही पलट दी पूरी सत्ता इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं शामिल होंगे लालू यादव, नेम प्लेट हटाया गया झारखंड में चुनावी सभा के दौरान टूटा मंच, CM को भी देना था भाषण

शार्ट टर्म एफडी में अभी निवेश है ज्यादा फायदेमंद, ब्याज दर और बढ़ने की है उम्मीद

Whats App

एफडी में निवेश करने वालों के लिए यह सही मौका है. बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में शार्ट टर्म एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद है. अगर आप अभी शार्ट टर्म एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी होने तक मौजूदा एफडी मैच्योर हो जाएगी. इससे मिली राशि को आप बढ़ी हुई ब्याज दर वाली एफडी में दोबारा निवेश कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली. इस साल जनवरी से तमाम बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज की दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है. मई में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) में बढ़ोतरी के बाद बैंक दोबारा से एफडी की ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. इस बात की पूरी संभावना है कि आगे भी रिजर्व बैंक महंगाई को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

एफडी में निवेश करने वालों के लिए यह सही मौका है. बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में शार्ट टर्म एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि जिस समय आप एफडी कराते हैं उस समय के ब्याज दर पर मैच्योरिटी के समय कुल राशि मिलती है. अगर आप अभी शार्ट टर्म एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी होने तक मौजूदा एफडी मैच्योर हो जाएगी. इससे मिली राशि को आप बढ़ी हुई ब्याज दर वाली एफडी में दोबारा निवेश कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

Whats App

1-2 साल तक की एफडी अभी फायदेमंदबढ़ते ब्याज दर के इस दौर में 1-2 साल तक की एफडी में निवेश करना ज्यादा फायदे का सौदा साबित हो सकता है. अभी कई ऐसे बैंक हैं जो 1 साल की एफडी पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. 2 करोड़ रुपये तक की 1 साल की एफडी पर निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसी तरह, इंडसइंड बैंक 6 फीसदी और बंधन बैंक 5.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसके अलावा निजी क्षेत्र का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी और डीसीबी बैंक 5.55 फीसदी ब्याज दे रहा है.

जहां तक 2 साल की एफडी की बात है तो इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.5 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. बंधन बैंक और डीसीबी बैंक 6.25 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. जबकि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी ब्याज 2 साल की एफडी पर दे रहा है. जब एफडी मैच्योर हो जाए तो आप उस राशि को एक नई एफडी में फिर से निवेश कर सकते हैं.

आज गौरीगंज में गरजेंगे CM योगी, बोलीं स्मृति ईरानी- अमेठी के विकास का रोडमैप तैयार     |     दिल्ली में आंधी-तूफान और बारिश ने मचाई तबाही, 3 की गई जान; 23 घायल     |     यमुनोत्री में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, पुलिस बोली- आज न करें यात्रा, वरना जान का जोखिम     |     नाबालिग रेप पीड़िता को गर्भपात की मिली परमिशन, HC ने कहा-लड़की खुद इस…     |     अभी तो काम शुरू हुआ है, मथुरा में भी भव्य मंदिर बनाना है: सीएम सरमा     |     घर में घुसा युवक… चिल्लाने लगी महिला तो छत से कूद गया; युवक की मौत     |     महाकाल लोक पार्किंग में हादसा, मोबाइल टावर से गिरकर युवक की मौत, 1 महीने बाद होने वाली थी शादी     |     संसद भंग और संविधान सस्पेंड…इस अमीर मुस्लिम देश में एक शख्स ने ही पलट दी पूरी सत्ता     |     इंडिया गठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं शामिल होंगे लालू यादव, नेम प्लेट हटाया गया     |     झारखंड में चुनावी सभा के दौरान टूटा मंच, CM को भी देना था भाषण     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374